Faridabad Online Classes : अब ऑनलाइन क्‍लासेस के एक्‍सपर्ट बनेंगे सरकारी शिक्षक, मिलेगी ये ट्रेनिंग

Faridabad Online Classes: एससीईआरटी विभाग सरकारी शिक्षकों को ऑनलाईन क्‍लासेस की ट्रेनिंग देने जा रहा है। इस संबंध में विभाग की तरफ से स्‍कूलों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। ट्रेनिंग सेशन के दौरान शिक्षकों को ऑनलाइन क्‍लास अटैंड करने के सभी गुणों में पारंगत बनाया जाएगा।

online classes in government schools
सरकारी स्‍कूलों में छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए अब शिक्षकों को दी जाएगीट्रेनिंग  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • सरकारी स्‍कूल के शिक्षकों को मिलेगी ऑनलाइन क्‍लास चलाने की ट्रेनिंग
  • सरकारी स्‍कूल के शिक्षकों को मिलेगी ऑनलाइन क्‍लास चलाने की ट्रेनिंग
  • अब लॉकडाउन जैसी स्थिति में सरकारी स्‍कूल के छात्रों की पढ़ाई नहीं होगी बाधित

Faridabad Online Classes : सरकारी स्‍कूलों में छात्रों को ऑनलाइन तरीके से बेहतर पढ़ाने के लिए अब शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाएगी। इन ट्रेनिंग में उन्‍हें यह बताया जाएगा कि, ऑनलाइन तरीके से छात्रों को बेहतर तरीके से कैसे पढ़ाएं, ई-कंटेट कैसे तैयार करें, ऑनलाइन टीचिंग और लर्निंग को और बेहतर बनाने के लिए क्‍या किया जाना चाहिए...। शिक्षकों को यह ट्रेनिंग कोविड की स्थिति को देखते हुए दी जा रही है। इस संबंध में राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) की तरफ से निर्देश जारी हो चुके हैं।

बता दें कि, कोरेाना के कारण पिछले दो साल में छात्रों की पढ़ाई बुरी तरह से प्रभावित हुई है। इस दौरान प्राइवेट स्‍कूलों ने जहां ऑनलाइन क्‍लासेस के माध्‍यम से छात्रों के पढ़ाई को जारी रखा, वहीं सरकारी स्‍कूलों में यह संभव नहीं हो पाया। इसका प्रमुख कारण शिक्षकों के पास ऑपलाइन क्‍लासेस करने का अनुभव न होना था। ऐसे में कोविड के दौरान लॉकडाउन जैसी स्थिति दोबारा पैदा होने के बाद स्कूल बंद होने पर छात्रों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए एससीईआरटी ने ट्रेनिंग सत्र आयोजित करने की योजना तैयार में है। ऑनलाइन या ऑफलाइन छात्रों की पढ़ाई बेहतर तरीके से जारी रहे यही मकसद है।

शिक्षकों का होगा स्किल डेवलपमेंट

विभाग के योजना के तहत ट्रेनिंग के दौरान शिक्षकों को ऑनलाइन टीचिंग से जुड़ी सभी जानकारी दी जाएगी। जिससे, शिक्षक बेहतर कंटेट तैयार कर छात्रों को आसानी से पढ़ा सकेंगे। इसके साथ ही शिक्षकों को स्ट्रैस मैनेजमेंट और स्कूल हेल्थ जैसे विषयों पर भी ट्रेनिंग दी जाएगी। शिक्षकों को आईसीटी टूल सीखने या हाल ही में लागू किए गए आरटीई नियमों की जानकारी पाने का मौका भी दिया जाएगा।

शिक्षकों को ट्रेनिंग में ये सिखया जाएगा

एससीईआरटी द्वारा सभी स्‍कूल मुखियाओं को जारी पत्र में बताया गया है कि इस ट्रेनिंग सेशन में शिक्षकों को ऑनलाइन-डिस्टेंस टीचिंग, ई-कंटेट तैयार करना, आईसीटी कौशल, वर्कशीट बनाना सिखाने के साथ कला आधारित लर्निंग, शिक्षा का अधिकार, स्कूल हेल्थ, सॉफ्ट स्किल, एकाउंट मैनेजमेंट,  तनाव प्रबंधन, विषय आधारित मार्गदर्शन, वोकेशन शिक्षा, पत्र लेखन आदि।

अगली खबर