Gurugram News: बड़ी राहत-सीवर-पानी की शिकायतें रखी लंबित तो नपेंगे अधिकारी, 24 से 48 घंटे की डेडलाइन निर्धारित

Gurugram News: सीवर और पानी से जुड़ी शिकायतों को लटकाना अब अधिकारियों को महंगा पड़ेगा। तय डेडलाइन के अंदर समस्‍या का समाधान न होने पर अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी। इस तरह की लापरवाही बरतने पर चार अधिकारियों को नोटिस भी जारी किए जा चुके हैं।

Gurugram MC
सीवर और पानी की समस्‍या के लिए डेडलाइन तय   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • सीवर और पानी की शिकायतों की डेडलाइन तय
  • तय डेडलाइन पर काम ना होने पर अधिकारियों पर होगी कार्रवाई
  • दो माह के अंदर हेल्‍पलाइन नंबर पर आई 4300 शिकायतें

Gurugram News: सीवर और पानी से जुड़ी शिकायतों को निपटाने में लापरवाही बरतना अब अधिकारियों को भारी पड़ेगा। नगर निगम अब ऐसे अधिकारियों पर सख्‍त कार्रवाई करेगा। इस संबंध में निगम आयुक्‍त द्वारा संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश जारी हो चुका है। साथ ही इस कारण कार्य में लापरवाही बरतने वाले चार कार्यकारी अभियंताओं को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया है। इन अधिकारियों को इसका जवाब तीन के अंदर देना होगा, इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

बता दें कि नगर निगम में अधिकारी सीवर व पानी से जुड़ी शिकायतों को लेकर गंभीर नहीं रहते। इन शिकायतों को लेकर लोगों को बार-बार निगम ऑफिस के चक्‍कर लगाने पड़ते हैं, लेकिन यहां पर समस्‍या का समाधान नहीं हो पाता। बीते दो माह से निगम के पास करीब 600 शिकायतें लंबित पड़ी हुई है, जिन पर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई। यह शिकायत निगम आयुक्‍त तक भी पहुंची, जिसके बाद कार्रवाई के सख्‍त निर्देश जारी हुए।

हर हाल में करना होगा तय डेडलाइन में शिकायत का निवारण

निगम द्वारा जारी निर्देश में अधिकारियों को कहा गया है कि निगम की हेल्पालाइन नंबर 18001801817 पर आने वाली समस्‍याओं का तय डेडलाइन में निवारण करें। निगम की तरफ से अधिकारियों को छोटी शिकायतों को सुलझाने के लिए 24 घंटे व बड़ी शिकायतों के लिए 48 घंटे का समय दिया गया है। इससे अधिक समय लगने पर अधिकारियों को इसका कारण बताना होगा, नहीं तो कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि इस हेल्‍पलाइन नंबर पर एक मई से अभी तक करीब 4300 शिकायतें ओवरफ्लो, सीवर जाम, पानी की लाइन लीकेज, गंदा पानी आपूर्ति आदि की शिकायतें आ चुकी हैं। इनमें से करीब 600 ऐसी शिकायतें है जिनका अधिकारियों ने कोई समाधान नहीं किया है, जो लोगों के लिए समस्‍या बन रही है। नगर निगम एसई विवेक गिल ने कहा कि शहर में सीवर व पानी की समस्या पर लापरवाही बरतने पर अब सख्‍त कार्रवाई होगी। इस तरह की लारवाही बरतने पर चार कार्यकारी अभियंताओं को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। अगर इन अधिकारियों का जवाब संतोष जनक नहीं मिला तो अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए उच्च अधिकारियों को पत्र लिखा जाएगा।

अगली खबर