छोटे पर्दे की ये 6 सिंगल मॉम दुनिया के लिए मिसाल हैं, अकेले ही कर रही हैं अपने बच्चों की परवरिश

छोटे पर्दे की कई ऐसी एक्ट्रेसेज हैं जो अपनी असल जिंदगी में सिंगल मदर होने की जिम्मेदारी निभा रही हैं। अपने बच्चों की परवरिश के लिए इन्हें जीवनसाथी की जरूरत नहीं हैं। ये दुनिया में एक मिसाल हैं।

Dalljiet Kaur, Chahat Khanna and Juhi Parmar
Dalljiet Kaur, Chahat Khanna and Juhi Parmar  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • कई टीवी एक्ट्रेस सिंगल मदर हैं जो अकेले अपने बच्चों की परवरिश कर रही हैं
  • उर्वशी ढोलकिया, श्वेता तिवारी और जूही परमार जैसी एक्ट्रेसेस हैं लिस्ट में शामिल
  • देखें- दुनिया के लिए मिसाल बनी कौन सी हैं ये एक्ट्रेसेस

मां होना कोई आसान काम नहीं है और एक सिंगल मदर होना उससे भी कहीं ज़्यादा मुश्किल। अक्सर परिस्थितियों और असफल रिश्तों के चलते महिलाएं अकेले ही अपने बच्चों की परवरिश करने पर मजबूर होती हैं। मां होना कोई आसान काम नहीं है और एक सिंगल मदर होना उससे भी कहीं ज़्यादा मुश्किल। अक्सर परिस्थितियों और असफल रिश्तों के चलते महिलाएं अकेले ही अपने बच्चों की परवरिश करने पर मजबूर होती हैं। ऐसी ही कुछ बेहद स्ट्रॉन्ग और इंस्पिरेशनल मांएं छोटे पर्दे यानि कि टीवी इंडस्ट्री में भी मौजूद हैं, जो अकेले ही अपने बच्चों की परवरिश कर रही हैं। यहां हम बात कर रहे हैं उन टीवी एक्ट्रेसेज की जो सिर्फ सफल एक्ट्रेसेज ही नहीं बल्कि उससे भी कहीं ज़्यादा सफल सिंगल मॉम्स हैं।

श्वेता तिवारी (Shweta Tiwari)
श्वेता तिवारी ने टीवी का जाना-माना चेहरा है। श्वेता तिवारी की पर्सनल लाइफ ढेर सारे उतार-चढ़ावों से भरी रही है। श्वेता ने दो शादियां की, लेकिन दोनों असफल रहीं। एक्टर राजा चौधरी से उनकी एक बेटी है पलक और दूसरी शादी से एक बेटा है रेयांश। सालों तक राजा का हिंसक व्यवहार झेलने के बाद 2007 में उन्होंने तलाक ले लिया। कई सालों तक अकेले ही पलक की परवरिश करने के बाद 2013 में उन्होंने एक्टर अभिनव कोहली से शादी की। मगर हाल ही में अभिनव के भी हिंसक रवैये के चलते उन्होंने उनसे अलग होने का फैसला ले लिया। अब वो अकेले ही अपने दोनों बच्चों की परवरिश कर रही हैं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Shweta Tiwari (@shweta.tiwari) on

जूही परमार (Juhi Parmar)
चीवी सीरियल कुमकुम से अपना नाम बनाने वाली जूही टॉप एक्ट्रेस तो हैं लेकिन वो एक बेहद स्ट्रॉन्ग सिंगल मॉम भी हैं। जूही ने साल 2009 में टीवी एक्टर सचिन श्रॉफ से शादी की थी। 2013 में इनके घर एक नन्ही परी का जन्म हुआ था। 2019 में आपसी मतभेदों के चलते इन दोनों ने एक-दूसरे से अलग होने का फैसला लिया। सचिन से अलग होने के बाद समायरा की परवरिश की जिम्‍मेदारी भी थी। इस बात से जूही घबराई नहीं बल्कि बेटी की कस्‍टडी अपने पास रखी और उसे अच्‍छी लाइफ देने के लिए फिर से काम शुरू किया। जूही बेटी की परवरिश भले ही अकेले कर रही हों, मगर वह बेटी को उसके पिता से मिलने से कभी नहीं रोकती हैं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Juhi Parmar (@juhiparmar) on

दलजीत कौर (Dalljiet Kaur)
बिग बॉस सीज़न 13 की पार्टिसिपेंट रह चुकीं दलजीत कौर छोटे पर्दे की उन एक्ट्रेसेज़ में से हैं जो अपनी शादीशुदा ज़िंदगी में घरेलू हिंसा का शिकार हुई हैं। दलजीत ने साल 2009 में टीवी एक्टर शालीन भनोट से शादी की थी, जिससे इनका एक बेटा है जेडन। 2015 में दलजीत ने घरेलू हिंसा के चलते शालीन से तलाक ले लिया। अब दलजीत अकेले ही अपने बेटे की परवरिश कर रही हैं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by (@kaurdalljiet) on

चाहत खन्ना (Chahatt Khanna)
कई पॉपुलर टीवी शोज़ का हिस्सा रह चुकीं चाहत खन्ना भी एक सिंगल मॉम हैं। चाहत ने दो शादियां की लेकिन उनकी पहली शादी 7 महीने ही चल सकी। चाहत खन्ना ने साल 2013 में बॉयफ्रेंड फरहान मिर्जा से शादी की। शादी के चार सालों के अंदर चाहत दो बेटियों की मां बन चुकीं थी। घरेलु हिंसा से परेशान होकर चाहत ने साल 2018 में अपने पति से तलाक लेने का फैसला किया और अब अकेले ही अपनी दोनों बेटियों की परवरिश कर रही हैं। टीवी एक्‍ट्रेस चाहत खन्‍ना का नाम आजकल सिंगर मीका सिंह के साथ जोड़ा जा रहा है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by CK (@chahattkhanna) on

उर्वशी ढोलकिया (Urvashi Dholakia)
छोटे पर्दे पर वैम्प के रूप में पॉपुलैरिटी हासिल करने वाली उर्वशी ढोलकिया ने अपनी पर्सनल लाइफ में काफी स्ट्रगल किया है। उर्वशी ने 16 साल की ही उम्र में शादी कर ली थी और 17 साल में वो जुड़वां बेटों की मां बन चुकीं थी। शादी के डेढ़ साल के अंदर इनका तलाक हो गया और उसके बाद से ये अपने बेटों, क्षितिज और सागर की परवरिश अकेले ही कर रही हैं। आज वह एक सफल अभिनेत्री होने के साथ-साथ दो जवान बेटों की प्राउड मदर भी हैं। उर्वशी ने बेटों को अच्‍छी परवरिश देने के लिए कभी दूसरी शादी नहीं की।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Urvashi Dholakia (@urvashidholakia9) on
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Kamya Shalabh Dang (@panjabikamya) on

काम्या पंजाबी (Kamya Punjabi)
काम्या पंजाबी को टीवी शो 'वो रहने वाली महलों' में उनके नेगेटिव किरदार के लिए काफी सराहा गया था। काम्या ने साल 2003 में बंटी नेगी से शादी की थी, जिसके बाद साल 2009 में उन्होंने अपनी बेटी आरा को जन्म दिया। साल 2013 में काम्या ने अपनी पति से तलाक ले लिया। काम्या रियलिटी शो बिग बॉस में हिस्सा लेने से कुछ ही महीनों पहले अपने पति से अलग हुईं थी। तलाक के बाद बेटी की परवरिश की पूरी ज़िम्मेदारी काम्या पर ही थी, जो उन्होंने बखूबी निभायी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर