Faridabad News: दिल्‍ली और हरियाणा पुलिस अब मिलकर शातिर अपराधियों पर कसेगी नकेल, एक्शन प्लान हुआ तैयार

Faridabad News: दिल्‍ली और हरियाणा के अपराधी अब अपराध करने के बाद दूसरे राज्‍य में नहीं छुप पाएंगे। दोनों राज्‍यों की पुलिस ने एक समन्‍वय टीम का गठन किया है, जो ऐसे अपराधियों को पकड़नें के लिए संयुक्‍त रूप से कार्य करेगी।

Haryana and Delhi police
पुलिस ने बदमाशों के लिए बनाया नया एक्शन प्लान  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • दोनों राज्‍य की पुलिस एक दूसरे से साझा करेंगी सभी सूचनाएं
  • एक राज्‍य की पुलिस दूसरे राज्‍य में भी कर सकेगी कार्रवाई
  • मोस्टवांटेड अपराधियों, गैंगस्टर, बेल जंपर्स पर होगा खास फोकस

Faridabad News: स्‍मार्ट सिटी फरीदाबाद में अब अपराध करके दूसरे शहरों या दिल्‍ली में छुपना आसान नहीं होगा। ऐसे अपराधियों पर नकेल कसने के लिए अब आसपास की पुलिस मिलकर काम करेगी। अपराधियों को पकड़ने के साथ ये सभी आपस में सूचनाएं भी शेयर करेंगे। इस संबंध में पुलिस कमिश्नर कार्यालय फरीदाबाद में दिल्ली, पलवल और मेवात पुलिस के अधिकारियों के बीच समन्वय बैठक हुई, जिसमें अपराध पर लगाम लगाने की चर्चा के साथ यह निर्णय लिए गया।

मोस्टवांटेड अपराधियों पर कसेगी नकले

इन जिलों के बीच यह समन्वय मोस्टवांटेड अपराधियों, भगोड़ा अपराधी और बेल जंपर्स पर लगाम लगाने के लिए बना है। इन जिलों की पुलिस आपस में इनकी सूचनाएं एक दूसरे से शेयर करेंगी और उन्हें पकड़ने में भी मदद करेंगी। समन्वय बैठक में निर्णय लिया गया कि हरियाणा और दिल्ली पुलिस संयुक्त अभियान चलाकर अपने अपने क्षेत्र में छिपे अपराधियों को गिरफ्तार करेगी। दोनों प्रदेशों के उच्चाधिकारी इसकी मॉनिटरिंग करेंगे।

अपराध पर लगाम लगाना मुख्‍य मकसद

दोनों राज्‍य के पुलिस के बीच इस समन्‍वय का मुख्‍य मकसद अपराधों पर नियंत्रण करना है। कई बार ऐसा होता कि अपराधी हरियाणा में अपराध कर दिल्ली में छिप जाते हैं, वहीं दिल्‍ली के अपराधी हरियाणा चले जाते हैं। अब ऐसे अपराधियों पर विशेष नजर रखी जाएगी। दोनों राज्यों की पुलिस सूचनाएं साझा कर संयुक्त अभियान चलाकर कार्रवाई करेगी।

इन मुद्दों को मिलकर काम करने का निर्णय

इस समन्‍वय के बारे में जानकारी देते हुए पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने कहा कि इसका मुख्‍य मकसद मोस्टवांटेड अपराधियों, गैंगेस्टर, पीओ, बेल जंपर्स आदि के संबंध में सूचना साझा करना और सीमा पार क्षेत्रों में उनकी गिरफ्तारी में एक दूसरे को सहयोग करना है। इससे अंतरराज्यीय आपराधिक गिरोहों की निगरानी करने में भी मदद मिलेगी। अब अंतरराज्यीय नाकों पर संयुक्त गश्त, जांच में सहयोग किया जाएगा। सीमापार से अवैध शराब, नशीले पदार्थों और आग्नेयास्त्रों की तस्करी के खिलाफ मिलकर कार्रवाई की जाएगी। साथ ही दिल्ली की ओर नहरों के माध्यम से आने वाली अज्ञात शवों से संबंधित मुद्दे और उनका पोस्टमार्टम करने में सहयोग किया जाएगा।

अगली खबर