जब दिलीप कुमार ने किया खुलासा, 'चाहकर भी क्यों नहीं की मधुबाला से शादी?' शूटिंग पर बातचीत तक हो गई थी बंद

अपनी आत्मकथा में, दिलीप कुमार ने खुलासा किया था कि वह मधुबाला को पसंद करते थे लेकिन फिर भी किस कारण से दोनों ने शादी नहीं की।

Mughal E Azam Dilip Kumar Madhubala story
मुगल-ए-आजम फिल्म के एक सीन में दिलीप कुमार और मधुबाला 
मुख्य बातें
  • मुगल-ए-आजम में दिलीप कुमार और मधुबाला ने दिए थे कामुक रोमांटिक सीन
  • रिश्ते में खटास के चलते शूटिंग पर दोनों में नहीं होती थी कोई बातचीत
  • अपनी आत्मकथा में दिलीप कुमार ने किया था खुलासा- क्यों नहीं की मधुबाला से शादी

बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक मधुबाला का 1969 में निधन हो गया था। वह बड़े पर्दे पर जितनी ग्लैमरस दिखती थीं, उनके जीवन का छिपा हुआ पहलू उतना ही दुख से भरा था। अभिनेत्री ने 27 वर्ष की उम्र में 1960 में किशोर कुमार से शादी की थी। हालांकि ऐसा कहा जाता है कि मधुबाला ने किशोर कुमार के शादी करने के प्रस्ताव को तब स्वीकार किया जब उन्हें इस बात का अहसास हो गया था कि दिलीप कुमार उनसे शादी नहीं करेंगे।

अपनी आत्मकथा में, दिलीप कुमार ने खुलासा किया कि वह मधुबाला के प्रति आकर्षित थे और दिवंगत अभिनेत्री की बहन ज़ाहिदा उर्फ ​​मधुर भूषण ने दावा किया था कि 'नया दौर' फिल्म बनने के दौरान एक कोर्ट केस की वजह से दोनों के रिश्ते में खटास आई थी। हालांकि मधुबाला दिलीप कुमार से प्यार करती थीं। अपनी आत्मकथा 'दिलीप कुमार: द सबस्टांस एंड द शैडो' में अभिनेता ने मधुबाला के साथ अपने संबंधों का जिक्र किया था।

उन्होंने लिखा, 'मुझे यह स्वीकार करना चाहिए कि मैं उनके (मधुबाला) के प्रति आकर्षित था, एक सह-कलाकार के तौर पर भी और एक व्यक्ति के तौर पर भी। मुझे उस उम्र और समय में एक महिला से मिलने की उम्मीद थी। वह मुझे शर्म और हिचक के भाव से सहजता से खींच सकती थी।'

Dilip Kumar and Madhubala

के. आसिफ की मुगल-ए-आज़म फिल्म में दिलीप-मधुबाला की जोड़ी ने खूब सुर्खियां बटोरी थीं और उनकी केमिस्ट्री की तारीफ हुई थी। मधुबाला ने एक बार निर्देशक से दिलीप कुमार की लिए अपनी भावना का इजहार उनसे किया था।

हालांकि, दिलीप कुमार लिखते हैं कि जब मधुबाला के पिता ने शादी के प्रस्ताव को व्यापार बनाने की कोशिश की, तो परिस्थिति पूरी तरह से बदल गई। वास्तव में, फिल्म मुगल-ए-आजम में पंख वाला वो सीन जिसे काफी कामुक माना जाता है, उसे ऐसे समय में शूट किया गया था जब दिलीप और मधुबाला एक-दूसरे से बात भी नहीं कर रहे थे।

मुगल-ए-आजम में किया रोमांस, पर नहीं होती थी बात:
दिलीप कुमार अपनी आत्मकथा में बताते हैं, 'नतीजा यह हुआ कि 'मुग़ल-ए-आज़म' बनने के आधे समय तक हम एक-दूसरे से बात नहीं कर रहे थे। हमारे होंठों के बीच आने वाले पंख के साथ वो क्लासिक सीन, जिसने लोगों के मन में हमारे बारे में लाखों कल्पनाएं पैदा कर दीं, वो ऐसे समय में शूट हुआ था जब हम एक दूसरे का हाल चाल पूछने जितनी बात भी नहीं करते थे।'

बता दें कि मधुबाला को वेंट्रिकुलर सेप्टल डिफेक्ट (वीएसडी) की परेशानी थी, शरीर के इस विकार को आम तौर पर दिल में छेद के रूप में जाना जाता है। 36 वर्ष की आयु में इसी की वजह से अभिनेत्री का निधन हो गया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर