Faridabad Accident: लापरवाही की भेंट चढ़े दो मजदूर, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की सफाई करते हुए गंवाई जान

Faridabad Accident: फरीदाबाद से एक दुखद घटना सामने आई है। यहां एक सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के टैंक की सफाई करते हुए जहरीली गैस के संपर्क में आने से दो मजदूरों की मौत हो गई। वहीं इन्‍हें बचाने उतरा एक तीसरा मजदूर भी इस जहरीली गैस के संपर्क में आकर बेहोश हो गया। अब पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी है।

 sewerage treatment plant
सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की सफाई के दौरान दो मजदूरों की मौत (प्रतीकात्मक फोटो)  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की सफाई के दौरान दो मजदूरों की मौत
  • मजदूरों के पास नहीं था सुरक्षा उपकरण, जहरीली गैस के संपर्क में आने से मौत
  • नगर निगम के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में ठेके पर करते थे काम

Faridabad Accident:  नगर निगम अधिकारियों की लापरवाही ने एक बार फिर से दो मजदूरों की जान ले ली। नगर निगम के अंडर आने वाले गांव बादशाहपुर में एक सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के टैंक की सफाई करने हुए जहरीली गैस के संपर्क में आने से दो मजदूरों की मौत हो गई। वहीं इन्‍हें बचाने उतरा एक तीसरा मजदूर भी इस जहरीली गैस के संपर्क में आ गया, जिसे बेहोशी के हालात में निकालकर नजदीकी अस्‍पताल में भर्ती कराया गया।

बता दें कि, इस सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में पिछले कई दिनों से साफ सफाई का कार्य चल रहा है। इसके लिए निगम द्वारा ठेके पर मजदूर लगाए गए हैं। इस घटना के मृतकों में सफाईकर्मी सचिन, मोहम्मद मुस्लम शामिल है। वहीं नरेंद्र का अभी अस्‍पताल में इलाज चल रहा है।

ट्रीटमेंट प्लांट हो गया था बंद

घटना की जानकारी देते हुए खेड़ी पुल थाना प्रभारी सुभाष ने बताया कि, नगर निगम का एक सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट गांव बादशाहपुर में है। यहां पर शहर से आने वाले सीवर का पानी ट्रीट किया जाता है। प्लांट की साफ सफाई के लिए यहां पर ठेके पर सफाईकर्मी सचिन, मोहम्मद मुस्लम और नरेंद्र तैनात किए गए थे। तीनों यहां सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में बने एक कमरे में ही रहते थे। पुलिस के अनुसार, रविवार शाम करीब सात बजे ट्रीटमेंट प्लांट के टैंक में कचरा जमा हो गया। जिससे ट्रीटमेंट प्लांट ने काम करना बंद कर दिया। इसकी जानकारी मिलते ही तीनों कर्मचारी साफ सफाई में जुट गए।

जहरीली गैस के संपर्क में आने से हुए बेहोश

सफाईकर्मी सचिन और मोहम्मद मुस्लम टैंक में जमे कचरे को निकालने के लिए उतरे। इस दौरान दोनों ने कोई सुरक्षा उपकरण नहीं पहन रखा था। जिसे टैंक में फैली जहरीली गैस के संपर्क में आते ही दोनों वहीं बेहोश होकर गिर पड़े। यह देखकर नरेंद्र उन्हें बचाने के लिए टैंक में उतरा। वह भी बेहोश होकर गिर पड़ा। जिसके बाद वहां मौजूद बाकी मजदूरों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने फायर ब्रिगेड की सहायता से तीनों को बाहर निकाला। इसमें से सचिन और मोहम्मद मुस्लम की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि नरेंद्र बेहोश था। पुलिस ने उसे एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया। पुलिस का कहना है कि, मामले की जांच की जा रही है। दोषी पाए जाने वालों पर सख्‍त कार्रवाई की जाएगी।

अगली खबर