Kanwar Yatra 2022: कांवड़ यात्राओं पर रहेगी 'तीसरी आंख' की नजर, गाजियाबाद पुलिस ने सुरक्षा को लेकर बनाया प्लान

Kanwar Yatra 2022: कांवड़ यात्राओं को सुरक्षित और व्यवस्थित बनाने के लिए गाजियाबाद प्रशासन ने पूरी तरह से कमर कस ली है। यही वजह है जो गाजियाबाद पुलिस ने दिल्ली-मेरठ कांवड़ मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना बनाई है।

kanwar yatra 2022
कांवड़ यात्रा 2022  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • दिल्ली-मेरठ कांवड़ मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे
  • कांवड़ यात्राओं को सुरक्षित और व्यवस्थित रखने का खाका तैयार
  • 14 जुलाई से शुरू होने जा रही हैं कांवड़ यात्राएं

Kanwar Yatra 2022: आने वाले कुछ दिनों के अंदर हरिद्वार से कांवड़ यात्रा शुरू होने वाली है। कोरोना महामारी की वजह से बीते दो साल से रुकी इन यात्राओं में इस साल लाखों लोग हिस्सा लेंगे। ऐसे में कई राज्यों की पुलिस भक्तों की इस यात्रा का सुचारू रूप से चलाने के लिए जुट गई है। वहीं इन कांवड़ यात्राओं को सुरक्षित और व्यवस्थित बनाने के लिए गाजियाबाद प्रशासन ने पूरी तरह से कमर कस ली है। यही वजह है कि गाजियाबाद पुलिस ने दिल्ली-मेरठ कांवड़ मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना बनाई है। 

सीसीटीवी कैमरों की तीसरी आंख से पुलिस पल—पल नजर रख सकेगी। दिल्ली-मेरठ रोड कांवड़ यात्राओं के लिए मुख्य मार्ग होता है। यात्रा के दौरान लाखों भक्त इस रास्ते से गुजरते हैं। कांवड़ यात्राओं में किसी तरह की सुरक्षा चूक न हो इसके लिए पुलिस दिल्ली-मेरठ रोड पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इतना ही नहीं गाजियाबाद की सीमा के पास चार जगहों पर कंट्रोल रूम भी बनाए जाएंगे।

कांवड़ यात्रियों को मिलेगी हर संभव मदद

इस कंट्रोल रूम के जरिए गाजियाबाद पुलिस सुरक्षा निगरानी कर सकेगी। साथ ही साथ कांवड़ यात्रियों को हर संभव मदद पहुंचाई जा सकेगी। इस बार कांवड़ यात्रा 14 जुलाई से शुरू होगी। ऐसे में गाजियाबाद पुलिस और प्रशासन ने यात्रा को लेकर तैयारियां तेज कर दी हैं। कांवड़ यात्राओं को लेकर एडीएम सिटी बिपिन कुमार ने किसी भी तरह की कोई सुरक्षा चूक न होने के निर्देश दिए हैं।

बड़ी संख्या में महिला पुलिसकर्मियों तैनात

इस बाबत बिपिन कुमार ने शुक्रवार को हिंडन पार क्षेत्र के पुलिस अधिकारियों के साथ लोनी के टीला मोड़ में कांवड़ मार्ग का निरीक्षण किया। इस दौरान एडीएम सिटी ने कहा है कि कांवड़ रास्ते पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। ये कैमरे मोदीनगर से लेकर अप्सरा बॉर्डर तक निगरानी रखेंगे। एडीएम सिटी के मुताबिक कांवड़ यात्राओं में महिलाएं भी हिस्सा लेती हैं। ऐसे में उनकी सुरक्षा को देखते हुए बड़ी संख्या में महिला पुलिसकर्मियों को भी तैनात किया जाएगा। उन्होंने बताया है कि जल्द ही दिल्ली-मेरठ कांवड़ मार्ग पर रूट डायवर्जन का काम भी शुरू कर दिया जाएगा।

अगली खबर