Ghaziabad Property: संपत्ति रजिस्ट्री हुई बेहद आसान, लाइन लगाने की समस्‍या खत्‍म, ऐसे बुक करें अपना स्लॉट

Ghaziabad Property: गाजियाबाद के लोगों को अब प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री करवाने के लिए बार-बार रजिस्ट्रार दफ्तर के चक्‍कर नहीं लगाने पड़ेंगे। अब लोग घर बैठे ऑनलाइन ही स्लॉट बुक करने से लेकर अपनी संपत्ति की रजिस्ट्री तक करवा सकेंगे। इसके बाद दिए हुए समय पर सीधा रजिस्ट्रार दफ्तर पहुंचकर कुछ ही मिनट में अपना काम करवा सकेंगे।

Ghaziabad Property Pegistration
गाजियाबाद में संपत्ति रजिस्ट्री की प्रक्रिया हुई ऑनलाइन   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • लोगों को अब रजिस्‍ट्री के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे दफ्तर के चक्‍कर
  • घर बैठे ही लोग प्रॉपर्टी रजिस्ट्री के लिए ऑनलाइन बुक कर सकेंगे स्‍टॉल
  • टोकन मिलते ही सीधा रजिस्ट्रार दफ्तर पहुंचकर कुछ ही मिनट कराएं रजिस्‍ट्री

Ghaziabad Property: गाजियाबाद के लोगों के लिए बेहद राहत भरी खबर है। जिले के लोगों को अब प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री करवाने के लिए बार-बार रजिस्ट्रार दफ्तर के चक्‍कर नहीं लगाने पड़ेंगे। क्‍योंकि जिला प्रशासन द्वारा लोगों की सहूलियत को ध्‍यान में रखकर इस प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है। अब लोग घर बैठे ही स्लॉट बुक करने से लेकर अपनी संपत्ति की रजिस्ट्री तक करवा सकेंगे। यानी अगर आपको अपनी किसी प्रॉपर्टी की रजिस्‍ट्री करवानी है तो अब आपको रजिस्‍ट्रार दफ्तर आकर सुबह से लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। अब आप ऑनलाइन अपना स्लॉट बुक कर दिए हुए समय पर सीधा रजिस्ट्रार दफ्तर पहुंचकर कुछ ही मिनट में अपना काम करवा सकेंगे। लोगों को अब किसी रजिस्‍ट्रार के पास जाने की जरूरत नहीं होगी।

बता दें कि गाजियाबाद जिला प्रशासन लगातार रजिस्ट्री की व्यवस्था को ज्यादा से ज्‍यादा सरल और सुविधाजनक बनाने की कोशिश कर रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए इस नई टोकन प्रणाली को शुरू किया गया है। अब लोग बिना किसी झंझट के बेहद कम समय में अपनी प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री करवा सकेंगे। अधिकारियों के अनुसार इससे जहां आम लोगों को राहत मिलेगी, वहीं इससे भ्रष्‍टाचार खत्‍म होगा और सरकार के राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी।

किसी भी सब रजिस्ट्रार दफ्तर में करा सकेंगे रजिस्‍ट्री

इस योजना के बारे में जानकारी देते हुए एआईजी स्‍टांप प्रेम दत्त मिश्रा ने बताया कि, अभी तक रजिस्‍ट्री की प्रक्रिया थोड़ी जटिल और थका देने वाली थी। नियम के अनुसार अभी तक हर रजिस्‍ट्रार का क्षेत्र बंटा हुआ था और रजिस्‍ट्री क्षेत्र के अनुसार ही अलग-अलग ऑफिसों में होती थी। लेकिन अब यह बंधन भी खत्‍म हो गया है। एक बार टोकन मिलने के बाद व्‍यक्ति अपने नजदीकी किसी भी तहसील के सब रजिस्ट्रार दफ्तर में जाकर रजिस्ट्री करा सकता है। इससे लोगों की अतिरिक्‍त भाग दौड़ नहीं होगी और साथ ही समय और पैसा भी बचेगा। एआईजी स्‍टांप प्रेम दत्त ने बताया कि, रजिस्‍ट्री का स्‍टॉल बुक करने के लिए लोगों को igrsup.gov.in पर जाना होगा, जहां पर रजिस्‍ट्री का स्‍टॉल बुक करने का ऑपशन मिल जाएगा।

अगली खबर