Oscars 2021: कोविड 19 के चलते ख‍िसका ऑस्‍कर अवॉर्ड समारोह, अब 25 अप्रैल को होगा आयोजन

Oscars 2021 postponed: दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित फिल्म पुरस्‍कार ऑस्कर अवॉर्ड्स का आयोजन चार महीने ख‍िसक गया है। द‍िसंबर 2020 में होने वाला यह समारोह अब अप्रैल में होगा।

Oscars 2021
Oscars 2021 
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस के चलते ल‍िया गया महत्‍वपूर्ण फैसला
  • 28 फरवरी, 2021 को होने वाला समारोह 25 अप्रैल को होगा
  • द‍िसंबर में शुरू होने वाली प्रक्रिया अब फरवरी में होगी शुरू

Oscars 2021 postponed: दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित फिल्म पुरस्‍कार ऑस्कर अवॉर्ड्स का आयोजन चार महीने ख‍िसक गया है। द‍िसंबर 2020 में होने वाला यह समारोह अब अप्रैल में होगा। एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ऑस्कर 2021 का आयोजन अब 25 अप्रैल को किया जाएगा। दुनियाभर में फैले कोरोना जैसे खतरनाक वायरस के संक्रमण को ध्‍यान में रखते हुए यह फैसला किया गया है। 93 वें अकादमी पुरस्कार समारोह के बारे में ऑफ‍िशियल जानकारी आ गई है। बता दें कि दिसंबर में शुरू होने वाली ऑस्‍कर की नामांकन प्रक्रिया अब फरवरी 2021 में शुरू होगी। 28 फरवरी, 2021 को होने वाला समारोह 25 अप्रैल को होगा।

ऑस्कर अकादमी पुरस्कार अमेरिकन अकादमी ऑफ़ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेस द्वारा फिल्म उद्योग में निर्देशकों, कलाकारों और लेखकों सहित पेशेवरों की उत्कृष्टता को पहचान देने के लिए प्रदान किया जाता है। सबसे पहले इस समारोह का आयोजन 16 मई 1929 को हुआ था। 2021 में होने वाला समारोह ऑस्‍कर का 93वां समारोह होगा। 

पहले समारोह को रद्द करने पर हुआ विचार

कोविड 19 (Covid 19) से आज सारा विश्‍व लड़ रहा है। केवल भारत में ही तीन लाख से अधिक लोग इस खतरनाक वायरस से संक्रमित हैं। वहीं अमेरिका, इटली, यूरोप जैसे देशों की हालत तो और भी खराब है। कहीं से भी आने वाले महीनों में हालत सुधरते नजर नहीं आ रहे हैं।  पहले इस वजह से ऑस्‍कर्स को रद्द करने पर भी विचार किया गया था लेकिन फ‍िर इसकी तरीखों में बदलाव करने का फैसला किया गया है। 

पात्रता के न‍ियमों में हुआ बदलाव 

कोविड 19 के चलते एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने 2021 के ऑस्कर के लिए नियमों और पात्रता संबंधी आवश्यकताओं में बदलाव की घोषणा की थी। चुंकि फ‍िल्‍मों की रिलीज पूरी दुनिया में प्रभावित है, ऐसे में नए मानक तय किए गए हैं। अब देखना यह होगा कि एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज समारोह के लिए किस तरह की योजना बनाता है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर