LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

Lata Mangeshkar Passes Away: लता जी के निधन पर दो दिन का राष्ट्रीय शोक, पाकिस्तान में फैंस ने दी श्रद्धांजलि

Lata Mangeshkar Death: महान गायिका लता मंगेशकर का 92 साल की उम्र में निधन हो गया। वह लगभग एक महीने से बीमार चल रही थीं। उन्हें 8 जनवरी को मुंबई के ब्रीच क्रैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनके निधन पर आज पूरा देश गमगीन है। प्रख्यात गायिका के अंतिम दर्शन करने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा था। भारत के प्रधानमंत्री और कई बॉलीवुड सितारे उनके अंतिम संस्कार में शामिल हुए थे। शिवाजी पार्क में राजकीय सम्मान के साथ स्वर कोकिला लता मंगेशकर का अंतिम संस्कार किया गया था।

Lata Mangeshkar Passes away Live Updates
तस्वीर साभार:  Times Now
Lata Mangeshkar Passes away Live Updates

Lata Mangeshkar Passes Away: महान गायिका लता मंगेशकर का 92 साल की उम्र में निधन हो गया। वह लगभग एक महीने से बीमार चल रही थीं। उन्हें 8 जनवरी को मुंबई के ब्रीच क्रैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। फैंस उनके स्वस्थ होने की कामना कर रहे थे। लता मंगेशकर से जाने से पूरा देश गमगीन हो गया है। हर कोई उन्हें नम आंखों से श्रद्धांजलि दे रहा है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत रत्न लता मंगेशकर के निधन पर उनके साथ बिताए पलों को याद किया और उन्हें श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने ट्वीट किया, 'लता दीदी ने अपने गीतों के जरिए विभिन्न भावनाओं को व्यक्त किया। उन्होंने दशकों से भारतीय फिल्म जगत में आए बदलावों को नजदीक से देखा। फिल्मों से परे, वह भारत के विकास के लिए हमेशा उत्साही रहीं। वह हमेशा एक मजबूत और विकसित भारत देखना चाहती थीं।'

Also Read: नहीं रहीं स्वर कोकिला लता मंगेशकर, हमेशा के लिए टूट गई 'जिंदगी की लड़ी'

लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर 1929 को इंदौर में मशहूर संगीतकार दीनानाथ मंगेशकर के यहां हुआ था। भारत रत्न के सम्मानित लता ने अपनी आवाज और अपनी सुर साधना से बहुत छोटी उम्र में ही गायन में महारत हासिल कर ली थी और विभिन्न भाषाओं में गीत गाए। लता मंगेशकर ने 36 भाषाओं में 50 हजार से ज्यादा गीतों को अपनी आवाज दी है। लता मंगेशकर को गायिकी क्षेत्र में अतुल्य योगदान देने के लिए भारत रत्न, पद्म विभूषण, पद्म भूषण और दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड सहित कई सम्मानों से नवाजा जा चुका है।

Feb 07, 2022  |  09:45 AM (IST)
लोगों ने श्रद्धांजलि अर्पित की
महाराष्ट्र: भारत रत्न लता मंगेशकर को मुंबई के शिवाजी पार्क में लोगों ने श्रद्धांजलि अर्पित की, जहां कल पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया था।
Feb 07, 2022  |  09:44 AM (IST)
पाकिस्तान में भी शोक

सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर के निधन पर न सिर्फ हिंदुस्तान बल्कि पाकिस्तान में भी शोक है। पाकिस्तान के सरकारी टीवी पर भी लता मंगेशकर के निधन की खबर प्रसारित की गई और प्राइवेट न्यूज चैनलों पर भी लता जी के गाने चलाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan), सूचना और प्रसारण मंत्री फवाद चौधरी (Fawad Chaudhry), पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है।

Feb 07, 2022  |  09:07 AM (IST)
फ्रांस और अफगानिस्तान के राजदूत ने लिखा-

भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनिन ने लिखा, भारत रत्न लता मंगेशकर के निधन से गहरा दुख हुआ। वह अपने आप में एक संस्था थी, उन्हें उनके अतुलनीय गायन के लिए ऑफिसर डे ला लीजन डी'होन्योर से सम्मानित किया गया। दुनिया भर में उनके प्रियजनों और प्रशंसकों के प्रति हमारी हार्दिक संवेदना।" भारत में अफगानिस्तान के राजदूत फरीद ममुंडजे ने लिखा, सात दशकों से अधिक समय से भारत की सबसे महान पाश्र्व गायिकाओं में से एक लता मंगेशकर की दुखद निधन से दुखी हूं। उनके गीतों ने संगीत के माध्यम से हर शैली और संस्कृतियों को फैलाया है। उन्हें पीढ़ियों तक उनकी स्थायी विरासत के लिए याद किया जाएगा।"

