Mickey Mouse: मिकी माउस कार्टून की 10 दिलचस्प बातें जिन्हें शायद ही जानते होंगे आप

Mickey Mouse - Rare Facts: मिकी माउस कार्टून की दुनिया के शुरुआती दौर में अपने आप में एक बड़ा स्टार रहा है। आइए जानते है चर्चित कार्टून कैरेक्टर के बारे में कुछ रोचक तथ्य।

Unknown Facts About Mickey Mouse
मिकी माउस के बारे में अनजाने तथ्य  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • बोलने वाला पहला कार्टून कैरेक्टर था मिकी माउस
  • अपने समय में था कई एक्टरों से भी बड़ा स्टार, लाखों थे दीवाने
  • जानिए वाल्ट डिज्नी के बनाए इस पात्र के बारे में कुछ बेहद दिलचस्प बातें

मुंबई: हम सभी ने अपने बचपन में अपने पसंदीदा कार्टून को देखते हुए दिन बिताए हैं। लेकिन जब हम फेमस कार्टून कैरेक्टर्स के बारे में बात करते हैं, तो केवल एक ही नाम दिमाग में आता है, मिकी माउस। मिकी माउस एक ऐसा नाम और चेहरा है जिससे लगभग हर एक व्यक्ति परिचित है।

तकरीबन 90 सालों से वह लोगों के बचपन का हिस्सा रहा है और उसका प्रभाव आज भी कम नहीं हुआ है। बच्चे उससे प्यार करते हैं, मम्मी-पापा उससे प्यार करते हैं, पूरी दुनिया उससे प्यार करती है। मिकी माउस के 90 वर्ष  होने के अवसर पर, यहां मिकी माउस के बारे में 10 बातें बताई गई हैं जो शायद आप नहीं जानते होंगे।

मिकी को दिया जाने वाला था मोर्टिमर नाम:
वॉल्ट डिज़नी ने माउस मोर्टिमर का नाम रखने की फैसला किया था। लेकिन उनकी पत्नी ने उन्हें बताया कि मिक्की ज्यादा अच्छा होगा। मोर्टिमर एनिमेटेड शो में मिकी के प्रतिद्वंद्वी बन गए।

हॉलीवुड वॉक ऑफ फेम पर मिकी था स्टार:
1978 में, अपनी 50 वीं वर्षगांठ पर, मिकी हॉलीवुड में प्रतिष्ठित वॉक ऑफ फेम पर नामित होने वाला पहला कार्टून कैरेक्टर बन गया था।

बोलने वाला पहला कार्टून कैरेक्टर:
द कार्निवल किड, के एपिसोड में  मिकी अपने पहले शब्द बोलते हैं, जो "हॉट डॉग्स" हैं। यह एपिसोड एनीमेशन के इतिहास में एक ऐतिहासिक समय था क्योंकि यह पहली बार था जब किसी कार्टून कैरेक्टर ने कुछ बोला था।

मिकी और मिनी को आवाज देने वाले कलाकारों की हुई थी शादी:
मिकी के लिए डब करने वाले वेन एलविन ने मिनी के लिए डब करने वाली कलाकार रॉस टेलर से शादी की थी।

ऑस्कर भी है मिकी के नाम:
जी हां, मिकी ने ‘लेंड ए पाव’ में अपनी सहायक भूमिका के लिए ऑस्कर जीता था, जो ज्यादातर प्लूटो के आसपास केंद्रित था। उन्हें लगभग 10 बार नामांकित किया गया था।

थियोडोर है मिकी का मिडिल नेम
हमने हमेशा केवल मिकी को खुद को मिकी माउस के रूप में पेश करते सुना है, लेकिन उनका पूरा नाम मिकी थियोडोर माउस है।

जारी किया था म्यूजिक एल्बम:
1978 में, मिकी द्वारा एक संगीत एल्बम जारी किया गया था जिसे डबल प्लैटिनम का दर्जा मिला हुआ है। एक माउस के लिए यह बुरा नहीं जो कि गा सकता है।

वॉल्ट डिजनी खुद निकालते थे मिकी की आवाज:
वॉल्ट डिज़्नी वास्तव में 1946 तक मिकी के लिए अपनी आवाज का इस्तेमाल करते रहें। उसके बाद उन्होंने छोड़ दियी इसकी कभी भी पुष्टि नहीं की गई कि वह क्यों रुक गये, लेकिन कुछ लोग कहते हैं कि यह उनकी ज्यादा धूम्रपान की आदत के कारण था। जबकि कुछ का कहना था कि उन्हें और भी जगहों से बहुत काम मिलने लगा था। जिस वजह से उन्होंने यह काम छोड़ दिया।

मिकी माउस सांता क्लॉस से भी ज्यादा फेमस:
दुनिया भर के बच्चे मिकी माउस को सांता क्लॉस की तुलना में अधिक आसानी से पहचान लेते हैं।

वॉल्ट डिजनी को अपने पालतू चूहे से मिली मिकी बनाने की प्रेरणा:
जब वाल्ट युवा थे, तब उनके पास एक प्रशिक्षित माउस था, और जब वह मैनहट्टन से हॉलीवुड तक ट्रेन से सफर कर रहे थे, तब उन्हें यह विचार आया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर