Faridabad: फरीदाबाद में स्‍वास्‍थ्‍य से खिलवाड़, नकली घी फैक्ट्री का पर्दाफाश, बनता था यहां कई कंपनियों का घी

Faridabad News: फरीदबाद में क्राइम ब्रांच बदरपुर व खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने संयुक्त रूप से छापा मारकर पल्‍ला थाना क्षेत्र में चल रही एक नकली घी फैक्‍ट्री का खुलासा किया है। जांच के दौरान यहां से 2400 लीटर नकली घी और 1185 लीटर रिफाइंड के अलावा सात नामी कंपनियों के लेवल मिले हैं।

Ghee Factory
खाद्य सुरक्षा विभाग ने किया नकली घी फैक्‍ट्री का खुलासा   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • पल्‍ला थाना क्षेत्र में पिछले पांच माह से चल रही थी यह फैक्‍ट्री
  • फैक्‍ट्री से मिला 2400 लीटर नकली घी और 1185 लीटर रिफाइंड
  • पुलिस ने फैक्‍ट्री संचालक को गिरफ्तार कर दो दिन की रिमांड पर भेज दिया

Faridabad News: फरीदबाद में स्‍वास्‍थ्‍य से खिलवाड़ किए जाने का बड़ा खुलासा हुआ है। क्राइम ब्रांच बदरपुर व खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने संयुक्त रूप से पल्ला थाना क्षेत्र में छापा मारकर नकली देशी घी बनाने वाली एक फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है। पुलिस टीम को इस फैक्‍ट्री के अंदर मौके पर 2400 लीटर नकली घी और 1185 लीटर रिफाइंड मिला। टीम ने इस घी को जब्त कर लिया। जांच के दौरान पता चला कि इस फैक्‍ट्री में कई नामी कंपनियों का लेवल लगाकर बाजार में बेच जाता था। पुलिस ने इस घी फैक्ट्री को चलाने वाले आरोपी की पहचान आईपी कॉलोनी निवासी अतुल के रूप में की है। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार करने के बाद अदालत में पेश कर पूछताछ के लिए दो दिन की रिमांड पर लिया है।

खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार जांच में पता चला कि आरोपी ने इस फैक्ट्री को चलाने के लिए किसी भी तरह का लाइसेंस नहीं ले रखा था। साथ ही फैक्‍ट्री में दूसरी नामी कंपनियों के लेवल लगा कर घी को पैक किया जा रहा था। जांच के दौरान टीम ने यहां से अलग-अलग सात नामी कंपनियों के लेबल और लेबल लगे पैक डिब्‍बे बरामद किए है। खाद्य सुरक्षा विभाग ने इन लेबल लगे बंद घी के सैंपल की जांच के लिए पंचकूला लैब में भेजा है।

फरीदाबाद के अलावा गुरुग्राम और दिल्‍ली में होता था सप्‍लाई

खाद्य सुरक्षा अधिकारी डॉ. सचिन ने बताया कि, कुछ कंपनियों ने बाजार में उनके नाम से नकली घी आने की शिकायत की थी। जिसके बाद जब जांच की गई तो इस कंपनी के बारे में पता चला। इसके बाद विभाग ने क्राइम ब्रांच की मदद से इस फैक्‍ट्री में छापा मारा। डॉ. सचिन ने बताया कि, जांच के दौरान कंपनी संचालक के पास लाइसेंस तक नहीं मिला। क्राइम ब्रांच ने आरोपी अतुल को हिरासत में लेकर जब पूछताछ की तो उसने कबूल किया कि, वो यहां पर करीब पांच माह से घी को नामी कंपनियों के नाम पर बाजार में बेच रहा था। यह घी फरीदाबाद के अलावा, गुरुग्राम और दिल्‍ली में भी सप्‍लाई किया जाता था। आरोपी ने बताया कि, वह बाजार से कम कीमत में घी दुकानदारों को सप्‍लाई करता था। मुनाफे के लिए दुकानदार आसानी से घी खरीद लेते थे।

अगली खबर