Faridabad Sports Stadium : फरीदाबाद को मिलेगा एक और राजीव गांधी ग्रामीण खेल स्टेडियम

Faridabad Sports Stadium : हरियाणा के फरीदाबाद जिले में चौथा राजीव गांधी ग्रामीण खेल स्टेडियम बनने जा रहा है। इसके लिए जिला खेल विभाग ने पीडब्लयूडी के खाते में पैसे जमा करा दिए हैं।

Faridabad Sports Stadium
खेल प्रतिभाओ को तराशना और युवाओं को घर से दूर न जाने देना स्टेडियम खोलने का मकसद है।   |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • पीडब्ल्यूडी के खाते में जमा कराए गए 50 लाख रुपए
  • अटाली, तिगांव, फतेहपुर के बाद बुखारपुर गांव में होगा
  • एथलेटिक ट्रैक, बास्केटबॉल और वॉलीबॉल कोर्ट बनेंगे

Sports Stadium in Faridabad: आजकल के युवाओं का रुझान खेलों की तरफ ज्यादा है, इसलिए उन्हें प्रैक्टिस करने के लिए जगह की भी जरूरत होती है। हरियाणा के फरीदाबाद जिले में 3 खेल स्टेडियम हैं। इसके बावजूद युवाओं को प्रैक्टिस करने के लिए भटकना पड़ता है। युवाओं की समस्या को देखते हुए एक और खेल स्टेडियम खोलने का फैसला लिया गया है, जिसके लिए जिला प्रशासन प्रयास कर रहा है।

जिले के बुखारपुर गांव में एक और राजीव गांधी ग्रामीण खेल स्टेडियम खोला जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन ने पीडब्ल्यूडी के खाते में 50 लाख रुपए जमा करा दिए हैं। आने वाले दो महीनों में निर्माण कार्य शुरू हो जाने की उम्मीद है। इस स्टेडियम में एथलेटिक ट्रैक, बास्केट बॉल कोर्ट, वॉलीबॉल कोर्ट आदि बानए जाने की योजना पर काम चल रहा है।

पहले से 3 खेल स्टेडियम हैं जिले में
फरीदाबाद में बुखारपुर गांव में बनने वाला स्टेडियम चौथा होगा। इससे पहले अटाली, तिगांव और फतेहपुर बिल्लौच में राजीव गांधी ग्रामीण खेल स्टेडियम हैं। जिला खेल अधिकारी अनीता भाटिया और रमेश वर्मा इस चौथे स्टेडियम को लेकर काफी उत्साहित हैं। वे निरंतर स्टेडियम खुलवाने के लिए प्रयासरत हैं।

मनरेगा के तहत कराया जाएगा मरम्मत कार्य
जिले में पहले से चल रहे तीन स्टेडियम खस्ता हालत में हैं। प्रशिक्षकों की नियुक्ति न होने से खेलो का सामान चोरी होने लगा था। साफ-सफाई न होने से भवन जर्जर हो गए हैं। चारदीवारी भी गायब हो गई है। लोग ईंटें निकालकर ले गए हैं। एक योजना बनाकर मनरेगा के तहत स्टेडियमों की दशा सुधारी जाएगी।

युवाओं को घर से दूर नहीं जाना होगा
भाटिया, जिला खेल अधिकारी ने बताया कि, खेल प्रतिभाओ को तराशने और युवाओं को घर से दूर न जाने देने की दिशा में प्रयास करते हुए ही 3 खेल स्टेडियम बनवाए गए हैं और चौथा बनाने के लिए प्रयासरत हैं। मकसद सिर्फ यह है कि युवाओं को गांव छोडक़र शहर न जाना पड़े। परिवार को छोडक़र उनसे दूर न रहना पड़े।

तीनों स्टेडियमों की दशा सुधारी जाएगी
रमेश वर्मा, जिला खेला अधिकारी ने कहा कि, पहले बने 3 खेल स्टेडियमों की मरम्मत का कार्य भी शुरू कराया जाएगा। यह काम मनरेगा योजना के तहत होगा। भवन, शौचालय की मरम्मत कराई जानी है। मैदान को समतल कराया जाना है। इसके लिए विभाग के अधिकारियों से बात हो गई है। जल्दी ही मरम्मत कार्य शुरू हो जाएगा।

अगली खबर