Ghaziabad Municipal Corporation: नगर निगम ने बढ़ाया यूजर चार्ज, अब कूड़ा उठवाने के लिए खर्च करने होंगे इतने रुपये

Ghaziabad Municipal Corporation News: गाजियाबाद नगर निगम ने उच्च और मध्यम आय वाले करीब साढ़े तीन लाख परिवारों पर यूजर चार्ज का खर्चा बढ़ा दिया है। अब मध्यम आय वर्ग (एमआईजी) परिवारों को हर महीने यूजर चार्ज के तौर पर 80 रुपये का भुगतान करना होगा। पहले यह शुल्क 50 रुपये था। वहीं उच्च आय वर्ग (एचआईजी) का यूजर चार्ज शुल्क 80 रुपये रहेगा।

Ghaziabad News
गाजियाबाद में नगर निगम ने बढ़ाया यूजर चार्ज   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • करीब साढ़े तीन लाख परिवारों पर यूजर चार्ज का खर्चा बढ़ा
  • कूड़ा उठाने पर सफाई कर्मचारियों को दिए जाने वाला शुल्क होता है यूजर चार्ज
  • कार्यकारिणी समिति की हुई बैठक में यूजर चार्ज शुल्क बढ़ाने का फैसला

Ghaziabad Municipal Corporation News: गाजियाबाद नगर निगम ने उच्च और मध्यम आय वाले करीब साढ़े तीन लाख परिवारों पर यूजर चार्ज का खर्चा बढ़ा दिया है। यूजर चार्ज घरों में कूड़ा उठाने पर सफाई कर्मचारियों को दिए जाने वाला शुल्क होता है। इस शुल्क के बढ़ने से अब उच्च और मध्यम आय वर्ग के लोगों को ज्यादा रुपये खर्च करने होंगे। जिले में यूजर चार्ज बढ़ाने को लेकर लंबे वक्त से चर्चा चल रही थी। हाल ही में नगर निगम की कार्यकारिणी समिति की हुई बैठक में यूजर चार्ज शुल्क बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

अब मध्यम आय वर्ग (एमआईजी) परिवारों को हर महीने यूजर चार्ज के तौर पर 80 रुपये का भुगतान करना होगा। पहले यह शुल्क 50 रुपये था। वहीं उच्च आय वर्ग (एचआईजी) का यूजर चार्ज शुल्क 80 रुपये रहेगा। पहले यह शुल्क सिर्फ 70 रुपये था।

निम्न और दुर्बल आय वर्ग वाले परिवारों के लिए कोई बदलाव नहीं

वहीं गाजियाबाद नगर निगम ने निम्न आय वर्ग (एलआईजी) और दुर्बल आय वर्ग (ईडब्ल्यूएस) परिवारों के यूजर चार्ज में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है। यह वर्ग पहले से 40 रुपये प्रति माह यूजर चार्ज का शुल्क देता रहा है, जो आगे भी इतना ही देता रहेगा। गौरतलब है कि महापौर आशा शर्मा ने हाल ही में नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तंवर और अन्य अधिकारियों के साथ एक बैठक की। इस बैठक में जिले के कार्यों से जुड़े कुल 17 प्रस्ताव पेश किए गए थे। उन्हीं में से एक प्रस्ताव गाजियाबाद में मध्यम और उच्च वर्क का यूजर चार्ज शुल्क बढ़ाने का भी प्रस्ताव था, जिसे मंजूर कर लिया गया है।

निर्धारित यूजर चार्ज का शुल्क

अभी तक जिले में नगर निगम की ओर से जो निर्धारित यूजर चार्ज का शुल्क है, वह इस तरह है कि ईडब्ल्यूएस भवन और एलआईजी भवन के लिए 40 रुपये प्रति माह है। वहीं एचआईजी भवन के लिए 80 रुपये 50 और 70 रुपये है। ठेले, छोटे रेस्तरां, छोटी दुकान के लिए 200 से 100 रुपये 1500 रुपये यूजर चार्ज शुल्क है। होटल, लॉज, धर्मशाला, मैरिज हॉल के लिए 1000 रुपये, 500 से 10000 रुपये देने होते हैं। इसके अलावा बड़े अस्पताल, मल्टीप्लेक्स, मॉल, शोरूम के लिए 1500 रुपये, 5000 से 20 हजार रुपये तक यूजर चार्ज के तौर पर देने होते हैं।

अगली खबर