Faridabad News: ग्रेटर फरीदाबाद की सोसायटियों को अब मिलेगा भरपूर पेयजल, निगम ने शुरू किया यह प्रोजेक्‍ट

Faridabad News: ग्रेटर फरीदाबाद की सोसायटी में रहने वाले लोगों को अब पेयजल संकट का सामना नहीं करना पड़ेगा। फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) ने इन इलाकों में वॉटर सप्‍लाई के लिए पाइप लाइन डालनी शुरू कर दी है। इस समय एफएमडीए की तरफ से सेक्टर-88 और 89 के अलावा सेक्टर-75 व 82 में पाइप लाइन डाली जा रही है।

water shortage
फरीदाबाद के सोसायटी में पानी की किल्‍लत होगी खत्‍म   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • ग्रेटर फरीदाबाद की सोसायटी में अब खत्‍म होगी पानी की समस्‍या
  • एफएमडीए ने डालनी शुरू की पानी की पाइप लाइन
  • अगले माह से सभी सोसायटी में शुरू हो जाएगी पानी की सप्‍लाई

Faridabad News: ग्रेटर फरीदाबाद की सोसायटी में रहने वाले लोगों को अब पेयजल संकट का सामना नहीं करना पड़ेगा। यहां के हजारों परिवार को अब भरपूर मात्रा में पेयजल की आपूर्ति होगी। फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) ने इन इलाकों में वॉटर सप्‍लाई के लिए पाइप लाइन डालनी शुरू कर दी है। इस समय एफएमडीए की तरफ से सेक्टर-88 और 89 के अलावा सेक्टर-75 व 82 में पाइप लाइन डाली जा रही है। साथ ही इसे रेनीवेल की लाइन से भी जोड़ दिया गया है।

अब कोई भी सोसायटी की आरडब्ल्यूए या फिर बिल्डर एफएमडीए से पानी कनेक्शन ले सकता है। यहां पर जल्‍द ही पेयजल सप्लाई शुरू हो जाएगी। जिसके बाद हर साल गर्मी के मौसम में होने वाली पानी की किल्‍लत पूरी तरह खत्‍म हो जाएगी। फिलहाल हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण कुछ सोसायटी को ट्यूबवेलों से पानी दे रहा है।

अगस्त में चालू हो गए थे रेनीवेल

बता दें कि, एफएमडीए ने ग्रेटर फरीदाबाद में अपने सभी छह रेनीवेल पहले ही चालू कर दिए हैं। ये रेनीवेल मुख्य रूप से ग्रेटर फरीदाबाद की सोसायटियों को ही पेयजल आपूर्ति देने के लिए स्थापित किए गए हैं। इन रेनीवेल से पहले पानी मास्टर लाइन में भी आएगा। इसके बाद सोसायटी में डायवर्ड किया जाएगा। इससे जिन सोसायटी में अभी तक सरकारी पानी नहीं पहुंच पा रहा है, वहां पानी की समस्या खत्‍म होगी। वहीं इन सोसायटी में पानी की सप्‍लाई शुरू होने के बाद एफएमडीए पानी का बिल भी वसूलना शुरू कर देगा। यहां पर पानी के स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे, जिनके माध्यम से पानी की रीडिंग सीधे कमांड एवं कंट्रोल सेंटर में जाएगी।
 

ग्रेटर फरीदाबाद में हैं 30 सोसायटी

बता दें कि, ग्रेटर फरीदाबाद में 30 सोसायटी हैं, इनमें 20 सोसायटी ने अभी हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण से अस्थायी पानी के कनेक्शन लिए हुए हैं। अब सभी कनेक्‍शन स्‍थायी हो जाएंगे। एफएमडीए अधिकारियों के अनुसार, अब इन सोसायटी को भी आम उपभोक्ता की तरह एफएमडीए से 10 रुपये प्रति किलोलीटर पानी खरीदना होगा। गौरतलब है कि, ग्रेटर फरीदाबाद की सोसायटी को छोड़कर शहर के बाकी हिस्से में नगर निगम और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की तरफ से पानी की आपूर्ति की जा रही है।

अगली खबर