Delhi-Meerut Expressway News: चिपियाना आरओबी पर रखा जाएगा गर्डर, 12 घंटे बाधित रहेगा ट्रैफिक

Delhi-Meerut Expressway News: मंगलवार रात आठ बजे से बुधवार सुबह आठ बजे तक दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर यातायात बाधित रहेगा। 6 लेन वाले दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर इन 12 घंटों के दौरान केवल 2 लेन ही चालू रहेंगी।

Delhi-Meerut Expressway News
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • निर्माणाधीन आरओबी का गर्डर रखा जाएगा
  • दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर यातायात बाधित रहेगा
  • एशिया का सबसे भारी आरओबी गर्डर

Delhi-Meerut Expressway News: दिल्ली से मेरठ आने-जाने वाले यात्रियों को मंगलवार रात को दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। एक्सप्रेस वे पर चिपियाना के पास मौजूद निर्माणाधीन आरओबी (रेलवे ओवरब्रिज) का गर्डर रखा जाएगा। जिसके चलते मंगलवार रात आठ बजे से बुधवार सुबह आठ बजे तक दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर यातायात बाधित रहेगा। ऐसे में यहां से आने-जाने वाहन चालकों को भारी ट्रैफिक का सामना करना पड़ सकता है। 

6 लेन वाले दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर इन 12 घंटों के दौरान केवल 2 लेन ही चालू रहेंगी। निर्माण कार्य करने की वजह से बाकी की चार लेन को बंद किया जाएगा। आरओबी गर्डर रखने को लेकर काफी समय से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर काम चल रहा है।

एशिया का सबसे भारी आरओबी गर्डर

यह एशिया का सबसे भारी आरओबी गर्डर है, जिसका वजन करीब 2385 टन है। 30 मीटर चौड़े  और 74 मीटर लंबे इस गर्डर को आरओबी पर रखने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने भारी-भरकम कई क्रेन की भी व्यवस्था की है। हालांकि यह गर्डर इस साल अप्रैल में बनकर तैयार हो गया था, लेकिन रेलवे की ओर से ट्रैफिक ब्लॉक की अनुमति न मिलने की वजह से इसे आरओबी पर नहीं रखा गया था। अब ट्रैफिक ब्लॉक की अनुमति मिल जाने के बाद 14 जून से एनएचएआई ने गर्डर को रखने का काम शुरू कर दिया था। 

वाहन चालकों को छह लेन के बजाय दो लेन पर चलना होगा

वहीं दूसरी ओर सड़क यातायात के लिए ट्रैफिक पुलिस ने वाहन चालकों के लिए अलग से दिशा-निर्देश जारी किए हैं। जिसके अनुसार दिल्ली से मेरठ की ओर जाने वाले वाहन चालकों को छह लेन के बजाय दो लेन पर चलना होगा। इसके अलावा कुछ ट्रेनों का डायवर्जन भी किया है। साथ ही कुछ ट्रेनों को रद्द भी करना पड़ा है। कटिहार-अमृतसर एक्सप्रेस और प्रयागराज-चंडीगढ़ एक्सप्रेस को खुर्जा से मेरठ के लिए डायवर्ट किया गया है। वहीं दरभंगा-नई दिल्ली क्लोन अलीगढ़ का डायवर्जन लखनऊ, मुरादाबाद से किया गया है। 

देर से चलेंगी ट्रेनें

गया-नई दिल्ली एक्सप्रेस, मालदा टाउन-दिल्ली एक्सप्रेस, कामाख्या-दिल्ली एक्सप्रेस, मऊ-आनंद विहार एक्सप्रेस,सिलचर-नई दिल्ली एक्सप्रेस, पुरी-नई दिल्ली एक्सप्रेस, कानपुर-भिवानी एक्सप्रेस और सीतामढ़ी-आनंद विहार एक्सप्रेस को इनको पूरे रास्ते में 10 मिनट से लेकर 2:15 घंटे तक रोका जाएगा।

अगली खबर