Faridabad Kanwar Yatra: कांवड़िया बनकर कांवड़ यात्रा की सुरक्षा करेगी पुलिस, कमिश्नर ने बनाए खास प्‍लान

Faridabad Kanwar Yatra: कावंड़ यात्रा की सुरक्षा व्‍यवस्‍था को पुख्‍ता बनाने के लिए पुलिस ने अपनी रणनीति तैयार कर ली है। इस बार कावंड़ यात्रा में अपराधियों को रोकने व पकड़ने के लिए पुलिसकर्मी कावंड़ियों की वेशभूषा में तैनात रहेंगे।

 Faridabad police
अधिकारियों के साथ सुरक्षा समीक्षा करते पुलिस कमिश्नर   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • पुलिस की 10 टीमें कांवड़ियों की वेशभूषा में पुलिस लाइन में तैनात
  • जिले के सभी शिविर में सादा वर्दी में पुलिसकर्मी 24 घंटे रहेंगे तैनात
  • कांवड़ यात्रा पंजीकरण के लिए सभी थानों में शुरू की गई हेल्प डेस्क

Faridabad Kanwar Yatra: कावंड़ यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए फरीदाबाद पुलिस ने खास योजना बनाई है। कांवड़ यात्रा के दौरान किसी भी वारदात से निपटने या उसे रोकने के लिए पुलिस की खूफिया विभाग को एक्टिव किया गया है। इस विभाग के स्‍पेशलिस्‍ट इस समय कांवड़ यात्रा में कांवड़िया बनकर सुरक्षा व्‍यवस्‍था का जायजा लेने के साथ अपराधियों की पहचान करने में जुटे हैं। यह जानकारी पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा ने विभाग के अधिकारियों के साथ हुई बैठक में दी।

इस बैठक में कांवड़ यात्रा के लिए सुरक्षा इंतजामों को अंतिम रूप देते हुए उन्‍होंने कहा कि, पुलिस की 10 टीम को कांवड़ियों की वेशभूषा में पुलिस लाइन में तैनात किया गया है। यह टीम कावंड़ यात्रा के बीच रहकर सुरक्षा व्‍यवस्‍था को पुख्‍ता करने के साथ ऐसे अपराधियों की पहचान करेगी, जो कावड़ियों के रूप धर वारदात करने के फिराक में घूमते रहते हैं। इसके अलावा जिले के अंदर लगने वाले प्रत्येक शिविर में सादा वर्दी में पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे।

कांवड़ यात्रा पंजीकरण के लिए सभी थानों में सुविधा

बैठक में पुलिस आयुक्त ने बताया कि, कांवड़ यात्रा पंजीकरण के लिए सभी थानों में हेल्प डेस्क शुरू की है, जहां पर आसानी से पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है। इसके अलावा कांवड़ यात्रा के दौरान जिले में 23 नाके लगाए जाएंगे। साथ ही 10 एंबुलेंस, चार क्रेन, पांच फायर ब्रिगेड और पुलिस की आठ पेट्रोल पार्टी 24 घंटे तैयार रहेंगी। तीनों जोन के डीसीपी को उनके जोन का इंचार्ज नियुक्त किया गया है। डीसीपी ट्रैफिक सभी ट्रैफिक ड्यूटी के प्रभारी होंगे।

यह रहेगा यात्रा का रूट

कावंड़ यात्रा के लिए फरीदाबाद पुलिस ने जो रूट बनाया है उसके अनुसार कांवड़ यात्रा के लिए आगरा कैनाल मार्ग से होकर गुजरेगी। कांवड़ियों को दुर्गा बिल्डर क्षेत्र से फरीदाबाद की सीमा में प्रवेश कराया जाएगा। इसके बाद यह यात्रा आगरा कैनाल मार्ग पर चलते हुए सेहतपुर, पल्ला, गांव मवई कठपुला पुल, सेक्टर-29, खेड़ी पुल, बीपीटीपी, बड़ौली, सेक्टर-17, सेक्टर-आठ, तिगांव पुल, चंदावली पुल होते हुए बाईपास पर निकलेगी। इसके आगे हाईवे से होते हुए जिले की सीमा पार कर जाएगी। दूसरा मार्ग केजीपी रोड तय किया गया है। कांवड़ यात्रा के दौरान 26 जुलाई तक शहर के अंदर दिन में सभी भारी वाहन के लिए नो एंट्री रहेगी। ये वाहन सिर्फ रात्रि 11 बजे से तड़के चार बजे तक ही शहर में प्रवेश कर सकेंगे।

अगली खबर