Aadhaar Relief in Gurugram: आम लोगों को राहत, जिले में 11 आधार केंद्रों पर अब सप्ताह के सातों दिन होगा कार्य

Aadhaar Relief in Gurugram: गुरुग्राम में अब आधार बनवाने या उसे अपडेट करवाने के लिए छुट्टी व वीकेंड खत्‍म होने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जिले के 11 आधार केंद्र अब सप्‍ताह के सातों दिन खुले रहेंगे। इस संबंध में प्रशासन की तरफ से जरूरी निर्देश जारी हो चुका है।

Aadhar Card
गुरुग्राम में 11 आधार केंद्र खुलेंगे प्रतिदिन   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • जिले के 11 आधार केंद्र अब सप्‍ताह के सातों दिन खुले रहेंगे
  • यूआइडीएआई के क्षेत्रीय उप महानिदेशक ने दिया अधिकारियों को निर्देश
  • बच्‍चों का आधार कार्ड बनवाने पर प्रशासन करेगा ज्‍यादा फोकस

Aadhaar Relief in Gurugram: गुरुग्राम के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। अब इन्‍हें आधार कार्ड बनवाने या आधार में बदलाव करने के लिए अवकाश और वीकेंड खत्‍म होने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। गुरुग्राम के सभी आधार केंद्र अब सप्‍ताह के सातों दिन खुले रहेंगे। यह निर्देश भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआइडीएआई) के क्षेत्रीय उप महानिदेशक भावना गर्ग ने जारी किए हैं। इस संबंध में भावना गर्ग ने गुरुग्राम के अधिकारियों के साथ लघु सचिवालय में एक बैठक की।

इस बैठक में उपायुक्त निशांत कुमार यादव के अलावा अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा भी उपस्थित रहे। बैठक में जिले के आधार केंद्रों के कामकाज की समीक्षा की गई। जिसके बाद भावना गर्ग ने निर्देश दिए कि जिले के 11 आधार केंद्रों में अब सप्ताह के सातों दिन काम होगा। उपायुक्त ने इसे लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। उपायुक्त ने ड्यूटी रोस्टर बनाकर सातों दिन आधार केंद्रों के संचालन को लेकर आदेश दिए हैं।

बच्चों के लिए 9 मई को लगेगा शिविर

इस बैठक में उप महानिदेशक भावना गर्ग ने अधिकारियों से कहा कि वे बच्‍चों के आधार कार्ड पर ज्‍यादा फोकस करें। उन्‍होंने कहा कि आने वाले नौ मई को जिला प्रशासन पांच वर्ष व 15 वर्ष की आयु के बच्चों के लंबित बायोमीट्रिक अपडेट को पूरा करने के लिए स्कूलों में आधार शिविर लगाए। भावना गर्ग ने कहा कि प्रशासन प्रयास करे कि पांच साल से कम उम्र के बच्चों का ज्‍यादा से ज्‍यादा नामांकन होने के साथ-साथ पांच व 15 साल की उम्र में अनिवार्य बायोमीट्रिक अपडेट हों। उन्होंने कहा कि डाक विभाग पांच वर्ष की आयु के बच्चों के नामांकन के लिए किट की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

यहां के आधार केंद्र रहेंगे सातों दिन खुले

बता दें कि जिले में करीब 19 आधार केंद्र हैं। अब इनमें से 11 आधार केंद्र सप्‍ताह के सातों दिन खुले रहेंगे। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 1947 पर भी संपर्क किया जा सकता है। सातों दिन खुले रहने वाले आधार केंद्रो में बीएसएनएल साउथ सिटी-ए, वायरलेस बीएसएनएल के कार्यालय, ओल्ड खांडसा रोड सेक्टर-37, बीएसएनएल जीएम आफिस, 54 पीएचएसवीपी मार्केट, सुशांत लोक फेज-वन ब्लाक-सी स्थित बीएसएनएल कार्यालय, हेलीमंडी स्थित बीएसएनएल कार्यालय, पालम विहार स्थित बीएसएनएल कार्यालय, आइएमटी सेक्टर-पांच में प्लाट नंबर पांच और दो आधार केंद्र अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय स्थित विकास सदन इस लिस्‍ट में शामिल हैं।

अगली खबर