Ghaziabad Elevated Road: गाजियाबाद से दिल्ली की ओर सफर हो सकता है महंगा, एलिवेटेड रोड टोल वसूली पर जारी मंथन

Ghaziabad Elevated Road News: गाजियाबाद से दिल्ली की ओर एलिवेटेड रोड से सफर करने वालों को अब टोल टैक्स भरना होगा। इसके लिए गाजियाबाद प्राधिकरण दो माह के भीतर सर्वे करवाएगा। ऐसी संभावनाएं जताई जा रही हैं कि टोल टैक्स की दर कम ही रखी जाएगी।

Toll tax will be levied on Ghaziabad elevated road
गाजियाबाद एलिवेटेड रोड पर लगेगा टोल टैक्स (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Facebook
मुख्य बातें
  • गाजियाबाद से दिल्ली की ओर एलिवेटेड रोड से सफर पड़ सकता है महंगा
  • सफर करने वालों को चुकाना होगा टोल टैक्स
  • टोल टैक्स सस्ता रखने की है उम्मीद

Ghaziabad Elevated Road News: मेरठ गाजियाबाद से दिल्ली की ओर एलिवेटेड रोड से फर्राटा भरना अब महंगा पड़ सकता है। अब यहां वाहन चालकों को टोल टैक्स चुकाना पड़ेगा। गाजियाबाद विकास प्राधिकरण की ओर से इसकी प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। इसमें सर्वे कराकर टोल का फैसला लिया जाएगा। ऐसी संभावनाएं जताई जा रही हैं कि दो माह में सर्वे का काम पूरा हो जाएगा। आपको बता दें कि राजनगर एक्सटेंशन की ओर से दिल्ली जाने वाले वाहन चालक एलिवेटेड रोड का इस्तेमाल करते हैं। इसी के चलते करहेड़ा से यूपी गेट तक 10.3 किलोमीटर लंबी रोड पर जीडीए ने टोल लगाने को लेकर मंथन शुरू कर दिया है। मुख्य अभियंता विवेकानंद सिंह के अनुसार टोल लगाने की संभावनाओं को तलाशा जा रहा है।

इसके लिए सर्वे के आदेश भी दे दिए गए हैं। हालांकि टोल राशि को अधिक नहीं रखा जाएगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है, जिससे की वाहन चालकों पर अतिरिक्त बोझ न पड़े। माना जा रहा है कि महज कुछ रुपयों का ही टोल इस पर लगाया जाएगा। इससे इस रास्ते पर सफर करने वालों को काफी सहूलियत होगी। इस पर सफर करना यात्रियों के लिए महंगा साबित नहीं होगा। 

लोन चुकाने के लिए टोल पर हो रहा विचार

एलिवेटेड रोड को 2018 में शुरू हुआ था। इसके बाद 2019 में जीडीए ने टोल वसूली की योजना पर काम भी शुरू कर दिया था। हालांकि भाजपा नेताओं के विरोध के बाद उस समय टोल लगाने के प्रस्ताव को रोक दिया गया था। आंकड़ों की बात की जाए तो रोजाना तकरीबन 40,000 वाहन यहां से गुजरते हैं। 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से वाहन गुजर सके इसी को ध्यान में रखकर डिजाइन को बनाया गया था। इसके लिए प्राधिकरण ने 700 करोड़ का लोन भी लिया था। ऐसा माना जा रहा है कि इसी लोन को चुकाने के लिए टोल पर विचार किया जा रहा है।

अगली खबर