Faridabad: पुलिस को फ्रेंडशिप डे पर मिले 'सच्चे मित्र', हर केस को सुलझाने में बनेंगे मददगार, जानें कौन है वह

Faridabad News: फ्रेंडशिप डे पर फरीदाबाद पुलिस को स्‍मार्ट सिटी कंपनी लिमिटेड की तरफ से खास तोहफा मिला है। पुलिस की मांग पर स्‍मार्ट सिटी ने शहर के अंदर 700 एएनपीआर कैमरे लगाने की घोषणा की है। इन कैमरों की मदद से पुलिस आसानी से अपराध को रोक अपराधियों को पकड़ सकेगी।

ANPR cameras
फरीदाबाद में लगाए जाएंगे 700 एएनपीआर कैमरे  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • स्‍मार्ट सिटी लिमिटेड शहर के अंदर लगाएगा 700 एएनपीआर कैमरे
  • कैमरों की मदद से वाहन व अपराधियों को ट्रैक करने में होगी आसानी
  • शहर के बॉर्डर क्षेत्र प्रमुख हाईवे और प्रमुख बजारों में लगेंगे ये खास कैमरे

Faridabad News: फरीदाबाद पुलिस को फ्रेंडशिप डे के मौके पर स्मार्ट सिटी कंपनी लिमिटेड की तरफ से खास तोहफा मिला है। पुलिस की मांग और जरूरत को देखते हुए स्‍मार्ट सिटी कंपनी ने शहर में 700 ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकॉग्निशन (एएनपीआर) कैमरे लगाने की घोषणा की है। ये खास कैमरे वाहन चोरों के साथ ही अन्य वारदात को भी सुलझाने में एक 'सच्चे मित्र' पुलिस का पूरा साथ निभाएंगे। इन कैमरों की मदद से सड़क पर यमदूत बनकर सरपट दौड़ रहे ओवरस्पीड वाहनों पर लगाम लगाने में भी मदद मिलेगी।

स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने बताया कि, कुछ माह पूर्व शहर के तीन चौराहों पर ट्रायल के लिए इन एनपीआर कैमरों को लगाया गया था। यह ट्रायल कामयाब रहा। अब पूरे शहर में इन कैमरों को लगाया जाएगा और फिर इन्‍हें स्मार्ट सिटी के कंट्रोल रूम से जोड़ दिया जाएगा। उसके बाद अगर कोई वाहन चोरी की सूचना मिलती है तो वाहन का नंबर कैमरों के सॉफ्टवेयर में ट्रैकिंग पर लगा दिया जाएगा। जब चोरी हुआ वाहन किसी भी एनपीआर कैमरे के सामने से गुजरेगा तो सिस्टम कंट्रोल रूम में बैठे कर्मियों को इस संबंध में अलर्ट मिल जाएगा। जिसके बाद चोर के बारे में फील्‍ड में तैनात पुलिस कर्मियों को सूचना देकर दबोच लिया जाएगा।

पहले इन जगहों पर लगाए जाएंगे कैमरे

स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अधिकारियों ने बताया कि, इस प्रोजेक्‍ट की पूरी रूप रेखा तैयार हो गई है। इन कैमरों को पुलिस द्वारा बताए स्थानों पर लगाया जाएगा। इनमें कुछ प्रमुख जगहों का पहले ही चुनाव हो गया है। ये कैमरे सबसे पहले बदरपुर बार्डर, टोल टैक्स, सूरजकुंड रोड, राष्ट्रीय राजमार्ग, फरीदाबाद-गुरुग्राम रोड पर लगाए जाएंगे। इसके अलावा सीमावर्ती क्षेत्र जैसे इस्माइलपुर, बसंतपुर, दुर्गा बिल्डर, प्रह्लादपुर, आगरा नहर, शूटिग रेंज, एमसीडी बूथ के पास भी ये कैमरे लगेंगे। वहीं शहर के सभी प्रमुख बाजारों, सरकारी कार्यालयों के बाहर, मॉल आदि के पास इन कैमरों को लगाने की योजना है। जिससे शहर के अंदर अपराधियों को ट्रैक किया जा सके।

अगली खबर