Faridabad: शहर को जल्‍द मिलेगा पांच मंजिला स्मार्ट मल्टीलेवल पार्किंग, लिफ्ट से कार होंगी पार्क

Faridabad Parking: ओल्‍ड फरीदाबाद में बन रहा शहर के पहले स्‍मार्ट मल्‍टीलेवल पार्किंग के कार्य ने तेजी पकड़ ली है। इस पार्किंग को नौ माह के अंदर पूरा करने का लक्ष्‍य रखा गया है। इस पार्किंग में वाहनों को पांचवीं मंजिल तक पहुंचाने के लिए लिफ्ट का भी इंतजाम किया जाएगा।

Faridabad Parking
स्‍मार्ट मल्‍टीलेवल पार्किंग का निर्माण नौ माह में होगा पूरा  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • शहर के पहले स्‍मार्ट मल्‍टीलेवल पार्किंग का निर्माण नौ माह में होगा पूरा
  • पांच मंजिला इस पार्किंग में वाहनों के लिए लगाई जाएंगी लिफ्ट
  • 16 करोड़ रुपए में बन रही इस पार्किंग में एक साथ खड़ हो सकेंगे 250 वाहन

Faridabad Parking: फरीदाबाद शहर को जल्‍द ही उसकी पहली स्‍मार्ट मल्‍टीलेवल पार्किंग मिलने वाली है। ओल्ड फरीदाबाद में बनने वाली इस पांच मंजिला पार्किंग के निर्माण ने अब स्‍पीड पकड़ लिया है। इस पार्किंग को बनाने में करीब 16 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। अधिकारियों का दावा है कि इसे नौ माह में पूरा कर लिया जाएगा। 

इस पार्किंग में वाहनों को पांचवीं मंजिल तक पहुंचाने के लिए लिफ्ट का भी इंतजाम किया जाएगा। साथ ही इसके एक फ्लोर पर शॉपिंग सेंटर बनेगा। बता दें कि फरीदाबाद में पार्किंग की बहुत बड़ी समस्या है। शहर के ओल्ड फरीदाबाद मार्केट के अलावा एनआईटी क्षेत्र व सेक्टरों में भी पार्किंग एक गंभीर समस्या बनी हुई है। 

इसलिए लिया गया यह निर्णय

पार्किंग व्‍यवस्‍था नहीं होने के कारण लोग सड़क पर अपने वाहन पार्क कर देते हैं, जिससे सड़कों पर हर समय जाम लगा रहता है। ओल्ड फरीदाबाद में तो यह स्थिति हर समय बनी रहती है। जिससे आने जाने वाले लोगों को परेशानी होती है। ऐसे में लोगों को पार्किंग की समस्या से निजात दिलाने के लिए स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने शहर में पहली मल्टीलेवल पार्किंग बनाने का काम शुरू कर दिया है।

मोबाइल ऐप से लोगों को मिलेगी पूरी जानकारी

फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड के डीजीएम अमन पाल ने बताया कि इस पार्किंग को नौ माह के तय समय में पूरा कर लिया जाएगा। इस मल्टी लेवल पार्किंग में एक साथ करीब 3250 वाहन खड़े हो सकेंगे। इस पार्किंग के हर फ्लोर पर एक डिस्प्ले बोर्ड लगाया जाएगा, जिससे पार्किंग में स्‍पेस व अन्‍य जानकारी दी जाती रहेगी। इसके अलावा पार्किंग से संबंधित एक मोबाइल ऐप भी बनाया जाएगा। जिसकी मदद से लोग घर बैठे इस पार्किंग के बारे में पूरी जानकारी ले सकेंगे। इसके अलावा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) की तरफ से सेक्टर-12 और थाना सेंट्रल के पास पार्किंग बनाने की योजना भी तैयार कर ली गई है। एचएसवीपी की पार्किंग बनने से सेक्टर 12 कोर्ट और लघु सचिवालय समेत अन्य सरकारी कार्यालयों में आने वाले लोगों को पार्किंग की समस्या से निजात मिलेगी।  

अगली खबर