Rapid Rail: दुहाई में रैपिड रेल का ट्रैक तैयार, जुलाई से ट्रायल रन, इन कलपुर्जों और संसाधनों की होगी परख

Rapid Rail: दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल कॉरिडोर को लेकर बड़ा अपडेट आया है। इस ट्रैक पर जून माह में सिग्नल प्रणाली व बिजली की आपूर्ति के इंतजाम को परखा जाएगा। जिसके बाद ट्रैक पर जुलाई माह से ट्रायल रन शुरू किया जाएगा।

Rapid Rail
साहिबाबाद से दुहाई स्‍टेशन के बीच जुलाई में शुरू होगा रैपिड रेल का ट्रायल   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • साहिबाबाद से दुहाई तक 17 किलोमीटर लंबा ट्रैक तैयार
  • जून माह में परखा जाएगी सिग्नल प्रणाली व बिजली आपूर्ति
  • जुलाई माह से ट्रैक पर शुरू किया जाएगा ट्रायल रन

Rapid Rail: रैपिड रेल के चलने की उम्‍मीद लगाए बैठे लोगों के लिए अच्‍छी खबर है। दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल कॉरिडोर को लेकर बड़ा अपडेट है। साहिबाबाद से दुहाई तक 17 किलोमीटर लंबा ट्रैक तैयार हो गया है। अब इस ट्रैक पर जुलाई माह से ट्रायल रन शुरू किया जाएगा। इससे पहले जून माह पर इस ट्रैक पर सिग्नल प्रणाली व बिजली की आपूर्ति के इंतजाम को परखा जाएगा।

इन ट्रेनों के संचालन के लिए इस डिपो में बन रहा प्रशासनिक भवन का निर्माण कार्य भी पूरा हो गया है। बता दें कि, इस ट्रैक के इस खंड पर साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर स्टेशन और दुहाई स्‍टेशन व डिपो पड़े हैं। रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने बताया कि, दुहाई डिपो में 11 स्टेबलिंग लाइन, दो वर्कशॉप लाइन, तीन इंटरनल-बे लाइन और एक हेवी इंटरनल क्लीनिंग लाइन बनाई जा रही हैं। इन 17 लाइनों में से 15 का निर्माण कार्य अब पूरा हो चुका है, बाकि का भी जल्‍द पूरा कर लिया जाएगा।

जनता को सफर कराने से पहले होंगी कई टेस्टिंग

बता दें कि, इस ट्रैक पर रैपिड ट्रेनों का संचालन शुरू करने से पहले कई तरह की टेस्‍ट किया जाएगा। इसके अलावा ट्रैक पर सिग्नलिंग, रोलिंग स्टॉक और विद्युत सप्लाई को भी पुख्‍ता किया जाएगा। सभी कलपुर्जों और संसाधनों की सफल टेस्टिंग के ट्रैक पर प्री-ऑपरेशनल ट्रायल शुरू किया जाएगा। जिसके बाद ट्रैक पर यात्रियों के लिए ट्रेन चलेगी।

इन यात्रियों को मिलेगी प्रीमियम लाउंज की सुविधा

रैपिड रेल के बिजनेस क्लास में सफर करने वाले यात्रियों को यहां पर प्रीमियम लाउंज की सुविधा भी मिलेगी। आरआरटीएस के अधिकारियों ने बताया कि, प्रीमियम लाउंज सिर्फ बिजनेस क्लास यात्रियों के लिए ही आरक्षित होगा। इन यात्रियों के लिए प्रत्येक स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर अलग से प्रवेश द्वार भी होगा, जहां से यात्री सीधे ट्रेन के प्रीमियम कोच में जा सकेंगे। सभी ट्रेन के अंदर एक प्रीमियम कोच होगा, जो सामान्य कोच से ज्‍यादा बड़ा और आरामदायक होगा। इन बिजनेस या प्रीमियम श्रेणी का किराया सामान्य टिकट से काफी अधिक होगा। हालांकि,अभी तक इस ट्रेन में टिकट का किराया तय नहीं किया गया है।

अगली खबर