नियम से हनुमान चालीसा पढ़ते हैं ये हैं चाहतें फेम यज्ञ भसीन, जानिए कैसे करते हैं पढ़ाई और एक्टिंग एक साथ मैनेज

Who is Yagya Bhasin: यज्ञ भसीन को आप ये हैं चाहतें टीवी शो में देखते हैं। जानें कि ये बाल कलाकार कैसे अपनी पढ़ाई और काम को मैनेज करते हैं। बता दें कि यज्ञ फिलहाल 8वीं में पढ़ते हैं और जल्द ही बाल नरेन में नजर आएंगे।

Yagya Bhasin shows, Yagya Bhasin tv show, Yagya Bhasin photos, Yagya Bhasin profile, Yagya Bhasin interview, Yagya Bhasin family
Yagya Bhasin 

मुंबई : स्टार प्लस के धारावाहिक - ये हैं चाहतें (Yeh Hai Chahatein) फेम यज्ञ भसीन (Yagya Bhasin) उर्फ सारांश खुराना ने अभी से ही अपनी पढ़ाई और एक्टिंग करियर के बीच एक अच्छा बैलेंस बनाना सीख लिया है। यज्ञ भसीन जल्द ही अभिनेता रजनीश दुग्गल, विंदु दारा सिंह समेत कई बड़े ऐक्टर्स के साथ बॉलीवुड फिल्म बाल नरेन (Bal Naren Movie) में बड़े पर्दे पर नजर आएंगे। 13 साल के यज्ञ ने बताया कि कैसे वे इस बात का खास ध्यान रखतें हैं कि जो कुछ भी वो करें उसमें संतुलन हो। तथा एक की वजह से दूसरी चीज पर गलत असर न पड़े। यज्ञ के अनुसार उनका परिवार ही, उनके लिए सबसे बड़ा और अच्छा सपोर्ट सिस्टम है।

यज्ञ ने साझा किया कि मैं अभी 8th क्लास में हूं। मेरा स्कूल मेरे एक्टिंग करियर को लेकर काफी सपोर्टिव और हेल्पफुल है। अक्सर मेरे टीचर्स मुझे व्हाट्सएप से नोट्स भेजते हैं, ताकि मैं क्लास के बच्चों से पीछे न रह जाऊं। मेरे पापा भी हाई कोर्ट अधिकारी बनने से पहले एक टीचर ही थे, वे मेरी बहुत मदद करते हैं। इसी तरह मैं एक्टिंग और पढ़ाई दोनों साथ में मैनेज करता हूं।

लेकिन कई बार दोनों को बैलेंस करके आगे चलना बहुत मुश्किल हो जाता है। यज्ञ का कहना है कि हां  कभी-कभी पढ़ाई और काम दोनों पर फोकस करना बहुत ही कठिन हो जाता है। मेरा ज्यादा वक्त एक्टिंग करने में ही निकलता है, ऐसे में दोनों को अच्छे से मैनेज करना हमेशा आसान नहीं होता। 8th क्लास में कोर्स काफी बढ़ गया है, साथ ही टीचर्स बहुत सारा होमवर्क भी देते हैं तो कई बार मुश्किल होती है। मगर मैं कोशिश करता हूं कि मैं मोटिवेटेड रहूं।

फोकस्ड और मोटीवेटेड रहने के यज्ञ क्या करते हैं। उन्होंने बताया - मैं योग और मेडिटेशन करता हूं, खासकर कुछ फिजिकल एक्सरसाइज जो वास्तव में बहुत पॉजिटिविटी बढ़ाती हैं। मैं रोज सुबह सूर्य देवता को जल चढ़ाता हूं जिसे सूर्य अर्घ्य कहा जाता है, मैं हनुमान चालीसा भी पढ़ता हूं और पूजा भी करता हूं। साथ ही मोटीवेशनल पॉडकास्ट्स और कहानियाँ सुनना मुझे फोकस करने में काफी मदद करता है, मेरा पूरा कमरा मोटीवेशनल कोट्स के पोस्टर्स से भरा हुआ है। इन सबसे मेरा हौसला बुलंद रहता है और मैं हर समय फोकस्ड और मोटिवेटेड रहता हूं।

अपने ऑन स्क्रीन प्रदर्शन के कारण कम ही समय में यज्ञ, घर-घर में पहचाना जाने वाला नाम बन गए हैं। उनके परिवार की तरह ही उनके दोस्त और क्लासमेट्स भी उनके लिए काफी खुश हैं। यज्ञ कहते हैं कि मेरे दोस्त मेरे साथ एक सेलिब्रिटी जैसा व्यवहार करना चाहते हैं, लेकिन मैं उन्हें मना करता हूं क्योंकि स्कूल में मैं सिर्फ एक स्टूडेंट से ज्यादा कुछ नहीं हूं। मेरा मानना है कि चाइल्ड एक्टर्स को बड़े होने पर अच्छे मौके मिलते हैं, हालांकि कई लोगों के लिए चीज़े अलग और मुश्किल भी रही हैं। 

यज्ञ एक बेहतर भविष्य की कामना करते हैं, और उन्हें इस बात पर विश्वास है कि उनकी आज की लर्निंग्स, उन्हें बाद में जाकर अच्छा प्रदर्शन करने में मदद करेंगी। वह कहते हैं - मुझे पहले से ही कैमरा फेस करने की आदत है। तो बड़े होकर मेरे लिए कैमरे का सामना करना इतना मुश्किल नहीं होगा। मेरे लिए अपनी भावनाओं को कंट्रोल करना और एक्सप्रेस करना काफी आसान हो जाएगा क्योंकि मैं अभी से इसे सीख रहा हूं। समय और अनुभव के साथ मुझे और बेहतर बनने की उम्मीद है। यह पूछे जाने पर कि उन्होंने किसी अन्य डेली सोप को क्यों नहीं चुना, तो उन्होंने कहा, मैं टीवी पर काम करने के लिए तैयार हूं, बशर्ते किरदार प्राथमिक हो। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर