Faridabad Road : अब इस प्रमुख सड़क पर नहीं खाने पड़ेंगे धक्‍के, होगी कायापलट, करोड़ों का बजट तैयार

Faridabad Road: फरीदाबाद की धौज से सीकरी जाने वाली सड़क के दिन अब बहुरने वाले हैं। पीडब्‍ल्‍यूडी विभाग इस 16 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण कराने जा रहा है। निर्माण के साथ इस सड़क को दोनों तरफ से चार-पांच फुट चौड़ा भी किया जाएगा। इस पूरे प्रोजेक्‍ट पर करीब 30 करोड़ रुपये खर्च होगा। इस संबंध में विभाग की तरफ से एस्‍टीमेट तैयार हो गया है, जल्‍द ही टेंडर जारी कर दिया जाएगा।

broken road in faridabad
टूटी पड़ी एक सड़क (प्रतीकात्‍मक तस्वीर)   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • धौज से सीकरी रोड का पीडब्‍ल्‍यूडी विभाग कराएगा पुनर्निर्माण
  • इस सड़क को दोनों तरफ से किया जाएगा चार से पांच फुट चौड़ा
  • विभाग ने बनाया 30 करोड़ का एस्‍टीमेट, टेंडर जल्‍द होगा जारी

Faridabad Road: फरीदाबाद के लोगों को अब धौज से सीकरी जाने वाली सड़क पर धक्‍के नहीं खाने पड़ेंगे। प्रशासन इस जर्जर सड़क का कायापलट करने जा रहा है। इस सड़क को अब चौड़ा करने के साथ सुंदर भी बनाया जाएगा। सड़क पर निर्माण कार्य जून माह से शुरू होगा। राज्य सरकार की तरफ से इसकी मंजूरी मिल गई है। पीडब्‍ल्‍यूडी विभाग इस 16 किलोमीटर लंबी इस सड़क पर करीब 30 करोड़ रुपये खर्च करेगा। इस संबंध में विभाग की तरफ से एस्‍टीमेट तैयार हो गया है, जल्‍द ही टेंडर जारी कर दिया जाएगा।

बता दें कि, इस सड़क को शहर के प्रमुख सड़कों में गिना जाता है। लेकिन इस समय यह बेहद जर्जर हो चुकी है। हैं। बारिश के समय इस सड़क पर पानी भर जाता है। जिसके कारण पैदल राहगीर और दोपहिया चालकों को काफी परेशानी होती है। इस सड़क को करीब बीस साल से नहीं बनाया गया है। हालांकि, अब इस सड़क का निर्माण होने से प्रतिदिन आसपास के गांवों के लोगों व पलवल की तरफ जाने वाले हजारों लोगों को फायदा होगा।

सड़क का होगा चौड़ीकरण

पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारियों के अनुसार, जून माह तक धौज से सीकरी वाली सड़क का निर्माण शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही इस सड़क को चौड़ा भी किया जाएगा। सड़क पुरानी होने के कारण अभी इस सड़क की चौड़ाई काफी कम है। फिलहाल यह सड़क अभी करीब 11 फुट चौड़ी है और गड्ढ़ेदार है। अब इस सड़क को दोनों तरफ से पांच-छह फुट चौड़ा किया जाएगा। इस 16 किमी सड़क के निर्माण में विभाग करीब 30 करोड़ रुपये खर्च करेगा।

इस सड़क से इनको मिलेगा फायदा

इस सड़क के निर्माण होने के बाद धौज से सीकरी के बीच पड़ने वाले करीब डेढ़ दर्जन गांवों व पलवल जाने वाले लोगों को सुविधा मिलेगी। साथ ही इस सड़क पर पड़ने वाले कई बड़े शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ने वाले हजारों छात्रों को भी आने जाने में आराम रहेगा। इस सड़क को बल्लभगढ़ सोहना रोड से राष्ट्रीय राजमार्ग के बीच लिंक किया जाएगा।

अगली खबर