Development of government schools: सरकारी स्कूलों के समग्र विकास में सहयोग देंगे सभी हितधारक

Government schools : केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्ण पाल गुर्जर की उपस्थिती में मानव रचना और जिला प्रशासन के बीच समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए गए। समग्र विकास के लिए पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप ने किया करार।

Faridabad government schools
सरकारी स्कूलों के समुचित विकास के लिए समझौता पत्र पर हस्ताक्षर   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • समझौता पत्र पर हितधारकों ने किए हस्ताक्षर
  • फरीदाबाद शिक्षा परिषद और फरीदाबाद जिला प्रशासन के बीच हुआ करार
  • शिक्षा में सुधार के लिए चार परियोजना शुरु करने पर हुई सहमति

Government schools : सरकारी स्कूल के समग्र विकास की दिशा में पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप की ओर कदम बढ़ाते हुए बुधवार को जिला प्रशासन ने समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए। यह करार फरीदाबाद शिक्षा परिषद और फरीदाबाद जिला प्रशासन के बीच किया गया। इसपर केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्ण पाल गुर्जर, परिषद अध्यक्ष डॉ. प्रशांत भल्ला और जिला उपायुक्त जिंतेंद्र यादव ने हस्ताक्षर किए।

इस दौरान प्रशासन ने विशेष रूप से चार परियोजनाओं को शुरू करने पर सहमति व्यक्त की। इसमें बुनियादी ढांचे और शिक्षा में सुधार के लिए सरकारी स्कूलों को अपनाने के लिए विभिन्न हितधारकों को प्रेरित करने की पहल को प्राथमिकता दी।

‘टीचर ऑन कॉल’ सुविधा पर बनी बात

दूसरा, सहज पथ नॉलेज फाउंडेशन की सहायता से प्रत्येक बच्चे को समान अवसर देने के लिए ‘टीचर ऑन कॉल’ कार्यक्रम की सुविधा प्रदान करना रहा।

शिक्षा संगम परियोजना का किया समर्थन

तीसरा क्लस्टर (क्षेत्र समूह) में प्रत्येक शैक्षणिक वर्ष में चार माह की अवधि के लिए शिक्षकों की रिक्तियों की कमी को दूर करने के लिए शिक्षा संगम परियोजना का समर्थन करना रहा। सरकारी स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए उठाया गया, ये कदम अन्य शहरों के लिए प्रेरणादायी रहेगा। आज जहां प्राइवेट स्कूलों में प्रवेश के लिए प्रतियोगिता हो रही है वहीं सरकारी स्कूलों में कोई प्रवेश नहीं दिलाना चाहता अपने बच्चे को। सरकारी स्कूलों की दिशा और दशा तभी सुधरेगी जब समन्वय की भावना से लोगों में शिक्षा को लेकर जागरुकता और सरकारी स्कूलों के प्रति सकारात्मक भावना का संचार होगा। इन्ही छोटे-बड़े प्रयासों से सरकारी स्कूलों में छात्रों की संख्या में बढ़ोत्तरी होगी। सरकारी स्कूलों में सुविधा के साथ-साथ शिक्षा व्यवस्था को अव्वल बनाने की आवश्यकता है। आधुनिक शिक्षा को सरकारी स्कूलों में लागू करने की आवश्यकता है। इस दौरान डॉ. अमित भल्ला, डॉ. एनसी बाधवा, डॉ.समीर कुमार ब्रह्मचारी, रितु चौधरी, करण कपूर, आनंद सिंह, डीसी चौधरी, संयोगिता शर्मा मौजूद रहे।  

अगली खबर