 

Feb 07, 2022  |  09:06 AM (IST)
राजनयिक हलकों में 'नाइटिंगेल ऑफ इंडिया' के लिए मनाया गया शोक

गीत की कोई सीमा नहीं होती। दुनिया ने 'भारत की कोकिला' लता मंगेशकर के निधन की खबर सुनते ही संदेशों द्वारा शोक व्यक्त किया। भारत में अमेरिकी दूतावास ने अपने संदेश में लिखा, हम भारत की महान गायिका लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं, जिनका आज 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया। इतिहास भारत के संगीत में उनके योगदान को सुनहरे शब्दों में अंकित करेगा। भारत में इजरायल के दूतावास ने अपने शोक संदेश में लिखा, "हम भारत की कोकिला, लता मंगेशकर जी के निधन के बारे में सुनकर दुखी हैं। संगीत में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। ओम शांति!" मुंबई में इजराइल के महावाणिज्य दूत कोबी शोशनी ने लिखा, "गाने संस्कृति का हिस्सा हैं, हमारी यादों का हिस्सा हैं। धन्यवाद लता जी।"

 

Feb 07, 2022  |  08:46 AM (IST)
6 व 7 फरवरी को राष्ट्रीय शोक 

लता मंगेशकर के निधन पर केंद्र सरकार ने 6 व 7 फरवरी को राष्ट्रीय शोक घोषित किया है। राष्ट्रीय शोक के दौरान 6 व 7 फरवरी को राष्ट्र ध्वज आधा झुका रहेगा। 92 वर्षीय लता जी का रविवार सुबह मुंबई के ब्रीचकैंडी अस्पताल में निधन हो गया। रविवार शाम 6.30 बजे के करीब राजकीय सम्मान के साथ मुंबई में उनका अंतिम संस्कार किया गया। लता मंगेशकर को श्रद्धांजली देने के बाद सोमवार को उनके सम्मान में राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही एक-एक घंटे के लिए स्थगित की जाएगी। 

Feb 07, 2022  |  08:45 AM (IST)
तेलुगू राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने लता मंगेशकर के निधन पर शोक जताया

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने रविवार को प्रसिद्ध पाश्र्व गायिका और भारत रत्न लता मंगेशकर के निधन पर शोक व्यक्त किया। चंद्रशेखर राव ने कहा कि लता ने पिछले आठ दशकों से पाश्र्व गायन में एक स्थायी छाप छोड़ी है और उनके निधन ने एक खाली जगह छोड़ दी है, जिसे देश के संगीत जगत में कभी नहीं भरा जा सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अपने गायन से लता ने हमें दिव्य संगीत दिया और वह भारतीय संगीत को ईश्वर का वरदान है। मुख्यमंत्री ने कहा कि लता के निधन के साथ ही संगीत महल खाली हो गया। उन्होंने कहा कि लता ने 20 भाषाओं में 1,000 फिल्मों में 50,000 गाने गाए हैं।

Feb 07, 2022  |  08:44 AM (IST)
छत्तीसगढ़ सरकार ने लता मंगेशकर के सम्मान में 2 दिन के शोक की घोषणा की

छत्तीसगढ़ सरकार ने रविवार को भारत रत्न लता मंगेशकर के सम्मान में दो दिन के राजकीय शोक की घोषणा की। प्रसिद्ध गायक के सम्मान में 6 और 7 फरवरी को सभी सरकारी भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा। शासन स्तर पर कोई मनोरंजन/सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाएगा। राजकीय शोक के कारण आज शाम रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में किसी भी प्रकार का सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं होगा।
 

Feb 07, 2022  |  08:21 AM (IST)
अव‍िवाह‍ित रहीं लता मंगेशकर का इतना बड़ा है परिवार

लता दीदी ने अपने जीवनकाल में कभी शादी नहीं की। वो हमेशा अपने चार भाई-बहनों के साथ रहीं, जो संगीत क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। लता के पिता दीनानाथ मंगेशकर दिवंगत मराठी अभिनेता और शास्त्रीय गायक रहे। दीनानाथ और शेवंती मंगेशकर के पांच बच्चे हुए और इसमें से एक लता थीं। लता मंगेशकर अपने सभी भाई-बहनों में सबसे बड़ी थीं, उसके बाद मीना खादीकर, आशा भोसले, उषा मंगेशकर और सबसे छोटे हृदयनाथ मंगेशकर रहे। सभी मंगेशकर भाई-बहनों ने संगीत के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धियां पाईं।

