Faridabad News: फरीदाबाद पुलिस को मिली बड़ी सफलता, साइबर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश

Faridabad News: फरीदाबाद के साइबर थाना पुलिस को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस ने लंबे समय से साइबर ठगी कर रहे एक गिरोह का पर्दाफाश करते हुए इसके तीन सदस्‍यों को गिरफ्तार किया है। ये आरोपी क्रेडिट कार्ड धारकों को अपना शिकार बनाते थे।

Cyber fraud
फरीदाबाद में साइबर ठगी करने वाले गिरफ्तार (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • क्रेडिट कार्ड धारकों को शिकार बनाने वाला गिरोह गिरफ्तार
  • गिरोह के तीन सदस्‍य गिरफ्तार, एक अभी भी फरार
  • आरोपितों ने पुलिस पूछताछ में किया 86 वारदातों का खुलासा

Faridabad News: साइबर ठगी के मामले में फरीदाबाद पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। साइबर पुलिस ने काफी समय से साइबर ठगी का धंध चला रहे एक गिरोह का पर्दाफाश करते हुए उसके तीन सदस्‍यों को गिरफ्तार किया है। ये ठग ईएमआइ कार्ड की सुविधा देने वाली बजाज फिनसर्व कंपनी के अधिकारी बनकर लोगों को अपना शिकार बनाते थे। आरोपितों में उत्तम नगर दिल्ली निवासी पवन झा, गौरव शुक्ला और अभिषेक हैं। वहीं इनका साथी व चौथा आरोपित अभी भी फरार है।

साइबर पुलिस के अनुसार, ये सभी आरोपी मिलकर दिल्ली के उत्तम नगर में एक फर्जी काल सेंटर चलाते थे। यहीं से ये अब तक देशभर में 86 वारदात को अंजाम दे चुके हैं। पुलिस ने आरोपितों के पास से दो मोबाइल और 1.45 लाख रुपये बरामद किए हैं। वहीं फरार चल रहे चौथे आरोपी की तलाश तेज कर दी गई है।

क्रेडिट कार्ड धारक थे निशाने पर

साइबर पुलिस के अनुसार, गिरफ्तार किए गए सभी आरोपित पहले एक साथ कोटक बैंक में रिकवरी एजेंट का काम करते थे। उनके पास कोटक बैंक के क्रेडिट कार्ड धारकों का पूरा डाटाबेस मौजूद था। आरोपित इन लोगों को फोन करके अच्‍छे ऑफर्स के साथ बजाज फिनसर्व कंपनी का ईएमआइ कार्ड लेने का लालच देते थे। जब सामने वाला व्यक्ति कार्ड बनवाने को राजी हो जाता तो, ये आरोपी उसके मोबाइल पर एक लिंक भेजते। यह लिंक बिल्कुल बजाज कंपनी की वेबसाइट जैसा लगता था। इस लिंक पर ही आरोपित लोगों से उनका क्रेडिट कार्ड का नंबर, एक्सपायरी डेट, सीवीवी कोड, मोबाइल नंबर आदि भरवा लेते थे। इससे सीधे उस व्‍यक्ति के क्रेडिट कार्ड की सभी जानकारी आरोपितों के पास पहुंच जाती थी। इसके बाद आरोपित एक खास वेबसाइट पर जाकर उस क्रेडिट कार्ड से सारे रुपये साफ कर देते थे।

फरीदाबाद में की ठगी तो चढ़े पुलिस के हत्‍थे

साइबर थाना प्रभारी बसंत कुमार ने बताया कि, आरोपितों ने इसी तरीके से फरीदाबाद सेक्टर-7 निवासी कवीश को अपना शिकार बनाया और उसके खाते से 1.21 लाख रुपये हड़प लिए। कवीश ने इसकी शिकायत साइबर पुलिस को की थी। जिसके बाद पुलिस पूरे मामल की जांच करते हुए आरोपितों तक पहुंची। पुलिस ने सबसे पहले वेबसाइट के प्रतिनिधियों से संपर्क कर उनके खाते में गए रुपये फ्रीज कराए। इससे रुपये आरोपितों के खाते में जाने से बच गए। आरोपितों ने अब तक देशभर में 86 वारदातों का खुलासा किया है।

अगली खबर