Faridabad News: अब घर बैठे होगा पानी की समस्‍या का समाधान, ऐप पर करें शिकायत, निगम की टीम पहुंचेंगी घर

Faridabad News: फरीदाबाद नगर निगम ने पेयजल संकट से जूझ रहे लोगों को राहत दी है। अब लोग पेयजल से जुड़ी हर शिकायत निगम ऐप ‘फरीदाबाद 311’ पर कर सकते हैं। शिकायत मिलने के 24 घंटे में उसका निस्‍तारण कर दिया जाएगा।

faridabad 311 app
फरीदाबाद में ऐप पर करें पेयजल समस्‍या की शिकायत  
मुख्य बातें
  • पेयजल समस्‍या के लिए अब नहीं लगाने पड़ेंगे निगम के चक्‍कर
  • ‘फरीदाबाद 311’ ऐप में मिला पेयजल शिकायत का ऑप्‍शन
  • शिकायत मिलने के बाद 24 घंटे के अंदर समस्‍या होगी खत्‍म

Faridabad News: फरीदाबाद के लोगों को पेयजल व अन्‍य समस्‍या के समाधान के लिए नगर निगम के चक्‍कर नहीं लगाने पड़ेंगे। बस एक क्लिक पर निगम की टीम आपके घर पहुंच जाएगी। नगर निगम ने शहरवासियों को घर बैठे पेयजल की समस्‍याओं को खत्‍म करने के लिए अपने ‘फरीदाबाद 311’ ऐप को अपग्रेट किया है। लोग इस ऐप पर जाकर पेयजल से संबंधित किसी भी समस्‍या की शिकायत दर्ज करा सकते हैं। निगम द्वारा 24 घंटे के अंदर समस्‍या का समाधान किया जाएगा।

बता दें कि, फरीदाबाद नगर निगम द्वारा यह ऐप करीब पांच माह पहले शुरू किया गया था, हालांकि तब इसमें पेयजल व अन्‍य कई समस्‍याओं के निवारण के लिए शिकायत ऑप्‍शन नहीं दिया गया था। अब निगम ने अपने इस ऐप को अपग्रेट किया है। अब लोग इस ऐप के माध्‍यम से घर बैठे शिकायत दर्ज करा सकते हैं। लोगों को पेयजल समस्‍या के लिए निगम के चक्‍कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

अब तक दर्ज हो चुकी 336 शिकायतें

इस समय फरीदाबाद के कई इलाकों में पेयजल की समस्‍या बनी हुई है। यही कारण है कि, ऐप अपग्रेट होते ही लोगों की शिकायतों की भरमार लग गई है। इस सप्‍ताह ऐप पर 336 शिकायतें दर्ज की गई हैं। इसमें सबसे ज्‍यादा शिकायतें पेयजल से जुड़ी हैं। कहीं दूषित पेयजल आपूर्ति की समस्या है, तो कहीं पानी की आपूर्ति नहीं हो रही है। लोगों को दूर-दराज के क्षेत्रों में जाकर पानी का इंतजाम करना पड़ता है।

इन शिकायतों का होगा निवारण

इस ऐप पर पेयजल के अलावा कई अन्‍य शिकायतों का भी निवारण किया जाएगा। इसमें पार्कों में स्ट्रीट लाइट की कमी, सीवर ओवरफ्लो, जर्जर सड़कें, बेसहारा पशु, सफाई, सार्वजनिक शौचालयों व कचरे से संबंधित शिकायतें भी कर सकते हैं। निगमायुक्त यशपाल यादव ने कहा कि, पेयजल हमारी प्राथमिकता है। इसलिए ऐप में इस ऑप्‍शन को जोड़ा गया है। हमारे पास जैसे-जैसे शिकायतें आ रही हैं, उनका समाधान किया जा रहा है। हमारे पास जो भी शिकायतें आती हैं, संबंधित शाखा के अधिकारियों तक पहुंचा कर समाधान करा दिया जाता है। आयुक्त ने आगे कहा कि, इस ऐप की निगरानी विभागाध्यक्षों के अलावा अपर आयुक्त द्वारा भी की जाती है, ताकि ऐसी शिकायतों का समय पर निस्तारण सुनिश्चित किया जा सके।

अगली खबर