Faridabad DPR News: डीपीआर को मिली मंजूरी, बलखड़ क्षेत्र में 160 करोड़ से बिछेगी नई सीवर लाइन, इन इलाकों को फायदा

Faridabad DPR News: बड़खल विधानसभा क्षेत्र में रहने वाले लोगों को अब सीवर जाम की समस्या से निजात मिलेगी। यहां की उन सभी कालोनियों व सेक्टरों में अब सीवर लाइनें डाली जाएंगी, जहां पर अभी तक सीवर लाइन नहीं पड़ी है, वहीं पहले से पड़ी पुरानी सीवर लाइनों की मरम्‍मत की जाएगी। ताकि लोगों को सीवर जाम से राहत मिल सके। सरकार की तरफ से इस परियोजना की मंजूरी मिल गई है। इस सीवर लाइन को बिछाने पर करीब 160 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

New Sewer Line
बलखड़ क्षेत्र में 160 करोड़ से बिछेगी नई सीवर लाइन   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • बड़खल विधानसभा क्षेत्र में बिछेगी नई सीवर लाइन
  • एसजीएम नगर, एनआईटी समेत सभी क्षेत्र को राहत
  • मानसून के बाद शुरू होगा सीवर लाइन डालने का कार्य

Faridabad DPR News: जिले के बड़खल विधानसभा क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए राहत भरी खबर है। यहां की सबसे बड़ी समस्‍याओं में से एक सीवर जाम की समस्या अब दूर होने वाली है। इस क्षेत्र की उन सभी कालोनियों व सेक्टरों में अब सीवर लाइनें डाली जाएंगी, जहां पर अभी तक सीवर लाइन नहीं पड़ी है, वहीं पहले से पड़ी पुरानी सीवर लाइनों की मरम्‍मत की जाएगी। ताकि लोगों को सीवर जाम से राहत मिल सके। इस परियोजना के लिए नगर निगम द्वारा भेजी गई डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) को प्रदेश सरकार ने अपनी मंजूरी दे दी है। इस सीवर लाइन को बिछाने पर करीब 160 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

बता दें कि बड़खल क्षेत्र के एसजीएम नगर, एनआईटी एक, दो, तीन, पांच के साथ यहां मौजूद अन्‍य कॉलोनियों में सीवर लाइन की बहुत बड़ी समस्‍या है। यहां की सीवर लाइन अक्‍सर जाम रहती है। एसजीएम नगर में कई गलियां छोटी हैं। ऐसे में वहां दिक्कत अधिक रहती है। बारिश के समय ये सीवर तालाब बन जाते हैं। इस समस्‍या से निजात दिलाने के लिए वर्ष 2015 में नई सीवर लाइन डालने का प्रस्‍ताव रखा गया था, जिसको अब मंजूरी मिली है।

टेंडर प्रक्रिया जल्‍द होगी शुरू

नगर निगम के अधीक्षण अभियंता ओमबीर सिंह ने बताया कि शहर का बड़ा हिस्सा और आसपास के अन्य क्षेत्रों में सीवर लाइन पांच दशक से अधिक पुरानी हो चुकी है। अब यहां पर आबादी बहुत बढ़ गई है। पुरानी लाइनें बड़ी आबादी का बोझ नहीं झेल पा रही। इस वजह से सीवर लाइनें जाम भी हो जाती हैं। इस समस्या से निजात दिलाने के लिए नगर निगम द्वारा नई सीवर लाइन डालने का डीपीआर तैयार किया गया था, जिसे अब मंजूरी मिल गई है। अभी इस प्रोजेक्ट के लिए एस्‍टीमेट तैयार कर टेंडर प्रकिया शुरू की जाएगी। मानसून के बाद सीवर लाइन डालने का कार्य शुरू हो जाएगा। इस प्रोजेक्ट पर काम करने से पहले सलाहकार नियुक्त किया जाएगा।

अगली खबर