Faridabad Fraud: फर्जीवाड़ा कर जमीन पर ले लिया 68 लाख रुपये का लोन, पता चला तो उड़ गए होश, मामला दर्ज

Faridabad Fraud: बल्‍लभगढ़ में पिता-पुत्र के आईडी व दस्‍तावेज लगाकर उनके जमीन पर 68 लाख रुपये लोन लेने का बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। पीड़ित के गांव के ही रहने वाले आरोपियों ने हवाई अड्डे पर ट्रैक्टर-टैंकर लगाने के नाम पर लिए थे दस्‍तावेज, लेकिन ले लिया खेत के नाम पर लोन। पुलिस ने फर्जीवाड़ा का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

Faridabad Fraud
हवाई अड्डे पर ट्रैक्टर-टैंकर लगाने के नाम पर 68 लाख की ठगी   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • पिता-पुत्र के आईडी लगाकर फर्जी तरीके से जमीन पर ले लिया 68 लाख का लोन
  • आरोपी ने हवाई अड्डे पर ट्रैक्टर-टैंकर लगाने के नाम पर लिए थे दस्‍तावेज
  • फर्जीवाला करने वाले सभी आरोपी पीड़ित के ही गांव के, पुलिस ने शुरू की जांच

Faridabad Fraud: बल्‍लभगढ़ में पिता-पुत्र के नाम से फर्जी आईडी बनाकर उनकी जमीन पर 68 लाख रुपये का लोन लेने का बड़ा मामला सामने आया है। यह घटना जिले के गांव रजपुरा की है। यहां के रहने वाले नूर मोहम्मद व उनके बेटे की आईडी के फोटो खींच कर आरोपियों ने उनकी जमीन पर फाइनेंस कंपनी से 68 लाख रुपये का ऋण ले लिया। फाइनेंस देने वाली कंपनी का ऑफिस बल्लभगढ़ में है। इसलिए थाना सेक्टर-8 पुलिस ने शिकायत के आधार पर धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पीड़ित नूर मोहम्मद ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि यह फर्जीवाला करने वाले आरोपित सकील, जुबेर, किस्मती व जमसेद पुत्र सपात उसके गांव के ही रहने वाले हैं। आरोपित सकील और जुबेर अर्थमूवर का काम करते है।

हवाई अड्डे पर ट्रैक्टर-टैंकर लगाने के नाम पर लिए दस्‍तावेज 

पीड़ित ने बताया कि वह टैंकर से पानी की आपूर्ति करने का काम करता है। करीब एक वर्ष पहले सकील और जुबेर उसके पास आए और बोले कि वे उसके ट्रैक्टर-टैंकर को हवाई अड्डे पर लगवा सकते हैं। इसके लिए उन्‍होंने झांसा देकर उसकी और उसके बेटे की आईडी, आधार कार्ड, पेन कार्ड और ट्रैक्टर के पंजीकरण प्रमाण पत्र की कॉपी अपने साथ ले गए। आरोपियों ने बताया कि ये आईडी हवाई अड्डे पर अधिकारियों को दिखानी पड़ेगी। जिसके बाद तुम्हारा रुपया सीधे तुम्‍हारे खाते में आएगा।

जब पता चला फर्जीवाड़े का तो उड़ गया होश 

पीड़ित ने अपनी शिकायत में बताया कि आरोपियों ने उससे आधार कार्ड, पेन कार्ड और ट्रैक्टर की आरसी लेने के साथ उसकी फोटो भी खींच कर ले गए थे। जिसके बाद आरोपितों ने उनके दस्‍तावेज, खेत की फर्द लगाकर फाइनेंस कंपनी से ऋण और एक ट्रैक्टर फाइनेंस करा लिया। यह पूरा ऋण करीब 68 लाख रुपये का है। शिकायतकर्ता ने बताया कि वह कुछ माह पहले अपनी जरूरत के लिए ऋण लेने सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक अहरवां गया था। वहां पर बैंक अधिकारियों ने कहा कि उनकी जमीन पर तो पहले से ही फाइनेंस बैंक ने ऋण दिया हुआ है। इसलिए वे अब ऋण नहीं दे सकते। यह सुनकर उनके होश उड़ गए। उन्‍हें इसका विश्‍वास ही नहीं हो रहा था। जब उन्‍होंने इसकी जांच कराई तो इन आरोपियों द्वारा ऋण लेने का पता चला। थाना सेक्टर-8 प्रभारी शैलेंद्र सिंह ने बताया कि चारों आरोपितों के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कर पूरे मामले की जांच शुरू कर दी गई है।

अगली खबर