Faridabad Auto Registration: फरीदाबाद में 1 जनवरी से नई पाबंदी, आयोग का बड़ा फैसला नहीं रजिस्टर होंगे ये ऑटो

Faridabad Auto Registration News: फरीदाबाद की सड़कों पर जल्‍द ही डीजल ऑटो चलने बंद हो जाएंगे। कमिशन फॉर एयर क्वॉलिटी मैनेजमेंट ने एक जनवरी-2023 से नए डीजल ऑटो के रजिस्ट्रेशन पर रोक लगा दी है। इस तारीख के बाद से सिर्फ सीएनजी व इलेक्ट्रिक ऑटो के ही रजिस्‍ट्रेशन होंगे।

diesel auto shut off
एक जनवरी से बंद होगा डीजल ऑटो का रजिस्ट्रेशन  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • एक जनवरी-2023 से नए डीजल ऑटो का नहीं होगा रजिस्ट्रेशन
  • 31 दिसंबर 2024 के बाद सड़क पर नहीं चलेंगे डीजल ऑटो
  • जनवरी से वैध प्रदूषण सर्टिफिकेट दिखाने पर ही मिलेगा तेल

Faridabad Auto Registration News: फरीदाबाद में एक जनवरी से नई पाबंदी लगने जा रही है। यहां की सड़कों पर दौड़ रहे हजारों डीजल ऑटो जल्द ही बंद होने वाले हैं। कमिशन फॉर एयर क्वॉलिटी मैनेजमेंट ने प्रदूषण कम करने के लिए एक जनवरी-2023 से नए डीजल ऑटो के रजिस्ट्रेशन पर रोक लगा दी है। इस तारीख के बाद से सिर्फ सीएनजी व इलेक्ट्रिक ऑटो का ही रजिस्‍ट्रेशन होगा और इन्‍हें ही सड़क पर चलने की मंजूरी मिलेगी।

बता दें कि फरीदाबाद में लगभग 22 हजार ऑटो रजिस्टर्ड हैं, जिनमें से लगभग चार से पांच हजार डीजल ऑटो हैं, बाकी के सीएनजी ऑटो हैं। यह नीति लागू होने के बाद जहां एक जनवरी 2023 से डीजल ऑटो का रजिस्ट्रेशन पूरी तरह से बंद हो जाएगा, वहीं इसके दो साल बाद 31 दिसंबर 2024 तक सड़क पर चल रहे सभी डीजल ऑटो को भी हटा दिया जाएगा। ऐसे में अब लोगों को सिर्फ सीएनजी व इलेक्ट्रिक ऑटो ही खरीदने होंगे।

नई नीति में ये प्रावधान

कमिशन फॉर एयर क्वॉलिटी मैनेजमेंट ने प्रदूषण को खत्‍म करने के लिए जो नीति बनाई है उसके अनुसार एक जनवरी से केवल सीएनजी और इलेक्ट्रिक ऑटो ही रजिस्टर्ड होंगे। वहीं पुराने ऑटो की फिटनेस खत्म होने के बाद उनकी दोबारा पासिंग नहीं की जाएगी। साथ ही एक दिसंबर 2024 तक सभी डीजल ऑटो को पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा। इसके अलावा जनवरी के बाद से वाहनों को बगैर वैध प्रदूषण सर्टिफिकेट के पेट्रोल पंपों पर तेल नहीं मिलेगा। जिला उपायुक्‍त जितेंद्र यादव ने कहा कि प्रदूषण नियंत्रण को लेकर जो भी निर्देश मिल रहे हैं उन्‍हें सख्‍ती से लागू किया जाएगा। इसमें किसी तरह की राहत नहीं मिलेगी। वहीं हरियाणा ऑटो रिक्शा यूनियन के प्रधान वासदेव अहेरिया ने इस फैसले का स्‍वागत करते हुए कहा कि फरीदाबाद में प्रदूषण अधिक है, इसे नियंत्रित करने के लिए यह सही फैसला है। इसे सख्‍ती के साथ लागू करना चाहिए।

अगली खबर