Ghaziabad property tax news: 31 मार्च तक टैक्‍स जमा नहीं करने वालों पर होगा डबल एक्‍शन, कटेगा पानी का कनेक्‍शन

Ghaziabad property tax news: गाजियाबाद नगर निगम ने प्रॉपर्टी टैक्‍स में 31 मार्च तक ब्‍याज में छूट दी है। जो करदाता इस समयावधि में टैक्‍स नहीं जमा कर पाएंगे, उनका पानी और सीवन कनेक्‍शन काट दिया जाएगा।

Property Tax
31 मार्च तक टैक्‍स जमा नहीं करने पर होगा एक्‍शन  |  तस्वीर साभार: Facebook
मुख्य बातें
  • टैक्‍स जमा करने के लिए गाजियाबाद नगर निगम ने दी ब्‍याज में छूट
  • अप्रैल माह से बकाया करदाताओं पर होगा डबल एक्‍शन
  • निगम में अब तक 70 फीसदी लोगों ने जमा किए 150 करोड़ रुपये

Ghaziabad property tax news: गाजियाबाद नगर निगम ने लोगों से मौजूदा वित्‍तीय वर्ष का संपत्तिकर 31 मार्च तक जमा करने की अपील की है। साथ ही, नगर निगम ने जानकारी दी कि, यदि 12 प्रतिशत सालाना ब्याज से बचना है तो बचे हुए दिनों में प्रॉपर्टी टैक्‍स का भुगतान जरूर कर दें। अप्रैल माह से ब्याज जुड़ना शुरू हो जाएगा, साथ ही जो लोग टैक्‍स नहीं जमा करेंगे, उनके सीवर व पानी के कनेक्शन काट दिए जाएंगे। इन कनेक्‍शन को दोबारा जुड़वाने के लिए लोगों को प्रॉपर्टी टैक्‍स के साथ पूरा ब्‍याज भी भरना पड़ेगा।

प्रॉपर्टी टैक्‍स के ब्‍याज में मिल रही छूट के बारे में जानकारी देते हुए नगर‍ निगम के चीफ में टैक्‍स ऑफिसर डा. संजीव सिन्हा ने कहा कि, नगर निगम तीन तरह के टैक्‍स वसूलता है। निगम की सीमा क्षेत्र में आने वाली हर संपत्ति से सामान्य कर लिया जाता है। इसके अलावा जिन्हें पानी व सीवर की सुविधा देते हैं, उन पर अलग से इन दोनों का टैक्‍स लिया जाता है। इस समय नगर निगम में 3.82 लाख पंजीकृत करदाता हैं।

टैक्स जमा करने वालों के लिए, रविवार को भी लगाया जाएगा शिविर 

इसमें से अभी तक करीब 2.62 लाख लोगों ने अपने टैक्‍स का भुगतान कर दिया है। वहीं 31 फीसदी से ज्‍यादा लोगों का टैक्‍स अभी पेंडिंग है। नगर निगम का प्रयास है कि, 31 मार्च से पहले हर हाल में शत-प्रतिशत टैक्‍स की वसूली हो जाए। इसीलिए रविवार को भी टैक्‍स जमा करने के लिए शिविर लगाया जाएगा। वहीं अप्रैल से टैक्‍स न जमा करने वाले लोगों पर कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।

नगर निगम प्रतिवर्ष वसूलता है करीब 140 करोड़ रुपये टैक्स

गाजियाबाद नगर निगम प्रतिवर्ष करीब 140 करोड़ रुपये टैक्स की वसूली करता है। प्रत्येक वित्त वर्ष में टैक्स जमा करने वालों के लिए अप्रैल से 31 मार्च तक 20 से पांच फीसदी तक छूट का लाभ दिया जाता है। वहीं इस वित्‍त वर्ष में अब तक निगम के पास 150 करोड़ रुपये जमा हो गए हैं। टैक्‍स कलेक्‍शन के लिए निगम की तरफ से मोहननगर, कविनगर, सिटी जोन, वसुंधरा और विजयनगर जोन में अभियान चलाया जा रहा है।

अगली खबर