Faridabad Health Facilities: सरकार ने रेडियोलॉजिकल जांच सहित ये सुविधाएं की फ्री, इन मरीजों की होगी मुफ्त जांच

Faridabad Health Facilities: हरियाणा सरकार ने एचआईवी एड्स के मरीजों के लिए रेडियोलॉजिकल सहित अन्य स्वास्थ्य जांच मुफ्त कर दी है। यह सुविधा सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल के तहत दी है। एचआईवी से पीड़ित मरीजों को दी जाने वाली इस सुविधा को उन 7 श्रेणियों में शामिल किया गया है, जिसके तहत सरकार पीपीपी मॉडल लागू कर रही है।

Faridabad News
फरीदाबाद में सरकार ने की कई स्वास्थ जांच फ्री  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • पीपीपी मॉडल के तहत स्वास्थ्य जांच मुफ्त
  • एचआईवी से पीड़ित मरीजों को दी जाएगी सुविधा
  • सभी तरह की स्वास्थ्य जांच नि:शुल्क

Faridabad Health Facilities News: हरियाणा सरकार ने फरीदाबाद में एचआईवी एड्स जैसी जानलेवा बीमारी का सामना कर रहे मरीजों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने इन मरीजों को लेकर रेडियोलॉजिकल सहित अन्य स्वास्थ्य जांच मुफ्त कर दी है। राज्य की खट्टर सरकार ने मरीजों को यह सुविधा सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल के तहत दी है। एचआईवी से पीड़ित मरीजों को दी जाने वाली इस सुविधा को उन 7 श्रेणियों में शामिल किया गया है, जिसके तहत सरकार पीपीपी मॉडल लागू कर रही है। 

पीपीपी मॉडल के तहत हरियाणा सरकार लोगों को अलग-अलग सात स्वास्थ्य सुविधाएं मुफ्त में दे रही है। इस बात की पूरी जानकारी जिले के स्वास्थ्य विभाग ने दी है। विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है। 

पीपीपी मॉडल के जरिए सरकारी अस्पतालों में निशुल्क जांच

मुख्यमंत्री की इस मंजूरी के बाद अब एचआईवी से पीड़ित मरीजों को पीपीपी मॉडल के जरिए सरकारी अस्पतालों में सीटी स्कैन, यूएसजी और एमआरआई सहित सभी तरह की स्वास्थ्य जांच निशुल्क की जाएगी। इसमें रेडियोलॉजिकल जांच की सुविधा भी शामिल है। विभाग के एक प्रवक्ता के मुताबिक राज्य में फिलहाल एचआईवी से पीड़ित कुल 22000 मरीज ही एंटीरेट्रोवायरल थैरेपी (एआरटी) ले पा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर से इनमें लगभग 300 मरीज प्रति माह बढ़ रहे हैं।

निशुल्क सात स्वास्थ्य सुविधाएं लेने वाले ये लोग

जिले के स्वास्थ्य विभाग ने यह भी बताया है कि हरियाणा सरकार की दी जा रही निशुल्क सात स्वास्थ्य सुविधाओं में कौन-कौन से लोग शामिल हैं। पीपीपी मॉडल के तहत सरकार राज्य सरकार के कर्मचारी, पेंशनभोगी, हरियाणा सरकार की आरक्षण नीति के मुताबिक आर्थिक तौर पर कमजोर मरीज, बीपीएल एवं शहरी मलीन बस्तियों के मरीज, किसी भी तरह की नि:शुल्क सुविधा न लेने वाले मरीज, अनुसूचित जाति श्रेणी के मरीज, हरियाणा सरकार से निशक्तता भत्ता हासिल करने वाले मरीज और सड़क दुर्घटना के शिकार हुए लावारिस व्यक्तिों को नि:शुल्क सात स्वास्थ्य सुविधाएं दी जा रही हैं। 

अगली खबर