Pratibha Sinha: 23 साल से गुमनाम जिंदगी जी रही 'राजा हिंदुस्तानी' की एक्ट्रेस, शादीशुदा शख्‍स के प्‍यार में बर्बाद कर लिया करियर

Raja Hindustani fame Pratibha Sinha Facts: 25 साल पहले आमिर खान और करिश्मा कपूर की फिल्म 'राजा हिंदुस्तानी' के गाने 'परदेसी परदेसी' में नजर आई एक्ट्रेस प्रतिभा सिन्हा आज गुमनाम जिंदगी जी रही हैं।

Pratibha Sinha in Pardesi Pardesi Song with Aamir Khan
Pratibha Sinha in Pardesi Pardesi Song with Aamir Khan 
मुख्य बातें
  • फिल्म 'राजा हिंदुस्तानी' के गाने 'परदेसी परदेसी' में नजर आई एक्ट्रेस प्रतिभा सिन्हा 
  • प्रतिभा ने 1992 में आई फिल्म 'मेहबूब मेरे मेहबूब' से करियर की शुरुआत की थी
  • उन्‍हें शादीशुदा म्यूजिक डायरेक्टर नदीम सैफी से प्‍यार हो गया था।

Raja Hindustani fame Pratibha Sinha Facts: हिंदी सिनेमा में ऐसे तमाम कलाकार हैं जिन्‍होंने एक समय लोकप्रियता की बुलंदियों को छुआ और फ‍िर अचानक पर्दे से गायब हो गया। इस करिश्‍माई पर्दे पर जो जब तक टिका रहेगा, चलता रहेगा। अगर दूर हुए तो गुमनाम हो जाना तय है। 25 साल पहले आमिर खान (Aamir Khan) और करिश्मा कपूर (Karishma kapoor) की फिल्म 'राजा हिंदुस्तानी' के गाने 'परदेसी परदेसी' में नजर आई एक्ट्रेस प्रतिभा सिन्हा आज गुमनाम जिंदगी जी रही हैं।  

इस गाने में आमिर खान के साथ जो सुंदर सी बंजारन दिखाई दे रही थी वो कोई और नहीं बल्कि गुजरे जमाने की सुपरस्टार माला सिन्हा की बेटी प्रतिभा सिन्हा थीं। प्रतिभा सिन्हा ने लगभग 12 से ज्यादा बॉलीवुड फिल्मों में काम किया था लेकिन उन्हें और उनके काम को किसी ने भी नोटिस नहीं किया। इस वजह से उनके माथे पर एक फ्लॉप एक्ट्रेस का ठप्‍पा लग गया। 

प्रतिभा ने 1992 में आई फिल्म 'मेहबूब मेरे मेहबूब' से करियर की शुरुआत की थी। एक तरफ उन्‍हें फ‍िल्‍मों को खास नोटिस नहीं किया जा रहा था, वहीं दूसरी तरफ उन्‍हें शादीशुदा म्यूजिक डायरेक्टर नदीम सैफी से प्‍यार हो गया। प्रतिभा, नदीम के प्यार में इस कदर पागल थीं कि उन्होंने अपने करियर पर ध्यान ही नहीं दिया। 

उसी दौरान गुलशन कुमार की हत्‍या का आरोप लगने के बाद नदीम ने भारत छोड़ दिया और इसके बाद प्रतिभा के लिए और भी बड़ी मुसीबत हो गई। इसके बाद प्रतिभा को काम मिलना बंद हो गया। प्रतिभा की मां माला सिन्हा उनके और नदीम के रिश्ते के खिलाफ थीं। उन्होंने दोनों को अलग करने की भरपूर कोशिश की। लेकिन प्रतिभा नदीम से दूर जाने को राजी नहीं थी। माला सिन्हा ने नदीम के घर फोन करके काफी गाली-गलौच भी की थी। 

बता दें नदीम ने इंटरव्यू में बताया था- 'मां और बेटी मिलकर मेरे साथ गेम खेल रही हैं। मैं सिर्फ प्रतिभा सिन्हा की मदद करना चाहता था। अब मेरे और उनके बीच कुछ नहीं है।' इसके बाद प्रतिभा सिनेमा से दूर हो गईं। प्रतिभा सिन्हा आखिरी बार 1998 में आई फिल्म 'मिलिट्री राज' में नजर आईं थी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर