Faridabad News: मलेरिया से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग ने गठित की 44 टीमें, जांचने के लिए घर-घर जाएंगी टीम

Faridabad News: फरीदाबाद स्‍वास्‍थ्‍य विभाग लोगों को मलेरिया और डेंगू की बीमारियों से बचाने पर ध्‍यान केंद्रित करना चाहता है। इसके लिए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने 44 टीमों का गठन किया है। जो घर-घर जाकर साफ सफाई का जायजा लेगी।

faridabad health department
मलेरिया और डेंगू की बीमारियों से बचाव के लिए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने टीमें (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • शहर को मलेरिया मुक्‍त करने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने गठित की 44 टीमें
  • ये टीमें घर-घर जाकर लेंगी साफ-सफाई का जाएजा, करेंगी जागरूक
  • स्‍कूलों में छात्रों को फुल बाजू की शर्ट पहनना हुआ अनिर्वाय

Faridabad News: कोरोना से उबरने के बाद अब जिले का स्‍वास्‍थ्‍य विभाग लोगों को मलेरिया और डेंगू की बीमारियों से बचाने पर ध्‍यान केंद्रित करना चाहता है। इसके लिए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने 44 टीमों का गठन किया है। जो घर-घर जाकर साफ सफाई का जायजा लेगी। इन नियोजन इकाइयों के लिए वेक्टर जनित रोगों के नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं। इन नोडल अधिकारियों को क्षेत्रवार जिम्‍मेदारी सौंप दी गई है।

यह निर्णय अरावली गोल्फ क्लब में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित एक प्रशिक्षण कार्यशाला में लिया गया। जिसमें मलेरिया के जिला नोडल अधिकारी डॉ रामभक्त ने उपायुक्त जितेंद्र यादव को मलेरिया से संबंधित पूरी रिपोर्ट दी। डीसी ने यहां अन्य सरकारी महकमो को भी मलेरिया जैसी बीमारी की रोकथाम के लिए साफ सफाई रखने के आदेश दिए।

घर के आसपास पानी जमा नही होने देने की अपील

इस बैठक में डीसी ने कहा कि, पर्यावरण में मच्छरों का प्रकोप बढ़ता है और ज्यादातर लोग मलेरिया, वायरल बुखार के शिकार हो जाते हैं। इसलिए नागरिक भी स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें। अपने घरों के आसपास पानी जमा न होने दें। सभी गड्ढों को मिट्टी से भर दें और रुकी हुई नालियों को साफ रखें। घर के आसपास पानी जमा होने से रोकें। सभी रूम कूलरों, फूलदानों का सारा पानी हफ्ते में एक बार और पक्षियों को दाना-पानी देने के बर्तन को प्रतिदिन पूरी तरह से खाली करें और उन्हें सुखाएं।

सभी जगह साफ सफाई के आदेश

डीसी ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे बारिश के पानी की उचित निकासी, कचरे का उचित निपटान, जंक सामग्री और मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों के प्रकोप की रोकथाम के लिए ठोस कदम उठाए। भवन उपनियमों का कड़ाई से क्रियान्वयन करें। पंचायत एवं विकास विभाग पंचायती राज संस्थाओं के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों के सभी गतिविधियों पर नजर रखें।

स्कूलो में छात्रों को फुल बाजू के कपड़े पहनने होंगे

डीसी ने निर्देश दिए है कि शिक्षा विभाग सभी सरकारी, निजी स्कूलों को एडवाइजरी जारी करे। जिसमे उन्‍हें बताया जाए कि वे छात्रों के माता-पिता, अभिभावकों और रिश्तेदारों को सूचित करें कि छात्र आईईसी गतिविधियों के दौरान छात्रों द्वारा पूरी बाजू की शर्ट/पतलून की वर्दी पहनना सुनिश्चित किया जाए।

अगली खबर