Ghaziabad News: गाजियाबाद में ऑटो के लिए बने नए नियम, जाम से मिलेगी मुक्ति, ये 24 रूट्स किए गए तय

Ghaziabad Traffic Police Rules: गाजियाबाद में ऑटो चालकों को अब तय रूट्स पर ही ऑटो चलाना होगा। नियम तोड़ने पर ऑटो सीज कर दिया जाएगा। इस नियम के लागू होने से शहर को जाम से मुक्ति मिलेगी।

Ghaziabad traffic police
गाजियाबाद ट्रैफिक पुलिस का ऑटो को लेकर रूट तय (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • जनपद में ऑटो के लिए 24 रूट्स तय
  • सवारियों को मिलेगा इसका लाभ
  • शहर को जाम से मिलेगी मुक्ति

Ghaziabad traffic rules: गाजियाबाद शहर को जाम मुक्त बनाने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने ऑटो संचालकों के लिए नया नियम बनाया है। गाजियाबाद को जाम मुक्त करने और एक रूट पर अधिक ऑटो चलने व अन्य रूट पर कम ऑटो चलने जैसी समस्या को ध्यान में रखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने नई रणनीति बनाई है। इसके लिए जनपद में ऑटो के 24 रूट्स तय किए गए हैं। ट्रैफिक पुलिस ने ऑटो चालकों को उनके निर्धारित रूट के अनुसार उन पर रूट संख्या व कहां से कहां तक चलेगा यह लिखवाया है।

पुलिस और ट्रैफिक पुलिस व संभागीय परिवहन विभाग को निर्धारित रूट की सूची दे दी जाएगी। सभी ऑटो चालकों के रूट तय होने के बाद निर्धारित रूट से अलग रूट पर ऑटो मिलने पर सीज किया जाएगा। रूट निर्धारित करने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने ऑटो चालकों को प्रारूप फार्म वितरित किए हैं।

जिले में 15,775 ऑटो हो रहे संचालित

एसपी ट्रैफिक रामानंद कुशवाहा के अनुसार उन्होंने रूट निर्धारित करने के लिए प्रारूप फार्म ऑटो चालकों को वितरित किए हैं। जनपद से 15,775 ऑटो अलग-अलग मार्गों पर चल रहे हैं। इनमें से अभी केवल तीन हजार ऑटो चालकों ने फार्म भरकर अपने रूट निर्धारित करने के लिए जमा किए हैं। उन्होंने बताया कि ऑटो चालकों को समय दिया है। जल्द ही अपने ऑटो के कागज पूरे करके फार्म जमा करने के लिए कहा गया है। समय सीमा के अंदर कागजी प्रक्रिया पूरी न होने पर कार्रवाई शुरू की जाएगी।

ऑटो संघ के पदाधिकारियों के साथ बैठक में रूट निर्धारित

एसपी ट्रैफिक रामानंद कुशवाहा ने बताया कि, जनपद में देखा जा रहा है कि एक रूट पर बड़ी संख्या में ऑटो संचालित हो रहे हैं और कई रूट्स पर ​बिलकुल ऑटो नहीं चल रहे हैं। इससे लोगों को भारी परेशानी हो रही है। साथ ही जिन रूट्स पर ज्यादा ऑटो हैं, वहां जाम की स्थिति रहती है। इस समस्या को लेकर ऑटो संघ के पदाधिकारियों के साथ बैठक की गई और उनके सुझाव के अनुसार रूट निर्धारित किए गए। अब एक ऑटो पूरे जनपद में नहीं घूम सकेगा। निर्धारित रूट के अनुसार वह सवारियों को बैठाएंगे और उतारेंगे। इसके आगे सवारियों को ऑटो बदलना होगा। एसपी ट्रैफिक ने बताया कि ऑटो चालक को जल्द कागज पूरे करने के लिए समय दिया गया है। जल्द ही जनपद में रूट अनुसार ऑटो संचालित होंगे।
 

अगली खबर