Gurugram News: हजारों प्रॉपर्टी टैक्‍स डिफॉल्टरों की लिस्‍ट तैयार, अगले सप्ताह इन लोगों से शुरू होगी सीलिंग

Gurugram News: गुरुग्राम नगर निगम प्रॉपर्टी टैक्स डिफॉल्टरों पर अगले सप्ताह सीलिंग अभियान शुरू करने जा रहा है। इसके लिए निगम टैक्स विंग ने अब तक 2500 से अधिक प्रॉपर्टी टैक्स डिफाल्टरों को नोटिस भेज भी चुका है। जिन लोगों को नोटिस मिल चुका है, उन पर कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी, वहीं बाकि के डिफॉल्टरों को भी अगले सप्‍ताह तक नोटिस भेज दिया जाएगा।

property tax
निगम टैक्स डिफॉल्टरों की प्रॉपर्टी करेगा सील   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • प्रॉपर्टी टैक्स डिफॉल्टरों पर अगले सप्‍ताह से सीलिंग की कार्रवाई
  • अभी तक निगम में सिर्फ 166 करोड़ रुपये प्रॉपर्टी टैक्स हुआ जमा
  • पुराने बकायेदारों की प्रॉपर्टी की नगर निगम करेगा ई-नीलामी

Gurugram News: गुरुग्राम में प्रॉपर्टी टैक्‍स डिफॉल्‍टरों पर नगर निगम ने सख्‍त कार्रवाई करने की अपनी तैयारी पूरी कर ली है। निगम शहर के विग प्रॉपर्टी टैक्स डिफाल्टरों पर अगले सप्ताह सीलिंग अभियान शुरू करेगा। इसके लिए निगम के टैक्स विंग ने अब तक 2500 से अधिक प्रॉपर्टी टैक्स डिफाल्टरों को नोटिस भेज भी दिया है। जिन लोगों को नोटिस मिल चुका है, उन पर कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी, वहीं बाकि के डिफाल्टरों को भी अगले सप्‍ताह तक नोटिस भेज दिया जाएगा।

नगर निगम के इस अभियान की जानकारी देते हुए क्षेत्रीय कराधान अधिकारी गुलशन सलूजा ने बताया कि जिन विग डिफॉल्टरों पर सीलिंग की कार्रवाई होनी है, उनकी सूची तैयार की जा रही है। अब तक करीब 2500 ऐसे डिफॉल्‍टरों की पहचान कर नोटिस भेजा भी जा चुका है। कराधान अधिकारी ने बताया कि कि इस कार्रवाई के तहत सबसे पहले पांच लाख रुपये से ज्यादा बकाया वाले डिफॉल्टरों की प्रॉपर्टी को सील किया जाएगा।

निगम का चार सौ करोड़ रुपये टैक्स बकाया

बता दें कि नगर निगम को प्रापर्टी टैक्स से हर साल करोड़ों रुपये का राजस्व मिलता है। निगम सालाना लगभग 200 से 250 करोड़ रुपये टैक्स रिकवरी करने का लक्ष्य निर्धारित करता है। इस साल भी 250 करोड़ का लक्ष्‍य निर्धारित है। लेकिन तय समय सीमा बीतने के बाद भी अभी तक निगम सिर्फ 166 करोड़ रुपये प्रॉपर्टी टैक्स ही रिकवर कर पाया है। निगम अधिकारियों के अनुसार नगर निगम का लगभग पौने चार सौ करोड़ रुपये टैक्स बकाया है। लोगों को टैक्स वसूली के लिए पिछले कई सप्‍ताह से नोटिस भेजे जा रहे हैं, लेकिन टैक्‍स जमा कराने वालों की संख्‍या बहुत कम है। निगम अधिकारियों ने बताया कि अब लोगों पर सख्‍ती की जाएगी। सीलिंग प्रक्रिया के बाद भी अगर लोगों ने बकाया प्रॉपर्टी टैक्‍स जमा नहीं कराया तो उन पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा। इसके अलावा पिछले कई वर्षों से निगम का टैक्स नहीं जमा कराने वालों की संपत्ति की ई-नीलामी करने की भी तैयारी नगर निगम की ओर से की जा रही है।

अगली खबर