Ghaziabad News: गूगल मैप्स पर अब मिनटों में मिलेगी शहर की ट्रैफिक की हर छोटी-बड़ी अपडेट, मिलेगी ये खास सहूलियत

Ghaziabad News: गाजियाबाद के लोग अब सड़कों पर लगने वाले ट्रैफिक जाम का अपडेट हर मिनट पा सकेंगे। यह खास सहूलियत गाजियाबाद ट्रैफिक पुलिस और गूगल के संयुक्त प्रयास से मिला है। शहर की सड़कों पर तैनात ट्रैफिक पुलिसकर्मी अब सड़क पर होने वाली छोटी से छोटी रूकावट की जानकारी रोड ईज एप के माध्यम से गूगल को भेजेंगे और गूगल इन्‍हें अपडेट करता रहेगा।

Ghaziabad traffic
पुलिस अधिकारियों को योजना की जानकारी देते एसएसपी   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • गाजियाबाद में अब हर मिनट अपडेट होगा ट्रैफिक का हाल
  • सड़कों पर तैनात ट्रैफिक पुलिसकर्मी भेजेंगे गूगल को जानकारी
  • गूगल ने ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को दिया एप चलाने का प्रशिक्षण

 Ghaziabad News: अगर आप कहीं जा रहे हैं और अपने लिए जाम फ्री रास्‍ता तलाश रहे हैं और शहर के अंदर रोड ब्‍लॉक का पता लगाना चाहते हैं तो आप गूगल मैप्स की मदद से हर मिनट अपडेट ले सकेंगे। गाजियाबाद के लोगों को अब रोड डायवर्जन और ब्‍लॉकेज की जानकारी हर मिनट मिलेगी। लोगों को यह खास सहूलियत गाजियाबाद ट्रैफिक पुलिस और गूगल के संयुक्त प्रयास से मिला है। शहर की सड़कों पर तैनात ट्रैफिक पुलिसकर्मी अब सड़क पर होने वाली छोटी से छोटी रूकावट की जानकारी रोड ईज एप के माध्यम से गूगल को भेजेंगे।

जिसके बाद गूगल की तरफ से एसपी ट्रैफिक या गाजियाबाद पुलिस के कंट्रोल रूम से इसका वेरिफिकेशन कर इसे यातायात बाधित होने के कारणों के साथ गूगल मैप्स पर अपडेट कर दिया जाएगा। इससे आप शहर में कहीं भी जाने से पहले गूगल मैप्स की मदद से उस इलाके की ट्रैफिक अपडेट ले सकेंगे। यहां आपको हर मिनट वास्तविक स्थिति का पता चलने के साथ ही वैकल्पिक रूट की भी जानकारी मिल जाएगी। इससे सबसे ज्‍यादा फायदा उन लोगों को होगा जो ट्रैफिक जाम के कारण ऑफिस पहुंचने में लेट हो जाते हैं।

ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को दी गई ट्रेनिंग

गाजियाबाद में जाम लगना आम बात है। यहां की सड़कों पर लगने वाले जाम के कारण प्रतिदिन लाखों लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। यह इस शहर की वास्तविक और सबसे पुरानी समस्याओं में से है। लोगों को इससे निजात दिलाने के लिए ट्रैफिक पुलिस लगातार कार्य भी कर रही है। एसपी ट्रैफिक रामानंद कुशवाहा ने बताया कि, पुलिस लाइन में मंगलवार शाम को गूगल के प्रतिनिधियों के साथ ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की एक बैठक की गई। इसमें पुलिसकर्मियों को इस एप के बारे में बताने के साथ उन्‍हें इस योजना का महत्व समझाया गया। इस दौरान गूगल की तरफ से ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को रोड ईज एप के प्रयोग का प्रशिक्षण भी दिया गया। एसपी ट्रैफिक ने बताया कि, अभी गूगल गाजियाबाद के ट्रैफिक को अपने सैटेलाइट कैमरों से ली गई तस्वीर के आधार पर अपडेट करता है। इसमें वास्तिविक स्थित का पता लगाने में दिक्‍कत होती थी, लेकिन अब किसी भी तरह से ट्रैफिक बाधित होने की जानकारी एक से दो मिनट में मिल जाएगी। यातायात सुचारू होने की जानकारी भी पुलिसकर्मी एप के माध्यम से देंगे। इस योजना अगले हफ्ते से शुरू कर दिया जाएगा।

अगली खबर