Water Supply System: फरीदाबाद में पानी की सप्‍लाई होगी बेहतर, लोगों को अब नहीं होगी पानी की किल्‍लत

Water Supply System: फरीदाबाद के लोगों को अब पानी के किल्‍लत का सामना नहीं करना पड़ेगा, क्‍योंकि फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण सभी पाईप लाइन को दुरूस्‍त करेगी। इसके लिए प्राधिकरण की तरफ से टेंडर जारी कर दिया गया है।

Water Supply System
प्रतिदिन 120 मिलियन लीटर पानी शहर में आता है  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • प्राधिकरण नौ साल में खर्च करेगा 9 करोड़ रुपये
  • 10 नए रेनीवेल लगाने की भी योजना, सर्वे पूरा
  • गर्मियों में अब नहीं होगी पानी की समस्‍या

Water Supply System: स्‍मार्ट सिटी के लोगों को अब पीने के पानी की किल्‍लत नहीं होगी। क्‍योंकि लिए फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) शहर के पानी सप्‍लाई सिस्‍टम को बेहतर बनाने जा रहा है। इस संबंध में प्राधिकरण द्वारा टेंडर जारी कर दिया गया है। प्रोजेक्‍ट के अनुसार पानी सप्‍लाई को सही करने के लिए दो साल में 9 करोड़ रुपये खर्ज किए जाएंगे। यह टेंडर रेनीवेल और पाइप लाइन के रखरखाव के लिए होगा। अभी शहर में करीब 450 एमएलडी से अधिक मांग है जबकि 380 एमएलडी के करीब सप्लाई हो रही है।

बता दें कि, फरीदाबाद शहर में लाखों लोगों को पेयजल आपूर्ति यमुना नदी किनारे लगे हुए रेनीवेल से की जाती है। यहां से प्रतिदिन 120 मिलियन लीटर पानी शहर में आता है। इस रेनीवेल और पाइप लाइन कई जगह लीकेज हो गया है, जिसके कारण अब प्राधिकरण को पानी सप्‍लाई करने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

पाइप लाइनों से जुड़ी परेशानियां करी जाएंगी दूर

आए दिन पाइपलाइन में कहीं न कहीं फाल्‍ट आता है, जिसके कारण लोगों को पानी के लो प्रेशर या सप्‍लाई बंद होने जैसे परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन परेशानियों से निजात पाने के लिए अब प्राधिकरण पूरे पाईप लाइन को ही दुरूस्‍त बनाएगा। टेंडर के अनुसार ठेका लेने वाली कंपनी रेनीवेल ठीक प्रकार से चले और रोज पर्याप्त पानी निकाला जा सके, यह सुनिश्चित करेगी। साथ ही पाइप लाइनों में होने वाली लीकेज तुरंत ठीक करेगी। बिजली से संबंधित खराबी दूर की जाएगी। ठेका लेने वाली कंपनी यहां अपने कर्मचारी नियुक्त करेगी।

लगेंगे 10 और रेनीवेल

एफएमडीए के मुख्य अभियंता एनडी वशिष्ठ ने बताया कि, शहर में पानी की कमी को खत्‍म करने के लिए एफएमडीए 10 अतिरिक्‍त रेनीवेल भी लगाएगा। इसके लिए यमुना नदी किनारे 12 साइटों पर भूजल स्तर की जांच हो गई है। स्‍मार्ट सिटी के लोगों को अभी शहरवासियों को नगर निगम के 16 और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) के छह रेनीवेल से पेयजल सप्लाई दी जा रही है। 10 रेनीवेल लगने के बाद 100 एमएलडी पानी शहरवासियों को मिल सकेगा। शहरवासी फिलहाल पेयजल किल्लत का सामना कर रहे हैं।

अगली खबर