Gurugram News : सड़कों पर यमदूत बनकर खड़े बिजली खंभों को हटाने की तैयारी, इन क्षेत्रों से होगी शुरुआत

Gurugram News: सड़क के बीच आने वाले बिजली के खंभो को डीएचबीवीएन अपने स्‍तर पर हटाने जा रहा है। निगम के प्रबंध निदेशक पीसी मीणा ने इसके लिए अधिकारियों को 30 अप्रैल तक का समय दिया है। खंभों को हटाने में आने वाला खर्च सड़क निर्माण से जुड़ी एजेंसी से लिया जाएगा।

Electricity poles in gurugram
हटाए जाएगे सड़क के बीच खड़े बिजली के खंभे  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • 30 अप्रैल तक हटाए जाएंगे सड़कों के बीच आने वाले सभी खंभे
  • नहीं होंगे सड़क हादसे, सुरक्षित बनेगा सफर
  • सड़क निर्माण करने वाली एजेंसियों से लिया जाएगा खर्चा

Gurugram News: साइबर सिटी की सड़कों पर लंबे समय से यमदूत बनकर खड़े बिजली के खंभों को हटाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। अब इन सड़कों से गुजरने वाले राहगीरों को इन खंभों की वजह से होने वाली परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। लोगों की सुविधा और सुरक्षा को देखते हुए बिजली निगम सड़कों के बीच बाधा बने इन सभी बिजली के खंभों को हटाएगा।

इस संबंध में दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (डीएचबीवीएन) के प्रबंध निदेशक पीसी मीणा ने निगम के अधिकारियों व कर्मचारियों को 30 अप्रैल तक का समय दिया है।

रात में होते हैं अधिक हादसे

शहर में डेवलपमेंट का कार्य लगातार चल रहा है। इनमें नई सड़कों का निर्माण और चौड़ीकरण भी शामिल है। इस दौरान कई बिजली के खंभे सड़क के बीच में आ गए हैं। इन खंभों की वजह से जहां आवागमन सुचारू रूप से नहीं हो पाता, वहीं ये दुघर्टना के कारण भी बनते हैं। आए दिन इन खंभों से टकराकर वाहनचालक घायल होते रहते हैं। राहगीरों को सबसे ज्‍यादा परेशानी रात के समय होती है। सड़कों पर रोशनी की कमी में लोग इन खंभों से टकरा जाते हैं।

संबंधित एजेंसी से खर्च वसूलेगा बिजली निगम

इन बिजली के खंभों के स्थानांतरण में आने वाले खर्च को सड़क निर्माण करने वाली सरकारी या निजी एजेंसियों से वसूला जाएगा। प्रबंध निदेशक पीसी मीणा ने बताया कि, यदि कोई सरकारी व निजी एजेंसी खंभों को स्थानांतरित करने में आने वाले खर्च को बिजली निगम के पास जमा नहीं करवाती हैं, तो दो महीने बाद बिजली निगम द्वारा इस लागत को उनके बिजली बिल में जोड़कर भेज दिया जाएगा।

इन जगहों पर खंभों से सबसे ज्‍यादा परेशानी

बिजली निगम ने इन खंभों को हटाने के लिए सर्वे शुरू कर दिया है। कई ऐसे इलाकों की पहचान कर ली गई है, जहां से सबसे पहले इन खंभों को हटाया जाएगा। निगम अधिकारियों के अनुसार, बजघेड़ा रोड पर सड़क के बीच ही बिजली का हाईटेंशन खंभा लगा हुआ है। लोक निर्माण विभाग फ्लाईओवर का निर्माण करवा चुकी है, लेकिन इस खंभे को सड़क के बीच से अभी तक नहीं हटवाया गया है। इसकी वजह से कृष्णा चौक की तरफ से फ्लाईओवर के जरिये बजघेड़ा की ओर उतरने वाले वाहनों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। स्थानीय लोग कई बार इस खंभे को स्थानांतरित करने की मांग कर चुके हैं। इसके अलावा पुराने शहर के कई इलाकों में खंभे सड़क के बीच आ रहे हैं।

अगली खबर