Faridabad Health: नागरिकों को स्‍वास्‍थ्‍य विभाग का तोहफा, महंगी दवाओं के लिए अब नहीं लगानी पड़ेगी भाग-दौड़

Faridabad Health: फरीदाबाद के जिला नागरिक बादशाह खान अस्पताल में आने वाले मरीजों को जल्‍द ही महंगी दवाईयां सस्ती दरों पर मिलेंगी। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग यहां पर जन औषधि केंद्र खोलने जा रहा है, यह केंद्र अगले दो माह में शुरू हो जाएगा। इसके अलावा जिले में तीन अन्‍य औषघि केंद्र खोलने पर भी विचार हो रहा है।

faridabad civil hospital
जिला अस्‍पताल में जन औषधि केंद्र खुलने से मरीजों के होगा लाभ  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • जिला नागरिक बादशाह खान अस्पताल में खुलेगी जन औषधि केंद्र
  • प्रोजेक्‍ट की सभी औपचारिकताएं लगभग पूरी, जून से शुरू होने की उम्‍मीद
  • मरीजों को महंगी दवाओं के लिए नहीं करनी पड़ेगी जेब ढीली

Faridabad Health: स्‍मार्ट सिटी फरीदाबाद के नागरिकों को स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की तरफ से जल्‍द ही बड़ा तोहफा मिलने वाला है। यहां के जिला नागरिक बादशाह खान अस्पताल में भी अब सस्ती दरों पर दवा उपलब्ध होंगी। इसके लिए, जिला रेडक्रास सोसायटी नागरिक अस्पताल परिसर में जन औषधि केंद्र खोलने जा रही है। इस संबंध में विभाग की तरफ से सभी औपचारिकताएं लगभग पूरी कर ली गई हैं।

जिला अस्‍पताल में जन औषधि केंद्र खुलने का लाभ यहां आने वाले हजारों मरीजों को मिलेगा। महंगी दवाओं के लिए अब उन्‍हें जेब ढीली नहीं करनी पड़ेगी। बता दें कि, फरीदाबाद नागरिक अस्पताल में अभी मुख्यमंत्री मुफ्त इलाज योजना के तहत मरीजों को नि:शुल्‍क दवा उपलब्ध कराई जाती है, लेकिन यहां की फार्मेसी पर महंगी दवाएं नहीं मिल पाती है। ऐसी दवाएं मरीजों को हजारों रुपये खर्च कर बाहर के मेडिकल स्‍टोर से खरीदनी पड़ती हैं।

मरीजों को मिलेगी बड़ी राहत

वहीं कई बीमारियों में डॉक्टर ऐसी दवाएं लिख देते हैं, जिनका खर्च आम मरीज नहीं उठा सकता है। ऐसे में अस्पताल परिसर के अंदर जन औषधि केंद्र खुलने से मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी। यहां से मरीज व उनके परिजन महंगी दवाएं बेहद कम पैसे में खरीद सकेंगे। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अधिकारियों के अनुसार अगले दो माह के अंदर यहां पर जन औषधि केंद्र शुरू हो जाएगा।

तीन और केंद्र खोलने की है योजना

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग जिला नागरिक अस्‍पताल के अलावा जिले में तीन अन्‍य औषधि केंद्र खोलना चाहता है। इस संबंध में डीसी जितेंद्र यादव के साथ स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अधिकारियों की बैठक हो चुकी है। जिसमें डीसी ने अधिकारियों को प्रोजेक्‍ट का प्रस्‍ताव भेजने को कहा है। अगर सरकार की तरफ से मंजूरी मिलती है, तो लोगों को कई जगहों पर सस्‍ती दरों पर महंगी दवाओं की सुविधा मिल सकेगी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.विनय गुप्ता ने स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के इस योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि, विभाग फ‌र्स्ट रेफरल यूनिट-1 सेक्टर-30, फ‌र्स्ट रेफरल यूनिट-2 सेक्टर-3, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खेड़ीकलां में औषधि केंद्र खोलने का प्रस्ताव है।

अगली खबर