Ghaziabad: लोनी नगर पालिका परिषद को होगा विस्तार, 11 गांव होंगे शामिल, लोगों को मिलेंगी ये सुविधाएं

Ghaziabad News: लोनी नगर पालिका में 11 गांवों को जोड़ने की प्रक्रिया पूरी हो गई है। लोगों से प्राप्त सभी आपत्तियों का निस्तारण कर जिला प्रशासन के माध्यम से शासन को प्रस्ताव भेज दिया है। जून माह के अंदर ही सारी कागजी कार्यवाही पूरी कर ली जाएगी।

 Ghaziabad Municipal corporation
लोनी नगर पालिका में 11 गांव शामिल करने का रास्‍ता साफ   |  तस्वीर साभार: फेसबुक
मुख्य बातें
  • लोनी नगर पालिका में ग्रामीणों के आपत्तियों का निस्तारण कार्य पूरा
  • पालिका की तरफ से प्रस्‍ताव भेजा गया जिला प्रशासन के पास
  • अब इन गांवों में नगर पालिक की तरफ से किया जाएगा विकास कार्य

Ghaziabad News:  गाजियाबाद जिले के लोनी क्षेत्र के 11 गांवों में रहने वाले लोगों के लिए राहत भरी खबर है। लंबे समय से अटके इन 11 गांवों को लोनी नगर पालिका में शामिल करने का रास्ता साफ हो गया है। पालिका के अधिकारियों ने इन गांवों के लोगों से प्राप्त सभी आपत्तियों का निस्तारण कर जिला प्रशासन के माध्यम से शासन को प्रस्ताव भेज दिया है। जून माह के अंदर ही सारी कागजी कार्यवाही पूरी कर ली जाएगी।

बता दें कि, बीते साल लोनी नगर पालिका विस्तार के लिए क्षेत्र के हकीकतपुर खुदाबांस, दुगरावली, अगरौला, इलायचीपुर, खानपुर जप्ती, बंथला, टीला शहबाजपुर, सिखरानी, निस्तोली व पाबी गांव का कुछ हिस्से को जोड़ने का प्रस्ताव बनाया गया था। जिसको लेकर इन गांवों के लोगों से आपत्तियां मांगी गई थीं। जिसके बाद ग्रामीणों ने करीब एक दर्जन आपत्तियां दर्ज कराई थी, जिनकी लंबे समय से निस्‍तारण करने की कोशिश की जा रही थी, जो अब पूरी हो गई है।

नगर पालिका करेगा सुविधाओं का विकास

प्रशासनिक कार्य की जानकारी देते हुए नगर पालिका अधिशासी अधिकारी शालिनी गुप्ता ने बताया कि, ग्रामीणों से प्राप्त आपत्तियों का निस्तारण कर प्रस्‍ताव को जिला प्रशासन के पास भेज दिया गया है। जहां से यह प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा। नगर पालिका चुनाव से पूर्व यह सभी गांव नगर पालिका में शामिल हो जाएंगे। इसके बाद वार्डों का पुन: परिसीमन किया जाएगा। शालिनी गुप्‍ता ने कहा कि, इन गांवों के नगर पालिका में शामिल होने के बाद यहां पर पानी, सीवर, सड़क जैसे सभी मूलभूत सुविधाओं का विकास पालिका की तरफ से किया जाएगा।

लोनी नगर पालिका परिषद बनने पर हुआ था विवाद

बता दें कि, लोनी नगर पालिका का निर्माण साल 2000 में लोनी, पाबी सादकपुर, बेहटाहाजीपुर और सादुल्लाबाद ग्राम सभा को जोड़कर बनाया गया था। उस समय उक्त ग्राम पंचायतों के प्रधानों ने इसका विरोध किया था तथा नगर पालिका बनाने के विरोध में कोर्ट चले गए थे, पांच वर्ष बाद ग्राम प्रधानों का कार्यकाल समाप्त होने के बाद कोर्ट में दायर की गई उनकी याचिका भी खारिज हो गई थी। जिसके बाद प्रशासन द्वारा यहां पर सन 2007 में पहली बार नगर पालिका परिषद का चुनाव कराया गया था।

अगली खबर