Faridabad News: यहां बनेगा एनसीआर का सबसे अनूठा पार्क, यहां होगा सिर्फ कबाड़ का उपयोग, नाम होगा हैपनिंग पार्क

Faridabad News: फरीदाबाद निगम दशहरा ग्राउंड में में वेस्ट टू आर्ट से हैपनिंग पार्क बनाने जा रहा है। पार्क में कबाड़ के समानों से कई तरह की आकृतियों बनाई जाएंगी। यहां पर आने वाले लोगों को सेल्‍फी प्‍वाइंट समेत कई सुविधाएं मिलेंगी। पार्क निर्माण के लिए निगम जुलाई माह में निविदा जारी करेगा।

Faridabad news
फरीदाबाद नगर निगम बनाएगा वेस्ट टू आर्ट से हैपनिंग पार्क  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • दशहरा ग्राउंड के एक चौथाई हिस्‍से में बनाया जाएगा यह हैपनिंग पार्क
  • वेस्ट टू आर्ट योजना के तहत यहां पर कबाड़ से बनाई जाएंगी सभी आकृति
  • निगम ने तैयार कर ली पार्क की रेपरेखा, जुलाई माह में जारी होगा टेंडर

Faridabad News: फरीदाबाद नगर निगम इस स्‍मार्ट सिटी में वेस्ट टू आर्ट से हैपनिंग पार्क बनाने की तैयारी कर रहा है। यह पार्क अपने आप में सबसे अनूठ होगा, इसे सिर्फ कबाड़ से आकृतियां बना कर सजाया जाएगा। निगम ने वेस्ट टू आर्ट प्रोजेक्ट के तहत इस पार्क को बनाने की योजना की रूपरेखा तैयार कर ली है। इसके निर्माण के संबंध में जल्द ही निविदा जारी कर दी जाएगी। निगम अधिकारियों के अनुसार, यह पार्क फरीदाबाद के अलावा पूरे दिल्‍ली एनसीआर का अपने आप में सबसे अलग पार्क होगा। यहां पर आने वाले लोगों के लिए कई तरह की सुविधाएं विकसित की जाएंगी।

योजना की जानकारी देते हुए निगम अधिकारियों ने बताया कि, इस पार्क के निर्माण के लिए जुलाई माह में टेंडर जारी कर दिया जाएगा। इस तरह का पार्क बनने से जहां एक तरफ कबाड़ का सही इस्तेमाल हो सकेगा, वहीं घूमने के लिए लोगों के एक नई और अनोखी जगह भी मिल जाएगी। नगर निगम के कार्यकारी अभियंता नितिन कादियान ने बताया कि, इस पार्क का पूरा प्रोजेक्ट तैयार हो गया हैं, जल्द ही इसे सिरे चढ़ाया जाएगा।

यहां बनेगा पार्क, यह होगा खास

निगम अधिकारियों के अनुसार, इस पार्क में लोहे की चादरों, नट-बोल्ट, साइकिल, मोटरसाइकिल, ऑटोमोबाइल कचरे, पंखों, गाड़ियों के खराब पार्ट्स और कई धातुओं के कचरे से आकृतियों को डिजाइन किया जाएगा। इस कबाड़ से यहां पर पार्क के थीम पर पक्षियों, जानवरों, इमारतों या पेड़ और फूल सहित कई तरह की आकृतियां बनाई जाएंगी। इसके अलावा यहां पर लोगों को हवाई जहाज, ग्लाइडर, बाइक राइडर, समुद्री जहाज और रेंसिग कार जैसी कई तरह की कलाकृतियां देखने को मिलेंगी। इस पार्क में लोगों के लिए कई सेल्फी प्वाइंट भी बनाए जाएंगे, जिससे लोग फोटोग्राफी का शौक भी पूरा कर सकेंगे। निगम की योजना है कि, वेस्ट टू आर्ट में प्रदेश की झलक मिले और प्रमुख ऐतिहासिक बातों की जानकारी मिल सके। पार्क को बनाने के लिए जगह भी फाइनल हो गई है। यह पार्क दशहरा ग्राउंड के एक चौथाई भाग में बनाया जाएगा। पार्क के चारो तरफ छांव के लिए पेड़ पौधे भी लगाए जाएंगे।

अगली खबर