Action Against land mafia: गाजियाबाद में अवैध कब्जों पर चलेगा प्रशासन का बुलडोजर, लिस्‍ट की गई तैयार

Action Against land mafia: गाजियाबाद प्रशासन सभी सरकारी संपत्तियों को कब्‍जा मुक्‍त कराएगा। डीएम के निर्देश पर अधिकारियों ने ऐसी सभी जमीनों की लिस्‍ट तैयार कर ली है, जिन पर अवैध कब्‍जा किया गया है।

Action Against land mafia
सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जे किए हुए हैं भूमाफिया  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • गाजियाबाद में सरकारी संपत्ति को कब्‍जा मुक्‍त करेगा प्रशासन
  • तैयार की गई अवैध कब्‍जे वाली सभी सरकारी संपत्ति की लिस्‍ट
  • इसी माह से प्रशासन शुरू करेगा कार्रवाई

Action Against land mafia: गाजियाबाद में जमीन के दाम इस समय आसमान छू रहे हैं। जमीन खरीदना अब आम लोगों के पहुंच से बाहर हो गया है। ऐसे में भूमाफिया सांठगांठ कर जमीनों पर अवैध कब्‍जा करने में जुटे हैं। इन लोगों की नजर सबसे ज्‍यादा सरकारी संपत्ति पर है। भूमाफियों ने जिले के अंदर कई जगहों पर सरकारी जमीन की अवैध तरीके से बिक्री कर चुके हैं। खासतौर पर ग्रामसभा की जमीन पर कब्जे के मामले सबसे ज्‍यादा सामने आए हैं। हालांकि अब प्रशासन ऐसे लोगों पर सख्‍त कार्रवाई की तैयारी कर रहा है।

प्रशासन द्वारा अवैध कब्‍जा किए गए सरकारी जमीनों को छोड़ने के लिए पूर्व में नोटिस जारी किया गया था, लेकिन इसके बाद भी लोग कब्‍जा छोड़ने को तैयार नहीं हुए। ऐसे में अब प्रशासन इन जमीनों को क‍ब्‍जा मुक्‍त कराने के लिए बुलडोजर चलाने की तैयारी कर रहा है। डीएम के आदेश के बाद अधिकारियों ने सभी जमीनों की लिस्‍ट तैयार कर ली है।

संपत्तियों को खाली करने के लिए पहले ही नोटिस दी जा चुकी है

जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह के निर्देश पर ऐसी सरकारी संपत्तियों की लिस्‍ट तैयार कर रहे हैं, जो पिछले 22 साल से अवैध कब्‍जे में हैं। इन जमीनों को खाली करने के लिए प्रशासन की तरफ से पहले ही बेदखली का नोटिस दिया जा चुका है। भूमाफियों की तरपु से न तो इन नोटिस का कोई जवाब दिया गया और न ही संपत्ति को खाली किया गया। ऐसे में प्रशासन ने अब इन संपत्तियों को खाली कराने के लिए बुलडोजर चलाना तय किया है।

ग्रामसभा की जमीन पर सबसे ज्‍यादा कब्जे

जिले में सबसे ज्‍यादा अवेध कब्‍जा ग्रामसभा की जमीनों पर किया गया है। हाल ही में जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह के पास रावली कलां गांव के लोग ग्रामसभा की जमीन पर अवैध कब्जे की शिकायत लेकर पहुंचे थे। ग्रामीणों ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि, सरकारी संपत्ति पर अवैध तरीके से पक्‍का निर्माण किया जा रहा है। शिकायत के बाद जिलाधिकारी ने ग्रामीणों को आश्वासन दियाथा कि, जो भी व्यक्ति ग्रामसभा की जमीन पर कब्जा किए हुए है या कर रहा है, उनसे जल्‍द ही जमीन को कब्जामुक्त कराई जाएगी।

अगली खबर