Faridabad News: फरीदाबाद वालों के लिए अच्‍छी खबर, इस खास सड़क का वर्क अलॉट, हटेंगे बिजली के खंभे व पेड़

Faridabad News: फरीदाबाद के एनआइटी से ईएसआई चौक मार्ग तक जाने वाली सड़क का कार्य अलॉट कर दिया गया है। पूरी तरह से जर्जर हो चुकी यह सड़क अब फोर लेन बनेंगी। दोनों तरफ इस सड़क को सात-सात मीटर चौड़ा किया जाएगा। सड़क के साथ ही दो-दो मीटर का साइकिल ट्रैक एवं दो मीटर का पैदल पथ भी बनाया जाएगा। इसी माह कार्य शुरू हो जाएगा।

Faridabad Roads Problem
टूटी पड़ी एक सड़क (प्रतीकात्‍मक तस्वीर)   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • एनआइटी से ईएसआई चौक मार्ग का होगा पुननिर्माण
  • दोनों तरफ सात-सात मीटर चौड़ी होगी यह सड़क
  • इस सड़क पर लोगों के लिए बनेंगे साइकिल ट्रैक

Faridabad News: फरीदाबाद के लोगों के लिए अच्‍छी खबर है। शहर के प्रमुख मार्गों में से एक एनआइटी से ईएसआई चौक मार्ग का कार्य अलॉट हो गया है। अब यह सड़क चौड़ी होने के साथ संदर भी बनेगी। इस सड़क का निर्माण फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) द्वारा किया जाएगा। इस सड़क पर साइकिल ट्रैक भी बनाया जाएगा। इस माह के अंत तक सड़क पर निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

इस सड़का के निर्माण कार्य की शुरुआत सड़क के चौड़ीकरण के बीच में आ रहे पेड़ व खंभों को हटाने से होगी। वन विभाग द्वारा इन पेड़ों को काटने की अनुमति मिल गई है। साथ ही  बिजली के खंभों को हटाने के लिए एफएमडीए ने साढ़े पांच लाख रुपये बिजली निगम को जमा करा दिए गए हैं। जल्द खंभे भी शिफ्ट होना शुरू हो जाएंगे। इसके बाद इस सड़क का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।

शहर के सबसे व्‍यस्‍त सड़कों में से एक

इस सड़क को शहर के सबसे व्यस्त सड़कों में गिरा जाता है। यह तिकोना पार्क से शुरू होकर सब्जी मंडी होते हुए ईएसआइसी चौक व चिमनी बाई धर्मशाला चौक तक जाती है। इस समय इस सड़क ही हालत बेहद जर्जर है। इस सड़क के महत्‍व के बारे में आप इससे ही अंदाजा लगा सकते हैं कि, इसी सड़क पर आटो मार्केट, सब्जी मंडी, एनआइटी नंबर एक, दो, तीन, सैनिक कालोनी सीधे कनेक्‍ट हैं। इसी मार्ग पर अरावली गोल्फ क्लब भी है, जिसमें शहर के प्रमुख लोग जाते है। इसके अलावा इस सड़क पर ही कई स्‍कूल व कॉलेज भी मौजूद हैं, जिनमें पढ़ने वाले हजारों बच्‍चों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

अब फोर लेन बनेगा यह सड़क

शहर की एक प्रमुख सड़क होने के बाद भी इसके हालात खस्‍ता हैं। यह सड़क जगह-जगह से सड़क उखड़ गई है। कई जगह से तो ऊपरी परत पूरी तरह से गायब है। इस वजह से यहां से गुजरने वाले वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। हालांकि अब इसके दिन बहुरने वाले हैं। अब इस सड़क को चार लेन में बनाया जाएगा। दोनों तरफ इस सड़क को सात-सात मीटर चौड़ा किया जाएगा। सड़क के साथ ही दो-दो मीटर का साइकिल ट्रैक एवं दो मीटर का पैदल पथ भी बनाया जाएगा। वहीं सड़क पर स्मार्ट सोलर लाइटें भी लगाई जाएंगी।

अगली खबर