Feb 07, 2022  |  07:44 AM (IST)
इतनी थी लता मंगेशकर की नेट वर्थ

लता मंगेशकर की संपत्ति की बात करें तो उन्होंने करोड़ों रुपये की संपत्ति बनाई थी। Trustednetworth.com की एक रिपोर्ट के मुताबिक, लता मंगेशकर की कुल प्रॉपर्टी करीब 50 मिलियन अमरीकी डालर के आसपास है जो कि भारतीय रुपयों में करीब 368 करोड़ रुपये होती हैं। लता मंगेशकर की अधिकांश कमाई उनके गानों की रॉयल्‍टी और उनके निवेश से आती थी। 

Feb 07, 2022  |  06:57 AM (IST)
लता मंगेशकर ने अस्पताल में मंगवाए थे ईयरफोन

लता मंगेशकर ने मौत से दो दिन पहले अस्पताल में ईयरफोन मंगवाए थे। ताकि वो रिकॉर्डिंग्स सुन सकें। उन्हें मास्क हटाने के लिए मना किया गया था फिर भी वे मास्क हटाकर गाती थीं। लता मंगेशकर अपने पिता की काफी इज्जत करती थीं और उन्हें गुरू मानती थीं।

Feb 07, 2022  |  06:38 AM (IST)
अंतिम दिनों में पिता को याद कर रही थीं लता मंगेशकर

वॉइस ओवर आर्टिस्ट हरीश भिमानी को लता मंगेशकर के भाई हृदयनाथ मंगेशकर ने बताया कि लता अपने अंतिम दिनों में पिता दीनानाथ मंगेशकर को याद कर रही थीं जो एक नाट्य गायक थे। लता अपने पिता की रिकॉर्डिंग्स मंगवाकर उन्हें सुन रही थीं और उसे गाने की कोशिश भी करती थीं।

Feb 07, 2022  |  12:02 AM (IST)
लता मंगेशकर को इन सेलेब्स ने दी श्रद्धांजलि 

लता मंगेशकर का अंतिम संस्कार मुंबई के शिवाजी पार्क में हुआ। इस दौरान मधुर भंडारकर, रणबीर कपूर, सिद्धार्थ रॉय कपूर, शंकर महादेवन, श्रद्धा कपूर, शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन समेत कई बॉलीवुड सितारे उन्हें श्रद्धांजलि देने पहुंचे थे।

Feb 06, 2022  |  11:34 PM (IST)
यहां लता जी ने पहली बार अंतरराष्ट्रीय मंच पर लाइव परफॉर्म किया था

लता जी ने 1974 में पहली बार अंतरराष्ट्रीय मंच पर परफॉर्म किया था। उन्होंने ब्रिटेन के विश्व प्रसिद्ध रॉयल अल्बर्ट हॉल में रेन ऑर्केस्ट्रा के साथ अपनी प्रस्तुति दी थी। लता जी की जादुई आवाज सुनकर अंग्रेज भी मंत्र मुग्ध हो गए थे।

Feb 06, 2022  |  11:05 PM (IST)
चॉकलेट से बहुत प्यार करती थीं लता दीदी

बॉलीवुड की जानी-मानी अदाकारा वहीदा रहमान ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए यह खुलासा किया कि लता दीदी को चॉकलेट से बहुत प्यार था और यही उनकी कमजोर कड़ी थी। वहीदा रहमान ने यह भी साझा किया कि वह जब भी लता दीदी से मिलती थीं तब लता जी उन्हें साड़ियां गिफ्ट किया करती थीं।

Feb 06, 2022  |  10:35 PM (IST)
सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने दी लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि
Feb 06, 2022  |  09:55 PM (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लता मंगेशकर को दी भावपूर्ण श्रद्धांजलि
Feb 06, 2022  |  09:36 PM (IST)
पूनम ढिल्लो ने दी लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि

पूनम ढिल्लो ने लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि देते हुए यह कहा कि स्वर कोकिला लता मंगेशकर ने उन्हें आजा रे ओ मेरे दिलबर से पहचान दिलाई।

Feb 06, 2022  |  09:04 PM (IST)
अंतिम संस्कार में शामिल हुए प्रधानमंत्री और कई बॉलीवुड सितारे

राजकीय सम्मान और तोपों की सलामी के साथ स्वर कोकिला लता मंगेशकर का अंतिम संस्कार हुआ। लता मंगेशकर केे अंतिम दर्शन करने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कई बॉलीवुड सितारे लता मंगेशकर के अंतिम संस्कार में शामिल हुए थे ‌

Feb 06, 2022  |  08:28 PM (IST)
जावेद अख्तर ने लता मंगेशकर को दी श्रद्धांजलि

जावेद अख्तर ने लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि वह अपने आप को बहुत खुशनसीब मानते हैं क्योंकि लता जी ने उनके गानों को पसंद किया और गाया।

Feb 06, 2022  |  07:49 PM (IST)
लता मंगेशकर को दी गई तोपों की सलामी