Faridabad News: देश के सबसे बड़े मां अमृतानंदमयी अस्पताल का 24 अगस्त को पीएम करेंगे शुभारंभ

Faridabad News: ग्रेटर फरीदाबाद के सेक्‍टर-88 में 133 एकड़ में बन कर तैयार हुए मां अमृतानंदमयी अस्पताल का पीएम मोदी 24 अगस्त को उद्घाटन करेंगे। 2400 बिस्तरों वाले इस अस्‍पताल में अभी 500 बेडों की सुविधा शुरू की जाएगी। पूरी क्षमता से इस अस्‍पताल के शुरू होने पर यहां पर 800 डॉक्टर सहित करीब 10 हजार लोगों का स्टाफ मरीजों की देखभाल करेगा।

Maa Amritanandamayi Hospital
ऐसे दिखता है मां अमृतानंदमयी अस्पताल (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • पीएम मोदी 24 अगस्‍त को करेंगे अमृतानंदमयी अस्पताल का उद्घाटन
  • 2400 बिस्तरों की क्षमता के साथ होगा देश का सबसे बड़ा अस्‍पताल
  • यहां पर 800 डॉक्टर सहित करीब 10 हजार लोगों स्‍टाफ करेगा कार्य

Faridabad News: ग्रेटर फरीदाबाद में बन कर तैयार हुए 2400 बेड की क्षमता वाले मां अमृतानंदमयी अस्पताल का शुभारंभ 24 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। इस उद्घाटन समारोह को लेकर जिला प्रशासन ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। प्रधानमंत्री का काफिला जिस रास्ते से होकर गुजरेगा, उसे दुरुस्त किया जा रहा है। जिला उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बड़खल चौक पर निरीक्षण कर चौक समेत पूरे रास्‍ते का सुंदरीकरण करने के आदेश दिए। साथ ही इस रास्‍ते पर किए गए अवैध कब्‍जे को भी एक सप्‍ताह के अंदर हटा दिया जाएगा।

उपायुक्त ने निगमायुक्त यशपाल यादव के साथ सड़क निर्माण, हेलीपेड साइट, पौधारोपण साइटों का निरीक्षण करते हुए सभी अधिकारियों की अलग-अलग कार्यों के लिए ड्यूटी लगाई। उन्‍होंने कहा कि, प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। दो से तीन सप्‍ताह के अंदर सभी तैयारी पूरी हो जाएगी। यहां पर पीएम के साथ कई वीवीआईपी आएंगे इसलिए अधिकारियों को सभी कार्यों को गंभीरता व जिम्मेदारी से लेने के निर्देश दिए गए हैं।

इसलिए खास है यह अस्‍पताल

सेक्टर-88 में करीब 133 एकड़ में बन कर तैयार हुए इस अस्‍पताल के पूरी तरह से शुरू होने के बाद इसमें मरीजों के लिए 2400 बिस्तरों की सुविधा होगी। 24 अगस्त को पहले चरण में 500 बिस्तरों की सुविधा शुरू की जाएगी। इसके बाद दूसरे व तीसरे चरण में यह अस्‍पताल पूरी तरह काम करने लगेगा। इस अस्पताल में लोगों को ऑन्कोलॉजी, रीनल साइंस, न्यूरोसाइंसेस, कार्डियक साइंस, गैस्ट्रो-साइंसेस, हड्डी रोग और स्ट्रोक, ट्रांसप्लांट और मां व बच्चे जैसे विभागों में इलाज दिया जाएगा। पूरी तरह से इस अस्‍पताल के शुरू होने पर यहां 800 डॉक्टर सहित करीब 10 हजार लोगों का स्टाफ मरीजों की देखभाल करेगा। अस्‍पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ. संजीव के सिंह ने बताया कि, इस विश्वस्तरीय संस्थान में गंभीर मरीजों के लिए 534 क्रिटिकल केयर बेड होंगे। साथ ही यहां पर 64 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर और पूरी तरह से स्वचालित रोबोट प्रयोगशाला होगी।

एक फ्लोर मां व बच्चों के लिए समर्पित

निदेशक डॉ. संजीव ने बताया कि, इस सात मंजिला इमारत वाले अस्पताल में एक फ्लोर पूरी तरह से मां- बच्चे की देखभाल, भ्रूण व प्रजनन के लिए समर्पित होगा। यहां पर मरीजों का लीवर, श्वासनली, वोकल कॉर्ड, किडनी, हृदय, फेफड़े, आंत, अग्न्याशय, त्वचा, हड्डी, चेहरे और अस्थि मज्जा का प्रत्यारोपण भी होगा। अस्पताल परिसर में एक हेलीपैड और मरीज के अटेंडेट के लिए 498 कमरों वाला गेस्ट हाउस भी होगा।

अगली खबर