Faridabad: सरकारी स्कूलों में मौजूद बच्चों की संख्या जुटाएंगे खंड शिक्षा अधिकारी, निदेशालय ने दिए कड़े निर्देश

Faridabad News: हरियाणा सरकार ने फरीदाबाद के सभी सरकारी स्कूलों में सुधार के लिए सख्त निर्देश दिए हैं। राज्य के शिक्षा निदेशालय ने सभी जिलों को दाखिला हासिल कर चुके छात्रों की सही सूचना अपडेट करने आदेश दिए हैं।

Faridabad News
सरकारी स्कूलों में मौजूद बच्चों की संख्या जुटाएंगे खंड शिक्षा अधिकारी (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • सरकारी स्कूलों में सुधार के लिए सख्त निर्देश
  • स्कूल दाखिला पा चुके छात्रों की सूचना सरकार को नहीं दे रहे थे
  • शिक्षा निदेशालय ने स्कूल प्रशासन को फटकार भी लगाई

Faridabad News: हरियाणा के कई जिलों में शिक्षा व्यवस्था चर्चा का विषय बनी हुई है। बीते कुछ वक्त से सरकार को इस तरह की शिकायतें मिल रही थीं कि, सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या कितनी है, इसको लेकर कोई आंकड़ा नहीं मिल रहा था। ऐसे में अब हरियाणा सरकार ने फरीदाबाद के सभी सरकारी स्कूलों में सुधार के लिए सख्त निर्देश दिए हैं। राज्य के शिक्षा निदेशालय ने सभी जिलों को दाखिला हासिल कर चुके छात्रों की सही सूचना अपडेट करने आदेश दिए हैं। 

कुछ वक्त से बहुत से सरकारी स्कूल अपने यहां दाखिला पा चुके छात्रों की सूचना राज्य सरकार को नहीं दे रहे थे। इसको लेकर शिक्षा निदेशालय ने स्कूल प्रशासन को फटकार भी लगाई है। इसके साथ ही खंड स्तर के अधिकारियों से स्कूल जाकर निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं।

छात्रों की सही संख्या एमआईएस पोर्टल पर अपडेट

निदेशालय ने स्कूल प्रशासन को सख्त निर्देशन दिए हैं कि, उनके यहां मौजूद छात्रों की सही संख्या एमआईएस पोर्टल पर अपडेट करें। गौरतलब है कि, पिछले महीने पोर्टल पर स्कूलों की तरफ से सही डाटा अपडेट नहीं किया गया था, जिसके कारण राज्य स्तर पर शिक्षा विभाग को शर्मिंदा होना पड़ा था। शिक्षा निदेशालय ने अपने निर्देश में कहा है कि, सभी सरकारी स्कूल अपने यहां क्लास वाइज तरीके से छात्रों का सही डाटा पोर्टल पर अपडेट करेंगे। इसके अलावा स्कूल में नया दाखिला ले रहे छात्रों की सही जानकारी अपडेट करना अति आवश्यक है।

राज्य में 11वीं कक्षा के दाखिले चल रहे हैं

इस बाबत जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. मुनेश चौधरी ने बताया कि, इन दिनों राज्य में 11वीं कक्षा के दाखिले चल रहे हैं। ऐसे में संभव है कि, कुछ स्कूल अपने यहां डाटा अपडेट करने में पिछड़ गए हो, लेकिन उन्हें बाद में यह डाला अपडेट करना होगा। साथ ही 11वीं क्लास से अलग अन्य सभी कक्षाओं के छात्रों का डाटा पोर्टल पर अपडेट हो चुका है। गौरतलब है कि, मौलिक शिक्षा निदेशक ने साफ किया है कि, बार-बार निर्देश दिए जाने के बावजूद स्कूल अधिकारियों पर कोई फर्क नहीं पड़ रहा था। ऐसे में यह अब अंतिम आदेश दिए गए हैं, जिसे जल्द से जल्द लागू होना है। 

अगली खबर