ESIC Medical College Kidney Transplant: फरीदाबाद के इस मेडिकल कॉलेज में किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा जल्द

ESIC Medical Collage Kidney Transplant: हरियाणा के फरीदाबाद के मेडिकल कॉलेज में जल्द किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा मिलने वाली है। इसका फायदा फरीदाबाद के अलावा गुरुग्राम, पलवल, होडल, हथीन, पानीपत, रेवाड़ी, यमुनानगर आदि जिलों के कई लाख मरीजों को होगा।

ESIC Medical collage kidney transplant
फरीदाबाद के ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज में मरीजों को मिलेगी किड्नी ट्रांसप्लांट की सुविधा  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में मरीजों को जल्द मिलेगी किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा
  • फरीदाबाद के करीब 6.50 लाख कार्ड धारकों को मिलेगा लाभ
  • किडनी विशेषज्ञों की भर्ती प्रक्रिया पूरी, किडनी के मरीजों को अब नहीं करना पडे़गा रेफर

ESIC Medical Collage Kidney Transplant: एनआईटी-3 स्थित ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में मरीजों को जल्द किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए कॉलेज प्रबंधन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इससे जिले के करीब 6.50 लाख कार्ड धारकों को लाभ मिलेगा। अब उन्हें ट्रांसप्लांट जैसी सुविधा के लिए निजी अस्पतालों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में फरीदाबाद के अलावा गुरुग्राम, पलवल, होडल, हथीन, पानीपत, रेवाड़ी, यमुनानगर आदि जिलों से मरीज इलाज के लिए पहुंचते हैं।

पिछले दिनों उच्च अधिकारियों के दौरे के बाद से अस्पताल में विश्व स्तरीय सुविधाएं बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। निजी अस्पतालों की तर्ज पर अस्पताल में सुपर स्पेशियलिटी सुविधाएं जैसे कैंसर मरीजों का इलाज, एनजियोग्राफी, एनजियोप्लास्टी समेत इलाज की सभी अत्याधुनिक सुविधाएं शुरू कर दी गई हैं। 

अत्याधुनिक कार्डियक कैथलैब का भी हुआ शुभारंभ 
पिछले माह केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने अस्पताल में अत्याधुनिक कार्डियक कैथलैब का शुभारंभ किया था। इसके साथ ही लोगों को निजी अस्पताल की तर्ज पर ईएसआईसी में सुपर स्पेशियलिटी सुविधाएं बढ़ाने का आश्वासन दिया था। केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री के निर्देश पर कॉलेज प्रबंधन ने किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा शुरू करने की तैयारी की है। इसके लिए किडनी विशेषज्ञों की भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा उपलब्ध न होने के कारण अभी मरीजों को निजी अस्पताल रेफर कर दिया जाता है। निजी अस्पतालों में किडनी ट्रांसप्लांट का खर्च लगभग 4 लाख रुपये है। हालांकि, इसका भुगतान ईएसआईसी द्वारा किया जाता है।

जिले में 3.50 लाख किडनी के मरीज
स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, जिले में करीब 3.50 लाख किडनी के मरीज हैं। ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के किडनी रोग विशेषज्ञ डॉ. जितेंद्र कुमार ने बताया कि, जिले में 16 फीसदी लोग किसी न किसी रूप में किडनी की बीमारी से ग्रसित हैं। इसमें चिंताजनक बात डायबिटीज और बीपी के मरीजों का बढ़ना है। इससे किडनी के मरीजों में इजाफा हो रहा है। बीमारी के बढ़ने की एक वजह लोगों में जागरूकता का अभाव भी है। इस कारण लोग समय पर बीमारी का इलाज नहीं करवाते हैं और जब तक अस्पताल पहुंचते हैं, बीमारी काफी बढ़ जाती है। इसलिए लोगों को समय पर बीमारी का इलाज करवाना चाहिए।

ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में सुपर स्पेशियलिटी सुविधाओं को बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। जल्द अस्पताल में किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा भी शुरू की जाएगी। इससे लाखों लोगों को लाभ मिलेगा।- डॉ. असीम दास, डीन, ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल

अगली खबर