Suriaya Birthday: सुरैया से मिलने पुलिस इंस्पेक्टर के साथ गए थे देवानंद, घर की छत पर हुई थी आखिरी मुलाकात

Dev anand and Suraiya love story: सुरैया जमाल शेख यानी सुरैया का आज जन्मदिन हैं। देवानंद और सुरैया की लव स्टोरी को बॉलीवुड आज भी याद करता है। जानिए दोनों की लव स्टोरी के दिलचस्प किस्से...

Devanand, Suraiyya
Devanand, Suraiyya 
मुख्य बातें
  • भारतीय सिनेमा की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस सुरैया का आज जन्मदिन है।
  • सुरैया का जिक्र देवानंद के बिना अधूरा है।
  • सुरैया और देवानंद एक वक्त शूटिंग में ही शादी करने वाले थे।

मुंबई. भारतीय सिनेमा के इतिहास की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस और सिंगर सुरैया का आज (15 जून) को 92वां बर्थडे है। सुरैया का पूरा नाम सुरैया जमाल शेख था। सुरैया का जन्म कराची (पाकिस्तान) में हुआ था। सुरैया ने महज छह साल की उम्र में साल 1936 में फिल्म मैडम फैशन से डेब्यू किया था। 

सुरैया का जिक्र देवानंद के बिना अधूरा है। देवानंद और सुरैया की पहली मुलाकात फिल्म जीत के सेट पर हुई थी। दोनों एक वक्त शादी तक करने वाले थे, लेकिन अलग-अलग धर्म होने के कारण उनकी नानी इस रिश्ते के सख्त खिलाफ थी। 

सुरैया और देवानंद के प्यार की शुरुआत एक हादसे से हुई। फिल्म विद्या के सीन की शूटिंग नांव पर हो रही थी। तभी नांव पलट गई और सुरैया पानी में डूबने लगी। देवानंद ने तेजी से तैरते हुए उन्हें बचा लिया। 

The Divine But Doomed Love Story of Dev Anand And Suraiya - Bollyy | DailyHunt

फिल्म की शूटिंग के दौरान होने वाली थी शादी
सुरैया का काम उनकी नानी और मामा संभालते थे। सुरैया की नानी ने उन्हें साफ शब्दों में कह दिया था कि वह शूटिंग के बाद देवानंद से बिल्कुल बात न करें। घरवालों की सख्ती से परेशान दोनों ने फैसला किया कि वह फिल्म के सीन के दौरान असली में शादी कर लेंगे।   

फिल्म जीत फिल्म की शूटिंग में देवानंद और सुरैया की शादी का सीन फिल्माया जा रहा था। उन्होंने असली पंडित को बुलाया जो असली मंत्र पढ़ने वाला था। तभी एक असिस्टेंट डायरेक्टर ने सुरैया की नानी को ये खबर दे दी। सुरैया की नानी उन्हें सेट से खींचकर जबरदस्ती घर ले गईं। 

Devanand Love Story With Suraiya Death Anniversary Marriage Kalpana - देव आनंद की पहली प्रेमिका सुरैया ने इस वजह से समुद्र में फेंक दी थी अंगूठी, तो लंच ब्रेक में एक्टर ने

ऐसी थी आखिरी मुलाकात
देवानंद ने अपनी जीवनी Romancing with life में सुरैया से आखिरी मुलाकात किस्सा लिखा। देवानंद ने सुरैया के घर फोन किया। फोन सुरैया की मां ने उठाया। सुरैया की मां ने बताया कि सुरैया उनसे मिलना चाहती हैं। अगर वह उनसे मिलना चाहते हैं तो अगले दिन उनके घर की छत पर पहुंच जाए।

देवानंद के मुताबिक, 'घर की छत पर मुलाकात की बात सुनकर मुझे लगा कि कहीं ये मुझे फंसाने की साजिश तो नहीं? अगर मैं पकड़ा गया तो क्या होगा? अगले दिन अखबारों में ये खबर छप जाएगी। मैं गिरफ्तार भी हो सकता हूं। फिर मैंने सोचा केवल सुरैया की मां पर भरोसा कर सकता हूं।'

Dev Anand and Suraiya Love Story

पुलिस को ले गए साथ 
देव आगे लिखते हैं, 'अपने प्यार की खातिर मैंने वहां जाने का फैसला किया, लेकिन अपने साथ मैं अपने दोस्त तारा को ले गया, जो बॉम्बे पुलिस में इंस्पेक्टर था।' देवानंद जब छत पर पहुंचे तो सुरैया पहले से ही उनका इंतजार कर रही थीं। 

देव के मुताबिक, ' काफी देर तक हमने एक दूसरे से कुछ नहीं कहा। इसके बाद मैंने सुरैया को गले से लगा लिया। फिर मैंने उसे किस कर लिया। वो किस मैं कभी नहीं भूलूंगा। इसके बाद वह फूट-फूटकर रोने लगी। मैंने कहा- मुझसे शादी करोगी? उसने मुझे जोर-जोर से बाहों में भर लिया और बार-बार आई लव यू कहने लगी।'
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर