Faridabad News: यहां बनेगा डेनमार्क की तरह साइकिल ट्रैक, खूबसूरती व हरियाली का रखा जाएगा खास ध्यान

Faridabad News: जिले के बल्‍लभगढ़ क्षेत्र में प्रशासन चार किलोमीटर लंबा शानदार साइकिल ट्रैक बनाने जा रहा है। इस ट्रैक को बनाने में डेनमार्क देश की तरह खूबसूरती व हरियाली का विशेष ध्‍यान रखा जाएगा। इस ट्रैक का निर्माण तीन जुलाई को शुरू होगा और तीन माह के अंदर पूरा कर लिया जाएगा।

cycle track
बल्‍लभगढ़ में बनेगा डेनमार्क की तरह खूबसूरत साइकिल ट्रैक   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • सेक्टर दो से साहूपुरा सेक्टर-62 तक बनेगा खूबसूरत साइकिल ट्रैक
  • चार किलोमीटर लंबे ट्रैक के दोनों तरफ लगेंगे पेड़ और फूल पौधे
  • तीन माह के अंदर पूरा कर लिया जाएगा इस ट्रैक का निर्माण

Faridabad News: फरीदाबाद के बल्लभगढ़ क्षेत्र में साइकिल प्रेमियों को जल्‍द ही शानदार साइकिल ट्रैक मिलने वाला है। जिला प्रशासन द्वारा यहां पर जो साइकिल ट्रैक बनाया जाएगा वह डेनमार्क देश में बने साइकिल ट्रैक की तरह होंगे। इन ट्रैक को बनाने में खूबसूरती व हरियाली का विशेष ध्‍यान रखा जाएगा। इस ट्रैक को बनाने की तैयारी पूरी कर ली गई है। तीन जुलाई से इसका निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।

इस ट्रैक को बनाने के लिए स्थानीय निकाय विभाग ने सिंचाई विभाग को जिम्‍मेदारी सौंपी है। निकाय विभाग के अधिकारियों के अनुसार, यह ट्रैक सेक्टर दो से साहूपुरा सेक्टर-62 तक बल्लभगढ़-प्याला रजवाहे किनारे बनाया जाएगा। तीन जुलाई को इस साइकिल ट्रैक को बनाने का कार्य शुरू होगा और करीब तीन माह के अंदर ट्रैक का निर्माण कर लिया जाएगा। करीब चार किलोमीटर लंबे इस ट्रैक पर साइकिल चलाने के अलावा पैदल सैर करने वाले लोगों के लिए भी जगह बनाई जाएगी।

इसे बनाने में खर्च होगा दो करोड़ 60 लाख रुपये

स्थानीय निकाय विभाग के अनुसार, इस ट्रैक को बनाने में दो करोड़ 60 लाख रुपये से ज्यादा की रकम खर्च होगा। अधिकारियों के अनुसार, बल्लभगढ़ एरिया में न तो साइकिल चलाने वाले लोगों के लिए कोई ट्रैक है और न ही सैर करने वालों के लिए कोई बड़ा पार्क है। इसे देखते हुए प्रशासन ने रजवाहे किनारे निर्माणाधीन दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के पास सेक्टर- दो से सेक्टर-62 साहूपुरा गांव तक ट्रैक बनाने का निर्णय लिया। इस ट्रैक के बनने के बाद बल्लभगढ़ के अलावा चंदावली व ऊंचा गांव और सेक्टर- दो, तीन, सेक्टर 62, सेक्टर-64, सेक्टर-65, सेक्टर-70 के रहने वाले हजारों लोगों को फायदा मिलेगा।

ट्रैक के दोनों तरफ लगेंगे छायादार पेड़ और फूल

अधिकारियों के अनुसार, इस ट्रैक के दोनों किनारों पर छायादार पेड़ और फूल लगाए जाएंगे। ताकि यहां पर साइकिल चलाने या पैदल सैर करने वाले लोग धूप से बचने के साथ प्राकृति की खूबसूरती का भी अहसास कर सकें। यहां पर पौधारोपण का कार्य ट्रैक बनने के बाद किया जाएगा। इस ट्रैक पर वाहनों को रोकने की भी व्यवस्था की जाएगी।

अगली खबर