Ghaziabad News: युवाओं के पास घर बैठे स्‍वरोजगार का शानदार मौका, सेवा मित्र पोर्टल व ऐप हुआ लांच

Ghaziabad News: राज्‍य सरकार ने युवाओं को घर बैठे रोजगार प्राप्‍त करने का शानदार अवसर दिया है। सेवायोजन विभाग ने कार्यकुशल लोगों को रोजगार मुहैया कराने के लिए सेवा मित्र पोर्टल व ऐप लांच किया है। इसके माध्‍यम से जहां युवा घर बैठे जॉब हासिल कर सकते हैं, वहीं आम जनता सुविधाओं का फायदा उठा सकेंगे।

Ghaziabad News
युवा घर बैठे जॉब हासिल कर सकेंगे  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • सेवा मित्र पोर्टल व ऐप के माधयम से युवा घर बैठे पा सकेंगे रोजगार
  • आम जनता को भी मिलेंगी घर बैठे सभी सुविधाएं
  • शहर के साथ ग्रामीण इलाके के लोगों को भी मिलेगी सुविधा व रोजगार

Ghaziabad News: गाजियाबाद के युवाओं के लिए खुशखबरी है। अब युवाओं को रोजगार के लिए इधर-उधर नहीं भागना पड़ेगा। क्‍योंकि प्रदेश के सेवायोजन विभाग ने कार्यकुशल लोगों को रोजगार मुहैया कराने के लिए सेवा मित्र पोर्टल व ऐप लांच किया है। इसके माध्‍यम से जहां युवा घर बैठे जॉब हासिल कर सकते हैं, वहीं आम जनता अपने जरूरत के मुताबिक बढ़ई, ब्यूटीशियन, कुक, आया, प्लंबर, ड्राइवर, डॉक्‍टर आदि की सेवाएं ले सकेगी। अभी तक इस तरह की सुविधा निजी ऐप के माध्‍यम से सिर्फ शहरों तक सीमित था, लेकिन राज्‍य सरकार के इस एप के माध्‍यम से शहर के साथ ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोग भी सुविधा उठा सकेंगे।

इस एप के माध्‍यम से जहां युवा रोजगार प्राप्‍त कर सकते हैं, वहीं लोगों को घर बैठे सभी सुविधाएं भी आसानी से मिल जाएंगी। उत्तर प्रदेश सरकार का मानना है कि सेवा प्रदाता खुद को पंजीकृत कर इसके माध्यम से शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के कुशल व अकुशल पेशेवरों को स्वरोजगार के अवसर मिलेंगे।

युवाओं के लिए शानदार अवसर

सेवा मित्र ऐप रोजगार तलाश रहे तकनीकी कौशल वाले युवाओं को घर बैठे स्वरोजगार करने का शानदार अवसर दे सकता है। इस सेवा के लिए युवाओं को सेवायोजन विभाग में पंजीकरण कराकर पोर्टल पर अपना नाम और दक्षता को दर्ज कराना होगा या फिर खुद सेवा मित्र पोर्टल पर आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर पंजीकरण करना होगा। इससे प्रदेश भर में जिस किसी को भी डाक्टर, नर्सिंग, इलेक्टि्रशियन, प्लबंर, मोबाइल रिपेयरिंग के लिए जरूरत होगी तो इसकी जानकारी तुंरत मिलेगी।

एप पर यह मिलेंगी सेवाएं

सेवा मित्र ऐप पर लोगों को इलेक्टि्रशियन, मोबाइल रिपेयर, आइटी हार्डवेयर, डाक्टर आन काल, नर्सिंग सर्विस, टेलर, कारपेंटर, वेडिंग फेब्रीकेशन, टूर-ट्रेवल, प्रिटिंग सर्विस, टू-व्हीलर रेंटल सर्विस, इंटीरियर डिजाइनिंग, आरओ सर्विस, राज मिस्त्री, टूर-ट्रेवल्स, सोलर मैंटीनेंस, कार रिपेयर, इंटीरियर डिजाइनिंग जैसे कुल 29 कार्यों से संबंधित सेवाएं मिलेंगी। जिला सेवायोजन अधिकारी एसके सिंह ने कहा कि कुशल कामगारों को सशक्तिकरण प्रदान करने हेतु उन्हें बड़ी संख्या में नागरिकों एवं संस्थानों से डिजिटल माध्यम से जुड़ने का अवसर देना है।

अगली खबर